दिल्ली की वो लोकसभा सीट जहां महिला वोटर के हाथ में होती है जीत की कुंजी
x

दिल्ली की वो लोकसभा सीट जहां महिला वोटर के हाथ में होती है जीत की कुंजी

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट में महिला वोटरों की संख्या पुरुषों से ज्यादा है.इस दफा बीजेपी उम्मीदवार मनोज तिवारी के सामने इंडी अलाएंस से कन्हैया कुमार हैं.


North East Delhi Loksabah News: दिल्ली की सात लोकसभा सीट में से एक सीट उत्तर पूर्वी दिल्ली भी है, जो यमुनापार के बड़े हिस्से को कवर करती है. फिलहाल इस सीट से बीजेपी के मनोज तिवारी सांसद हैं , जो दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्हें तीसरी बार पार्टी ने मैदान में उतारा है. तो वहीं आईएनडीआई एलियांस के तहत ये कांग्रेस के कब्जे में गई है, जहां से कांग्रेस ने छात्र राजनीति से पहचान बनाने वाले कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बनाया है. अगर हम इस संसदीय क्षेत्र की बात करें तो इसका गठन 2008 में किया गया था, जिसकी सिफारिश 2002 के परिसीमन आयोग ने की थी. इस सीट पर पहला लोकसभा चुनाव 2009 में हुआ था जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयप्रकाश अग्रवाल ने जीत हासिल की थी.मोदी लहर में पिछले दो लोकसभा चुनावों 2014 और 2019 में बीजेपी ने ही यहाँ से जीत दर्ज की है.

छठे चरण में होगा चुनाव

दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान छठे चरण में 25 मई को है. इस बार की बात करें तो बीजेपी के विरोध में आईएनडीआई अलायन्स के तहत कांग्रेस और आप दोनों साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. गठबंधन के तहत ये सीट कांग्रेस के पास है. 2014 में जहाँ इस सीट पर कांग्रेस की तरफ से जय प्रकाश अगरवाल उम्मीदवार थे, तो वहीँ 2019 में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित. लेकिन दोनों ही बार बीजेपी के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने जीत दर्ज की.

उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट में उत्तर-पूर्वी दिल्ली और उत्तरी दिल्ली के इलाके आते हैं. यहाँ के वोटरों की बात करें तो यहाँ मुस्लिम आबादी लगभग 20 से 21 प्रतिशत है. वहीँ पूर्वांचली वोटर की संख्या भी अच्छी खासी है. इसके अलावा उत्तराखंड के लोग भी बड़ी तादाद में हैं. वहीँ यहाँ पर जो गाँव हैं, वो बड़ी संख्या गुर्जर बाहुल्य हैं.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में कुल 10 विधानसभा

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट के तहत आने वाली 10 विधानसभा सीटों में बुराड़ी, तिमारपुर, सीमापुरी(सुरक्षित), रोहतास नगर, सीलमपुर, घोंडा, बाबरपुर, गोकलपुर(सुरक्षित), मुस्तफाबाद और करावल नगर शामिल हैं.

पुरुषों के मुकाबले महिला वोटरों की संख्या ज्यादा

दिल्ली की उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट एक ऐसी सीट है जहाँ पर पुरुषों की संख्या में महिला वोटरों की संख्या अधिक है. 2019 लोकसभा चुनाव के आँकड़ो की बात करे तो महिला वोटरों की संख्या 12 लाख से ज्यादा थी, जबकि पुरुष वोटरों की संख्या 10 लाख के लगभग थी.

Read More
Next Story