क्रॉस वोटिंग: पटोले ने कहा, गद्दारों की पहचान कर ली गई है, उन्हें दंडित किया जाएगा
x

क्रॉस वोटिंग: पटोले ने कहा, गद्दारों की पहचान कर ली गई है, उन्हें दंडित किया जाएगा'

क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों को पहचानने का भी दावा कर रही है. दावा है कि कांग्रेस के 7 ऐसे विधायक रहे जिन्होंने क्रॉस वोटिंग की.


Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में हुए एमएलसी चुनाव में एक बार फिर से क्रॉस वोटिंग देखने को मिली है, जिसके बाद से प्रदेश कांग्रेस न केवल सतर्क है, बल्कि क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों को पहचानने का भी दावा कर रही है. दावा है कि कांग्रेस के 7 ऐसे विधायक रहे जिन्होंने क्रॉस वोटिंग की. महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है कि हाल में विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हुए चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले पार्टी के "गद्दारों" की पहचान कर ली गई है और जल्द ही उन्हें दंडित किया जाएगा.

पटोले ने शनिवार को दावा किया कि इन्हीं 'गद्दारों' ने दो साल पहले परिषद चुनाव में कांग्रेस नेता चंद्रकांत हंडोरे की हार सुनिश्चित की थी. पटोले ने संवाददाताओं से कहा, "इस बार जाल बिछाया गया और उनकी पहचान कर ली गई है. उन्हें दंडित किया जाएगा ताकि कोई दोबारा पार्टी को धोखा देने की हिम्मत न कर सके."

एमवीए को लगा झटका

विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को झटका लगा, क्योंकि शरद पवार की एनसीपी (सपा) समर्थित उम्मीदवार हार गया. नतीजों से पता चला कि कम से कम सात कांग्रेस विधायकों ने मतदान करते समय पार्टी के निर्देशों की अवहेलना की. पार्टी सूत्रों ने पहले बताया था कि 37 विधायकों वाली कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार प्रद्युम्न सातव के लिए प्रथम वरीयता के 30 वोटों का कोटा तय किया था और शेष सात वोट सहयोगी शिवसेना के उम्मीदवार मिलिंद नार्वेकर को दिए जाने थे. अंततः सातव को 25 और नार्वेकर को 22 प्रथम वरीयता के वोट मिले, जिसका अर्थ था कि कम से कम सात कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की. एनसीपी (एसपी) द्वारा समर्थित पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के जयंत पाटिल हार गए. 288 सदस्यीय विधान सभा, जिसकी वर्तमान सदस्य संख्या 274 है, परिषद चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल थी। प्रत्येक विजयी उम्मीदवार को 23 मतों की आवश्यकता थी.भाजपा 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है, उसके बाद शिवसेना-38, एनसीपी-42, कांग्रेस-37, शिवसेना (यूबीटी)-15 और एनसीपी (एसपी)-10 हैं.

शिवसेना ने कहा कांग्रेस करे कार्रवाई

महाराष्ट्र में महाअघाड़ी में शामिल शिवसेना के सांसद संजय राउत ने रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस ने स्वीकार किया है कि क्रॉस वोटिंग हुई थी और वे तदनुसार कार्रवाई करेंगे.


राउत ने संविधान हत्या दिवस पर केंद्र सरकार को घेरा

राउत ने आरोप लगाया, "केंद्र सरकार आपातकाल लागू किए जाने को 'संविधान हत्या दिवस' के रूप में मनाने जा रही है. क्या अयोग्यता का सामना कर रहे विधायकों द्वारा एमएलसी का चुनाव कराना असंवैधानिक नहीं है? क्या विधायकों को रिश्वत देकर खरीदना असंवैधानिक नहीं है? भाजपा संविधान की असली हत्यारी है."

शिवसेना और एनसीपी में विभाजन के बाद, उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता वाली शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार की एनसीपी (एसपी) ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली पार्टियों के विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था.

राज्य में सत्तारूढ़ 'महायुति', जिसमें सीएम शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी शामिल है, ने शुक्रवार को विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक चुनावों में सभी नौ सीटों पर जीत हासिल कर ली.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)

Read More
Next Story