जानी मास्टर को फिलहाल नहीं मिलेगा नेशनल अवॉर्ड, स्त्री-2 में थी कोरियोग्राफी
x

जानी मास्टर को फिलहाल नहीं मिलेगा नेशनल अवॉर्ड, स्त्री-2 में थी कोरियोग्राफी

कोरियग्राफर शेख जानी बाशा के नेशनल अवार्ड को फिलहाल निलंबित रखा गया है।


Jani Master News: कोरियाग्राफर जानी मास्टर को फिलहाल नेशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा। यही नहीं सेरेमनी में शामिल होने पर भी रोक लगा दी गई है। जानी मास्टर का असली नाम शेख जानी बासा है, ये दक्षिण और हिंदी फिल्मों के मशहूर कोरियोग्राफर हैं। दरअसल इनके ऊपर यौन शोषण का आरोप लगा है और आरोप को देखते हुए अवार्ड वापस लेने का फैसला किया गया। शेख जानी ने स्त्री-2 के सुपरहिट गाना आई नहीं को कोरियोग्राफ किया था। 19 सितंबर से वो यौन शोषण के आरोप में जेल में बंद है। इन्हें मेघम करुक्कथा के लिए बेस्ट कोरियाग्राफी के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था।

उप निदेशक इंद्राणी बोस ने लेटर में लिखा है कि आरोप की गंभीरता और मामले के न्यायालय में विचाराधीन होने के मद्देनजर, सक्षम प्राधिकारी ने शेख जानी बाशा को वर्ष 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफी का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार अगले आदेश तक निलंबित करने का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने जानी को 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में शामिल होने के लिए दिए गए अपने निमंत्रण को भी वापस ले लिया। उल्लेखनीय है कि जानी को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में अंतरिम जमानत दी गई थी।

जानी मास्टर को 19 सितंबर को गोवा में साइबराबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया और हैदराबाद लाया गया, जहां उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। एक महिला, जो उसके सहायक कोरियोग्राफर के रूप में काम कर चुकी थी, ने शिकायत दर्ज कराई कि जानी ने 2020 में मुंबई की एक कार्य यात्रा के दौरान उसका यौन उत्पीड़न किया और उसके बाद भी उत्पीड़न जारी रखा। उसने यह भी आरोप लगाया कि उसने उसे घटनाओं को चुप रहने की धमकी दी। 15 सितंबर को, नरसिंगी पुलिस ने जानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 376 (2) (एन), 506 और 323 के तहत मामला दर्ज किया। जांच के दौरान, यह पता चला कि कथित हमले के समय पीड़िता नाबालिग थी, जिसके कारण POCSO अधिनियम, 2012 के तहत आरोप जोड़े गए। पीड़िता के अनुसार, जानी ने फिल्मांकन स्थलों और उसके अपने घर सहित विभिन्न स्थानों पर कई बार उसका यौन उत्पीड़न किया, साथ ही यौन एहसान की मांग की और उससे शादी करने का दबाव बनाया।



Read More
Next Story