पांचवें चरण में मुंबई ने किया निराश, जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग
x

पांचवें चरण में मुंबई ने किया निराश, जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग

लोकसभा के पांचवें चरण के लिए कुल 6 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेश के लिए मतदान समाप्त हो चुका है.


LokSabha Election 2024 Fifth Phase: आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए मतदान समाप्त हो चुका है. पांच बजे के आंकड़ों के मुताबिक 56 फीसद मतदान हुआ है जो 2019 की तुलना में कम है. इस चरण के मतदान की खासियत रही है कि मुंबई में लोग घरों से कम निकले. लेकिन जम्मू कश्मीर में लोगों ने दिल खोल कर मतदान किया. बारामूला में लोगों ने 1996 के रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पश्चिम बंगाल में 62 फीसद से अधिक मतदान हुआ है. इस फेज में अलग अलग राजनीतिक दलों के कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. इससे पहले के चार चरणों के चुनाव में एनडीए और यूपीए दोनों जीत के बड़े बड़े दावे कर रहे हैं.लेकिन यहां हम बात पांचवें चरण की करेंगे. यहां बताएंगे कि कुल कितनी सीटों के लिए मतदान होने जा रहा है, कुल कितने राज्यों में कितनी सीटों पर लोग अपने मताधिकार इस्तेमाल करेंगे. इन सबके बीच हम यह भी बताएंगे कि 2019 के चुनाव में किसके खाते में कितनी सीट आई थी. अगर 2019 के नतीजों की बात करें तो एनडीए को 41, यूपीए को 5 और अन्य के खाते में 2 सीट गई थी.


पांचवें चरण के चुनाव पर नजर

  • कुल उम्मीदवार- 695
  • महिला कैंडिडेट- 82
  • पुरुष प्रत्याशी- 613
  • करोड़पति उम्मीदवार- 227
  • दागी उम्मीदवार- 159
  • ग्रेजुएट और उसके ऊपर- 377

एनडीए के सामने चुनौती

एनडीए के सामने 39 सीटों को बचाने की चुनौती है. अगर बात यूपी की करें तो 2019 में इस चरण की कुल 14 सीटों में से 13 पर जीत मिली थी. महाराष्ट्र में कुल 13 सीटों में से 11 पर जीत मिली थी. बिहार की सभी पांच सीटों पर एनडीए ने जीत दर्ज की थी. झारखंड की सभी तीन सीट पर कब्जा, ओडिशा में पांच में से तीन और पश्चिम बंगाल में सात से तीन सीट पर विजय मिली थी.

इंडी ब्लॉक का क्या था हाल

इस गठबंधन को अपनी सात सीटों को बचाने की चुनौती है. 2019 में पश्चिम बंगाल में सात में चार सीटों पर विजय मिली थी. महाराष्ट्र में 13 में से 2 सीट और यूपी में महज रायबरेली की सीट पर कामयाबी मिली थी. अगर इंडिया गठबंधन को देखें को महाराष्ट्र और बंगाल में पिछले चुनाव की तुलना में बेहतर करने की जरूरत है. हालांकि आप यूपी और बिहार जैसे राज्यों को क्लीन स्टेट मान सकते हैं.

इन दो राज्यों पर खास नजर

वैसे तो पांचवें चरण का चुनाव कुल 6 राज्यों में हो रहा है. लेकिन उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र खास हैं. यूपी की जिन 14 सीटों पर मतदान उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक करेंगे उनमें लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, रायबरेली से राहुल गांधी, राम नगरी अयोध्या से लल्लू सिंह खास हैं. यही नहीं बुंदेलखंड की हमीरपुर, झांसी पर भी सबकी नजर है. इसके साथ ही महाराष्ट्र का चुनाव भी बेहद दिलचस्प है. मुंबई की सभी सीटों के साथ साथ यह चुनाव महाविकास अघाड़ी और महायूति दोनों के लिए नाक का सवाल है.इस चुनाव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एनसीपी और शिवसेना के दोनों धड़े एक दूसरे के आमने सामने हैं.

कौन कहां से लड़ रहा है चुनाव

लखनऊ से राजनाथ सिंह, रायबरेली से राहुल गांधी, मुंबई उत्तर से पयूष गोयल, अमेठी से स्मृति ईरानी, हाजीपुर से चिराग पासवान, बारामूला से उमर अब्दुल्ला, मुंबई साउथ से अरविंद सावंत चुनावी मैदान में हैं.

Read More
Next Story