राहुल गाँधी ने कहा संविधान को बचने के लिए जनता ने लड़ी लडाई
x

राहुल गाँधी ने कहा संविधान को बचने के लिए जनता ने लड़ी लडाई

राहुल गाँधी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि ये चुनाव संविधान बचाने के लिए था, आरक्षण को बचने के लिए था. बीजेपी के खिलाफ था. सीबीआई और ईडी के खिलाफ था.


लोकसभा चुनाव की मतगणना अब अंतिम चरण में पहुँच चुकी है. रुझान अब परिणाम में तब्दील होना शुरू हो चुके है. एनडीए को 292 और इंडिया गठबंधन को 233 सीटों पर बढ़त मिल रही है. ऐसे में नतीजे भी कमोबेश लगभग यही रहने वाले हैं. इस दौरान नतीजों को ध्यान में रखते हुए राहुल गाँधी ने पहली प्रतिक्रिया दी है. राहुल गाँधी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि ये चुनाव संविधान बचाने के लिए था, आरक्षण को बचने के लिए था. बीजेपी के खिलाफ था. सीबीआई और ईडी के खिलाफ था.

राहुल गांधी ने कहा कि इस चुनाव के नतीजों ने ये जता दिया है कि कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने देश की जनता को नया विज़न दिया है. ये चुनाव हम बीजेपी, सीबीआई, ईडी के खिलाफ लड़े, क्योंकि इन दो लोगों नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डराया-धमकाया इन संस्थाओं को डराया हुआ है. हमारी लड़ाई संविधान को बचाने की थी.



जनता के मन में जगी नयी उम्मीद

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हमारी लड़ाई सविंधान को बचाने की थी. उन्होंने हमारा अकाउंट फ्रिज कर दिया था. हमारी पार्टी को तोड़ा. दो-दो मुख्यमंत्रियों को जेल में डाला. कांग्रेस पार्टी ने अपने सभी सहयोगियों की इज्जत की और तो और देश को भी एक नया विजन देश को दिया. यही वजह रही कि संविधान बचाने की इस लडाई में देश के सबसे गरीब लोगों ने किया. दलितों, आदिवासियों, किसानों, मजदूरों, पिछड़ों ने मिलकर संविधान को बचाने की जंग लड़ी है.

बुधवार को बैठक में चर्चा करेंगे सरकार बनाने पर

राहुल गाँधी से जब सरकार बनाने को लेकर सवाल पूछा गया और ये भी पूछा गया कि जेडीयू, टीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने पर उनसे पूछा गया तो राहुल गांधी ने कहा कि हमने पहले ही कहा है कि हम इंडिया गठबंधन के हमारे साथियों के साथ बुधवार को बैठक करेंगे. उसके बाद ही आगे कोई निर्णय लिया जायेगा.

कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को दी बधाई

राहुल गांधी ने कहा कि मै सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बढाई देता हूँ. ये लड़ाई संविधान को बचाने की थी. जनता अपने संविधान के लिए लड़ी. कांग्रेस ने देश को रास्ता दिखाया है. राहुल गाँधी ने ये भी कहा कि मैं वायनाड और राय बरेली से जीता हूँ. अभी निर्णय नहीं लिया है कि कौनसी सीट से इस्तीफा दूंगा?

इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड्गे ने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पात्र के बारे में प्रधानमंत्री मोदी ने झूठ फैलाया. लेकिन जनता ने उसे समझ लिया. इसके अलावा भारत जोड़ो और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गाँधी करोड़ों लोगों से मिले. राहुल गाँधी ने जिस तरह से जनता की समस्या सुनी और उन समस्याओं का हल ढूंढना ही हमारे चुनाव प्रचार का आधार बना.

Read More
Next Story