महाराष्ट्र | महायुति सीट बंटवारे को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा: सीएम शिंदे
x

महाराष्ट्र | महायुति सीट बंटवारे को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा: सीएम शिंदे

उन्होंने कहा कि राज्य विधानसभा चुनाव नवंबर के दूसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है और 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव कराना बेहतर होगा.


Maharashtra Elections: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर काफी गहमागहमी है. राज्य के दो प्रमुख गठबंधन महायुती और महाविकास अघाड़ी में घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर रस्सा कस्सी जारी है. ऐसे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एक नाथ शिंदे ने कहा है कि "नवंबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव होने की संभावना है. दो चरणों में चुनाव कराना बेहतर होगा. महायुति सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के लिए योग्यता और अच्छा स्ट्राइक रेट ही मापदंड होगा."

महिलाओं में हमारी सरकार को लेकर समर्थन

शिंदे ने कहा कि उन्हें महिलाओं के बीच सरकार के लिए समर्थन दिख रहा है और उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार आम आदमी की सरकार है. उन्होंने कहा, "हमने विकास और कल्याणकारी योजनाओं के बीच संतुलन बनाया है."

डेढ़ लाख युवाओं को मिलेगा वजीफा

सीएम ने बताया कि कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 1.5 लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं, जिसके तहत उन्हें 6,000 से 10,000 रुपये तक का वजीफा मिलेगा. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में 10 लाख युवाओं को शामिल करने का लक्ष्य है.


डेढ़ करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मिल चुकी है वित्तीय सहायता

शिंदे ने कहा कि सरकार की लड़की बहन योजना के तहत अब तक 1.6 करोड़ महिलाओं को वित्तीय सहायता मिल चुकी है. उन्होंने कहा, "हमारी योजना 2.5 करोड़ महिलाओं तक पहुंचने की है." वर्तमान में, सरकार की प्रमुख 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना' की महिला लाभार्थियों को 1,500 रुपये प्रति माह मिलते हैं.

मुंबई में किफायती आवास करेंगे सुनिश्चित

शिंदे ने यह भी कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य मुंबई को झुग्गी-झोपड़ी मुक्त बनाना और सभी के लिए किफायती आवास सुनिश्चित करना है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र आवास एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा), महाराष्ट्र नगर एवं औद्योगिक विकास निगम (सिडको) और मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) जैसी सभी सरकारी एजेंसियों को मलिन बस्तियों के पुनर्विकास के लिए शामिल किया गया है.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Read More
Next Story