इंडिया गठबंधन बनाएगा सरकार या निभाएगा मजबूत विपक्ष की भूमिका, बैठक में होगा तय
x

इंडिया गठबंधन बनाएगा सरकार या निभाएगा मजबूत विपक्ष की भूमिका, बैठक में होगा तय

लोकसभा चुनाव के नतीजों में बेशक एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है, लेकिन बीजेपी को पूर्णबहुमत न मिलने से इंडिया गठबंधन में ख़ुशी का माहौल है. वजह है कि एनडीए के दो घटक जेडीयू और टीडीपी, इंडिया गठबंधन को ऐसा लगता है कि अगर इन दोनों ही के बल पर सरकार बनायीं जा सकती है.


Loksabha Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों में बेशक एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है लेकिन बीजेपी को पूर्णबहुमत न मिलने से इंडिया गठबंधन में ख़ुशी का माहौल है. वजह है कि एनडीए के दो घटक ऐसे हैं, जो चुनाव पूर्व ही एनडीए में शामिल हुए थे और इंडिया गठबंधन को ऐसा लगता है कि अगर इन दोनों ही दलों को किसी भी तरह से अपने साथ ले आया जाए, तो केंद्र में जो तीसरी बार मोदी सरकार बनने की संभावना है, उस पर विराम लगाया जा सके. बहरहाल इंडिया गठबंधन सरकार बनाने की जुगत लगता है या फिर एक मजबूत विपक्ष बन कर जनता द्वारा दी गयी अपनी ज़िम्मेदारी को निभाता है, उसका पता शाम 6 बजे होने वाली मीटिंग में लिया जायेगा.

अब से कुछ देर बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़गे के घर होने वाली है. इस meeting में इंडिया गठबंधन के तमाम घटक दल शामिल होंगे. मीटिंग का असल मुद्दा यही होगा कि अब अगला कदम क्या उठाया जाए? केंद्र में सरकार बनाने की कवायद की जाए या फिर एक मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाई जाए.

इंडिया गठबंधन के नेता दिल्ली पहुंचे

मीटिंग के लिए इंडिया गठबंधन के तमाम सहयोगी दिल्ली पहुँच चुके हैं. शरद पावर, सुप्रिया सुल्ले, अभिषेक बनर्जी, अखिलेश यादव, संजय राउत आदि नेता मीटिंग में भाग लेने के लिए दिल्ली आ गए हैं. वहीँ कुछ नेता ऐसे भी हैं, जो दिल्ली में पहले से ही मौजूद हैं.

मगलवार को खड्गे ने कहा था मीटिंग से पहले नहीं खोलेंगे पत्ते

मंगलवार को जब लोकसभा चुनाव के परिणाम स्पष्ट हो गए तो उसके बाद राहुल गाँधी और कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने एक प्रेस कांफ्रेंस भी की थी. उस दौरान जब इस विषय पर सवाल किया गया तो खडगे ने कहा था कि हम आगे की रणनीति मीटिंग के बाद ही बताएंगे. अगर पूरी स्ट्रैटजी अभी से बता दी, तो मोदी जी होशियार हो जाएंगे. इसी सवाल पर राहुल गांधी ने भी ये कहा था कि मीटिंग के बाद ही ये तय करेंगे कि विपक्ष में बैठना हा या सरकार बनानी है.

इंडिया गठबंधन की बात करें तो तृणमूल कांग्रेस को मिलकर कुल सीटें 233 हैं. ऐसे में सरकार बनाने के लिए 39 सीटें और चाहिए. अगर एनडीए के घटक जेडीयू और टीडीपी को इंडिया गठबंधन अपने साथ मिलाता है तो उसकी संख्या 261 हो जाएगी. ऐसे में 11 सीट और चाहिए. जो शायद निर्दलियों को मिला कर पूरा कर लिया जाए. यही वजह है कि मीटिंग के बाद ही आगे का कदम उठाने की बात कही जा रही है.

Read More
Next Story