1983 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की ये 3 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रहीं थी हिट
x

1983 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की ये 3 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रहीं थी हिट

इंडस्ट्री में 5 दशक से अधिक समय बिताने के बाद, बिग बी ने कई हिट फिल्में दी हैं.


अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे पसंदीदा अभिनेताओं में से एक हैं. उनकी पुरानी फिल्में आज भी लोग पसंद करते हैं. हिंदी सिनेमा में 5 दशकों से अधिक समय बिताने के बाद, उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में दी हैं, जिन्होंने बड़े पैमाने पर प्रसिद्धि हासिल की है. आज हम साल 1983 में रिलीज हुई उनकी तीन हिट फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप एक बार फिर से देख सकते हैं.

कुली

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर कुली है, जो 1983 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बनकर उभरी. इसका निर्देशन मनमोहन देसाई और प्रयाग राज ने किया था, जबकि स्टोरी केके शुक्ला ने लिखी थी. अमिताभ बच्चन ने रेलवे कुली या कुली इकबाल ए खान की भूमिका निभाई थी. फिल्म को दर्शकों से बहुत सराहा था क्योंकि इसने लगभग 9 करोड़ रुपये का बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन दर्ज किया. इसमें वहीदा रहमान, ऋषि कपूर, रति अग्निहोत्री, शोमा आनंद, सत्येन्द्र कपूर, अमरीश पुरी, आशालता वाबगांवकर और पुनीत इस्सर भी शामिल थे. फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन घायल भी हो गये थे. ये किस्सा काफी मशहूर है.

अंधा कानून

4.5 करोड़ रुपये के बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन के साथ ये फिल्म भी 1983 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन के अभिनय को दर्शकों ने काफी सराहा. रामा राव तातिनेनी की फिल्म में रजनीकांत, हेमा मालिनी, रीना रॉय, प्रेम चोपड़ा, माधवी, डैनी डेन्जोंगपा, मदन पुरी, अमरीश पुरी और गोवर्धन असरानी जैसे सितारे शामिल थे.

नास्तिक

इस फिल्म ने भी फैन्स के बीच अच्छा-खासा क्रेज दिखाया था. एक्शन-ड्रामा फिल्म का निर्माण विनोद दोशी ने किया था जबकि इसका निर्देशन प्रमोद चक्रवर्ती ने किया था. फिल्म में अमिताभ बच्चन ने शंकर की भूमिका निभाई थी. इसके बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो नास्तिक ने 3.8 करोड़ रुपये की कमाई की थी. फिल्म में हेमा मालिनी, प्राण सिकंद, देवेन वर्मा, अमजद खान, मदन पुरी, भारत भूषण, कमल कपूर, रीता भादुडी, जयश्री तलपड़े, ललिता पवार और यूसुफ खान जैसे सितारे थे.

Read More
Next Story