रोहतक में बीजेपी-कांग्रेस दोनों के सामने चुनौती, क्या दीपेंद्र सिंह हुड्डा पड़ेंगे भारी
x

रोहतक में बीजेपी-कांग्रेस दोनों के सामने चुनौती, क्या दीपेंद्र सिंह हुड्डा पड़ेंगे भारी

हरियाणा के रोहतक लोकसभा क्षेत्र को जाटलैंड के तौर पर भी जाना जाता है. क्या इस सीट पर बीजेपी 2019 के प्रदर्शन को दोहरा पाएगी.


हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से एक रोहतक सीट है. ये सीट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सीट रही है. ये भी कह सकते हैं कि ये उनकी पैतृक सीट है क्योंकि उनके पिता रणबीर सिंह हुड्डा यहाँ से 2 बार सांसद रह चुके थे. भूपेन्द्र सिंह हुडा खुद यहाँ से 4 बार सांसद रह चुके हैं. इस बार यहाँ से भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के बेटे दीपेन्द्र हुड्डा कांग्रेस के टिकेट पर लड़ रहे हैं. वो तीन बार यहाँ से सांसद रह चुके हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में दीपेंद्र सिंह हुडा को महज 7500 वोटों से हार का सामना कदीरना पड़ा था. इस बार भी दीपेन्द्र हुड्डा का मुकाबला बीजेपी के अरविन्द कुमार शर्मा से ही है.

जाटों की संख्या ज्यादा

रोहतक लोकसभा सीट की बात करें तो यहाँ पर जाटों की संख्या ज्यादा है. इसे जाट लैंड भी कहा जाता है. अगर निर्वाचन क्षेत्र की बात करें तो रोहतक लोकसभा सीट में रोहतक जिला के साथ साथ झज्जर जिला अलावा रेवाड़ी जिला का कुछ हिस्सा भी आता है.रोहतक जिला की बात की जाए तो ये जिला विकास के तौर पर आगे है. यहाँ मेडिकल सविधा के तौर पर पीजीआई अस्पताल है, जो एम्स के स्तर का माना जाता है. इसके अलावा रोहतक यूनिवर्सिटी भी काफी पुरानी और प्रतिष्ठित है.

2019 का जनादेश

बीजेपी के अरविन्द कुमार शर्मा 5,73,845 वोटों से जीते थे

कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा को 5,66,342 वोट मिले थे

जेजेपी के प्रदीप देसवाल को 21,211 वोट मिले थे

रोहतक जिले का इतिहास मुगलकालीन है. बादशाह अकबर के शाषनकाल में रोहतक के क्षेत्र दिल्ली की सरकार में आता था. इसके बाद 1884 में रोहतक, गोहाना, बेरी, महम-भिवानी, मांडोठी- खरखोदा तहसील को मिलाकर रोहतक जिला बनाया गया था. अगर हम हाल के रोहतक जिला की बात करें तो 1997 में इसका पुनर्गठन किया गया और इसमें से कुछ हिस्सा निकल कर झज्जर जिला अलग बनाया गया.

9 विधानसभा क्षेत्र आते हैं रोहतक जिला में

रोहतक लोकसभा क्षेत्र में आने वाली विधानसभा महम, गढ़ी सांपला - किलोई, रोहतक, कलानौर(एससी), बहादुरगढ़, बादली, झज्जर(एससी), बेरी और कोसली है. 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान इन नौ में से 7 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जबकि एक सीट पर बीजेपी और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी.

रोहतक लोकसभा सीट पर इतने वोटर

रोहतक लोकसभा सीट पर लगभग 16,38,605 लाख मतदाता हैं. इनमें से 8,76,216 लाख पुरुष मतदाता हैं, जबकि 7,62,382 महिला मतदाता हैं. पिछले लोकसभा चुनाव(2019) में 12,20,571 मतदाताओं ने वोट किया था.

Read More
Next Story