साल 1962 के बाद कोई सरकार दो कार्यकाल पूरा कर तीसरी बार सत्ता में आई: PM मोदी
x

साल 1962 के बाद कोई सरकार दो कार्यकाल पूरा कर तीसरी बार सत्ता में आई: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज बड़ा मंगल है और एनडीए की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है.


PM Narendra Modi Speech: लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए को मिले रुझान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीजेपी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आज बड़ा मंगल है और एनडीए की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी जनता जनार्दन के बहुत आभारी हैं. यह दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. यह भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है. यह विकसित भारत के प्रण की जीत है. यह 'सबका साथ, सबका विकास' मंत्र की जीत है. यह 140 करोड़ भारतीयों की जीत है.

उन्होंने चुनाव आयोग की तरीफ करते हुए कहा कि ईसी ने दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव इतनी कुशलता के साथ संपन्न कराया है. भारत के लोकतंत्र में चुनाव की प्रक्रिया ताकत है. जितने लोगों ने चुनाव प्रक्रिया में भाग लिया, वह दुनिया के कई बड़े लोकतांत्रिक देश की कुल आबादी से भी ज्यादा है.जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है. सभी की सक्रिय भागीदारी के बिना लोकतंत्र की विराट सफलता संभव नहीं थी.

पीएम मोदी ने कहा कि साल 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरा करने के बाद तीसरी बार वापस आई है. इस बार भी ऐसी जीत मिली है कि पूरा विपक्ष मिलकर भी बीजेजी की सीटों की बराबरी नहीं कर पा रहा है. लोकसभा के साथ जहां भी विधानसभा चुनाव हुए, चाहे वह अरुणाचल प्रदेश हो, आंध्र प्रदेश हो, ओडिशा हो या फिर सिक्किम, इन राज्यों में एनडीए ने जीत हासिल की और कांग्रेस का सुपड़ा साफ हो गया है. ओडिशा में एनडीए ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और यह पहली बार होगा, जब महाप्रभु जगन्नाथ की धरती पर बीजेपी का मुख्यमंत्री होगा.

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड,हिमाचल में बीजेपी ने क्लीन स्विप किया है. मैं अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के मतदाताओं का भी विशेष आभार व्यक्त करता हूं और जनता को विश्वास दिलाता हूं कि केंद्र सरकार आपके विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी. आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है. बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में भी एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है.

उन्होंने कहा कि 10 वर्ष पहले बदलाव के लिए हमें जब जनादेश मिला था, तब देश निराशा के गर्त में डूब चुका था. साल 2013-14 में हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थी. निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा जनता ने सौंपा और हमने ईमानदारी से काम किया. साल 2019 में इसी प्रयोग पर विश्वास व्यक्त करते हुए एनडीए का दूसरा कार्यकाल विकास और विरासत की गारंटी बन गया. अब तीसरी बार भी एनडीए की सरकार बननी तय है.

पीएम मोदी ने कहा कि मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन देश की माता,बहनों और बेटियों ने मां की कमी मुझे खलने नहीं दी. महिलाओं द्वारा वोटिंग के सारे रिकॉर्ड टूट गए. इस प्यार और अपनेपन को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता हूं. पिछले दोनों कार्यकाल में देश ने बहुत बड़े फैसले लिए. हमने दुनिया की सबसे बड़ी जन कल्याणकारी योजनाएं चलाईं. आजादी के 70 साल बाद 12 करोड लोगों को नल से जल मिला. आजादी के 70 साल बाद 4 करोड़ गरीबों को पक्के घर मिले. देश के 80 करोड़ जरूरतमंदों को मुफ्त राशन की सुविधा मिली. करोड़ों गरीबों को इलाज की सुविधा मिली. जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा. आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकसित होती इकोनॉमी है.

उन्होंने कहा कि तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा और यह मोदी की गारंटी है. एनडीए सरकार की प्रतिबद्धता हमेशा ही समाज के हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास की रही है. बीते 10 वर्षों में हमने 25 करोड लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और इसमें एक बड़ी संख्या एससी, एसटी और ओबीसी की है. हम तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्सा ना हो जाए. डेवलपमेंट हमारी सरकार के केंद्र में रहा है. 21वीं सदी के भारत को आगे बढ़ाना है तो करप्शन पर भी लगातार तेज प्रहार करना ही होगा. टेक्नोलॉजी ने करप्शन के अनेक रास्तों को बंद किया है. इसलिए तीसरे कार्यकाल में एनडीए सरकार का जोर हर तरह के करप्शन को जड़ से उखाड़ फेंकने पर होगा. देश छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ बनाएगा. उनका जीवन अपने आप में इस बात की प्रेरणा है कि देश पहले आता है. इसी साल हमारे संविधान के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, इसलिए सभी राज्यों के साथ मिलकर हम काम करेंगे. हमारे पास रुकने का समय नहीं है, निरंतर बड़े फैसले लेने का समय है.

Read More
Next Story