J-K Poll: अमित शाह ने घोषणापत्र जारी कर कहा- इतिहास बन चुका है अनुच्छेद 370, नहीं आ सकता कभी वापस
x

J-K Poll: अमित शाह ने घोषणापत्र जारी कर कहा- इतिहास बन चुका है अनुच्छेद 370, नहीं आ सकता कभी वापस

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत की और आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया.


Jammu and Kashmir Asembly Eections: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत की और आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आए अमित शाह ने पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 अब इतिहास का हिस्सा बन चुका है और यह कभी वापस नहीं आएगा.

पिछले एक दशक में भाजपा के शासन पर प्रकाश डालते हुए गृह मंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर का स्वर्णिम काल रहा है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने इस अवधि के दौरान शांति, प्रगति और विकास सुनिश्चित किया है.

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनावों के दस साल बाद और 2019 में बनाए गए केंद्र शासित प्रदेश के पहले चुनाव के बाद जम्मू-कश्मीर में सितंबर और अक्टूबर में तीन चरणों में चुनाव होने वाले हैं. जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा और 8 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी. जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 90 सीटें हैं, जिसमें केंद्र शासित प्रदेश में 87.09 लाख मतदाता हैं. ये जम्मू-कश्मीर में कम से कम 28 वर्षों में सबसे छोटे विधानसभा चुनाव होंगे. क्योंकि 2014, 2008, 2002 और 1996 के चुनाव क्रमशः पांच, सात, चार और चार चरणों में हुए थे.

जब 2019 में विधानसभा चुनाव होने थे, तो चुनाव आयोग ने सुरक्षा चिंताओं के कारण चुनाव नहीं कराने का फैसला किया था. उसके बाद, संसद ने J&K पुनर्गठन अधिनियम, 2019 पारित किया, जिसमें J&K का विशेष दर्जा छीन लिया गया और दो केंद्र शासित प्रदेशों J&K और लद्दाख का निर्माण किया गया, जिसके बाद एक परिसीमन प्रक्रिया हुई, जिसने 2022 में लद्दाख की चार सीटों सहित J&K में सीटों को 87 से बढ़ाकर 90 (लद्दाख के बिना) कर दिया. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर, 2024 तक J&K चुनाव कराने का आदेश दिया था.

Read More
Next Story