अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फेस्टिवल पर रचा इतिहास, सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीतने वाली बनी पहली भारतीय एक्ट्रेस
x

अनसूया सेनगुप्ता ने कान्स फेस्टिवल पर रचा इतिहास, सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीतने वाली बनी पहली भारतीय एक्ट्रेस

अनसूया सेनगुप्ता ने फिल्म द शेमलेस में एक भारतीय सेक्स वर्कर की भूमिका निभाई थी.


अनसूया सेनगुप्ता शुक्रवार रात को कान्स फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं. कोलकाता में जन्मी और गोवा की रहने वाली इस अभिनेत्री ने बुल्गारियाई निर्देशक कॉन्स्टेंटिन बोजानोव की फिल्म द शेमलेस में अपनी दमदार भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता. जिसे फेस्टिवल के अन सर्टेन रिगार्ड सेगमेंट में दिखाया गया था. फिल्म के निर्देशक और अनसूया सेनगुप्ता और ओमारा शेट्टी शुक्रवार को सुबह सैले डेब्यूसी में फिल्म के प्रीमियर पर मौजूद थीं.

अवॉर्ड लेते समय अनसूया काफी इमोशनल थीं. इस अवॉर्ड को उन्होंने हाशिए पर पड़े समुदायों को समर्पित किया, जिन्होंने बहादुरी से एक ऐसी लड़ाई लड़ी. फिल्म में द शेमलेस में अवैध प्रेम संबंध पर केंद्रित है, जो हत्या के आरोप में दिल्ली से भागने के बाद सेक्स वर्करों के साथ काम करती थी. वहीं दूसरी अपने बंधन को मजबूत करती है. इस फिल्म में मीता वशिष्ठ, तन्मय धनानिया, रोहित कोकाटे, अनसूया सेनगुप्ता और ऑरोशिखा डे भी लीड रोल में दिखाई दिए थे. इस फिल्म की शूटिंग भारत और नेपाल में हुई थी. इस फिल्म शूटिंग डेढ़ महीने चली थी. ये फेस्टिवल शनिवार 25 मई को खत्म हुआ.

सेनगुप्ता ने मुंबई में एक प्रोडक्शन डिज़ाइनर के रूप में काम किया था. उन्होंने नेटफ्लिक्स शो मसाबा मसाबा के सेट के डिज़ाइनिंग के लिए भी काम किया था. सेनगुप्ता को ये पुरस्कार बल्गेरियाई निर्देशक कॉन्स्टेंटिन बोजानोव की पहली हिंदी फिल्म द शेमलेस में उनकी दमदार भूमिका के लिए मिला. जो एक सेक्स वर्कर और एक युवा लड़की के बीच निषिद्ध रिश्ते के बारे में है. द शेमलेस 77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्मों में से एक थी.

Read More
Next Story