Maharashtra Election: महायुति के सीट बंटवारे पर सस्पेंस जारी, क्या BJP के हिस्से में आएंगी 150 सीटें?
x

Maharashtra Election: महायुति के सीट बंटवारे पर सस्पेंस जारी, क्या BJP के हिस्से में आएंगी 150 सीटें?

बीजेपी, शिवसेना (शिंदे) और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी का महायुति गठबंधन आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर बातचीत कर रहा है.


Maharashtra Assembly Elections: बीजेपी, शिवसेना (शिंदे) और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी का महायुति गठबंधन वर्तमान में आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर बातचीत कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो बीजेपी लगभग 140 से 150 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. जबकि शिवसेना 80 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं, एनसीपी के खाते में 55 सीटें जा सकती हैं. वहीं, 3 सीटें छोटे सहयोगियों के लिए रखी गई हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सीटों वितरण का यह घटनाक्रम तब सामने आया है, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तीनों दलों के शीर्ष नेताओं के साथ बैठक की और आगामी विधानसभा चुनाव में तीनों को सम्मानजनक संख्या में सीटें देने का वादा किया. अमित शाह ने उन्हें सार्वजनिक टकराव से बचने और एकजुट प्रदर्शन करने के लिए भी कहा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, बीजेपी 150 से 160 सीटों के बीच चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई है. ऐसा होने की स्थिति में, अन्य दो दलों के लिए केवल 128 से 138 सीटें ही बचेंगी. यह स्थिति शिवसेना और एनसीपी को नामंजूर है. बता दें कि इस गठबंधन का मुकाबला महा विकास अघाड़ी से होगा, जो कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और शरद पवार के एनसीपी गुट से बना एक विपक्षी गठबंधन है.

हाल के लोकसभा चुनावों में महा विकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 30 सीटें जीतीं, जो महायुति से बेहतर प्रदर्शन था, जिसने 17 सीटें हासिल की थीं. साल 2019 महाराष्ट्र चुनाव 2019 के महाराष्ट्र चुनावों में भाजपा और अविभाजित शिवसेना ने निर्णायक जीत हासिल की. लेकिन बाद में नेतृत्व विवाद को लेकर अलग हो गए, जिसमें उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाई.

वहीं, साल 2022 में एकनाथ शिंदे के विद्रोह के परिणामस्वरूप ठाकरे की सरकार गिर गई, जिसके कारण शिंदे ने भाजपा के साथ गठबंधन किया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पार्टी लगभग 160 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही थी और लगभग 60 सीटें अजित पवार को और 70 सीटें सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को देने की योजना बना रही थी.

रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने करीब 160 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 105 सीटें जीती थीं. इसलिए वह 100 से अधिक सीटें जीतने के लिए आगामी चुनाव में करीब 160 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. वहीं, अमित शाह ने सभी को जब भी आवश्यकता होगी, व्यक्तिगत हस्तक्षेप का आश्वासन दिया.

अमित शाह के साथ बैठक

एनसीपी ने सोमवार को अमित शाह के साथ दो बैठकें कीं. पहली बैठक अमित शाह, एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के बीच मुंबई एयरपोर्ट पर हुई. चर्चा का विषय योजनाओं और पार्टियों को उनके लिए धन का आवंटन, फाइलें और प्रस्ताव जिन्हें मंजूरी नहीं मिल रही थी और केंद्र से लंबित धन था. वहीं, दूसरी बैठक में सत्तारूढ़ दलों के शीर्ष नेताओं ने सीट बंटवारे और आंतरिक संघर्ष जैसे मुद्दों पर चर्चा की. बताया जा रहा है कि इस बैठक में शाह ने शिवसेना के मंत्रियों द्वारा एनसीपी पर किए गए हमले पर अपनी नाराजगी व्यक्त की.

Read More
Next Story