प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के मेहमानों की सूची आई सामने
x

प्रधानमंत्री शपथ ग्रहण समारोह के मेहमानों की सूची आई सामने

विदेश मंत्रालय की तरफ से दी गयी जानकारी. नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, मालदीव, मॉरिशस, शेसेल्स के राष्ट्राध्यक्ष होंगे शामिल


PM Oath Ceremony Update: नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं . रविवार शाम लगभग सवा 7 बजे होने वाले इस समारोह में आ रहे विदेशी मेहमानों की सूचि भी फाइनल हो गयी है. इस बीच विदेश मंत्रालय के ओर से ये भी पुष्टि कर दी गयी है कि कौन कौन से विदेशी राष्ट्राध्यक्ष इस समारोह में शिरकत करेंगे.

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस बार पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष तौर से हिन्द महासागर क्षेत्रों के पडोसी देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होने जा रहे हैं. इन देशों में श्रीलंका के राष्ट्रपति महामहिम रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल रहेंगे, इन सभी ने पीएम के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए निमंत्रण को स्‍वीकार कर लिया है. बताया जा रहा है कि शनिवार शाम से ही विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो जायेगा.

वहीँ ये भी बताया गया है कि इन विदेशी राष्ट्राध्यक्ष के अलावा कई अन्य देशी विदेश मेहमान भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.


जी-20 समिट जैसी होंगी सुरक्षा की तैयारियां

दिल्ली पुलिस अधिकारीयों का कहना है कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहने वाले हैं. एअरपोर्ट से लेकर hotel और होटल से राष्ट्रपति भवन तक सुरक्षा में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहेगी. ये तमाम इलाका वीवीआईपी रूट के तहत कवर किया जाएगा, जहाँ बड़ी संख्यां में सुरक्षा जवान तैनात रहेंगे. इसके अलावा राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा कई लेयर की रहेगी, जिसमें एनएसजी कमांडो, एसपीजी, अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे. इतना ही नहीं 9 और 10 जून को दिल्ली को नो फ्लाईज़ोन घोषित किया गया है. इस दौरना ड्रोन आदि उड़ाने पर रोक रहेगी. धारा 144 भी लागू की गयी है.

Read More
Next Story