राहुल गांधी ने कहा- सिद्धू मूसेवाला का गाना सुना है 295? उतनी सीटें आएंगी
x

राहुल गांधी ने कहा- सिद्धू मूसेवाला का गाना सुना है '295'? उतनी सीटें आएंगी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा नीत एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी करने वाले एग्जिट पोल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'काल्पनिक सर्वेक्षण' करार दिया है.


Rahul Gandhi On Exit Polls: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा नीत एनडीए की भारी जीत की भविष्यवाणी करने वाले एग्जिट पोल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 'काल्पनिक सर्वेक्षण' करार दिया है. उन्होंने कहा कि इसे एग्जिट पोल नहीं कहा जाता. बल्कि इसका नाम 'मोदी मीडिया पोल' है. यह मोदी जी का पोल है, यह उनका फैंटेसी पोल है. यह पूछे जाने पर कि इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलेंगी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- क्या आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना 295 सुना है? तो 295 (सीट).

मनोवैज्ञानिक खेल

कांग्रेस ने एग्जिट पोल को फर्जी करार दिया और कहा कि ये चुनावों में धांधली को सही ठहराने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास है और यह इंडिया ब्लॉक कार्यकर्ताओं का मनोबल कम करने के लिए पीएम मोदी द्वारा खेले जा रहे मनोवैज्ञानिक खेल का हिस्सा है. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ‘नई सरकार’ के 100 दिवसीय एजेंडे की समीक्षा के लिए एक लंबे विचार-मंथन सत्र सहित कई बैठकें आयोजित करने के लिए मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ये नौकरशाही और प्रशासनिक ढांचे को यह संकेत देने के लिए ‘दबाव की रणनीति’ है कि वह वापस आ रहे हैं.

दबाव की राजनीति

जयराम रमेश ने कहा कि ये सब दिमागी खेल हैं, 'मैं वापस आ रहा हूं, मैं फिर से प्रधानमंत्री बनने जा रहा हूं.' वह नौकरशाही और देश के प्रशासनिक ढांचे को एक संकेत भेज रहे हैं और हमें उम्मीद है कि जिन सिविल सेवकों को निष्पक्ष मतगणना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे इन दबाव की रणनीति से नहीं डरेंगे. उन्होंने एग्जिट पोल को भी पूरी तरह से फर्जी बताया और दावा किया कि इन्हें उस व्यक्ति द्वारा संचालित और मास्टरमाइंड किया गया है, जिसका 4 जून को बाहर होना निश्चित है.

उपलब्ध सीटों से अधिक

एग्जिट पोल की आलोचना करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि कुछ राज्यों में एनडीए को उस राज्य में उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक सीटें दी गई हैं. यह सभी राजनीतिक फीडबैक के विपरीत है. यह धांधली को सही ठहराने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास है. यह ईवीएम में हेरफेर को सही ठहराने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास है और यह कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के कार्यकर्ताओं का मनोबल गिराने के लिए एक मनोवैज्ञानिक अभियान भी है. हम डरने वाले नहीं हैं और आप देखेंगे कि 4 जून को वास्तविक परिणाम इन एग्जिट पोल से बिल्कुल अलग होंगे. क्योंकि ये राजनीतिक एग्जिट पोल हैं. पेशेवर एग्जिट पोल नहीं.

117 शिकायत

जयराम नरेश ने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने पिछले 77 दिनों में 117 शिकायतें दर्ज कराई हैं, जिनमें से 14 प्रधानमंत्री के खिलाफ हैं. चुनाव आयोग की ओर से कोई विश्वसनीय कार्रवाई नहीं की गई है. यह एक संवैधानिक निकाय है और हम उम्मीद करते हैं कि यह निष्पक्ष और पेशेवर तरीके से काम करेगा और हमें यह भरोसा दिलाएगा कि यह अपने काम में सबसे आगे है.

Read More
Next Story