Baghban के लिए Dilip Kumar थे पहली पसंद, क्यों ठुकरा दिया था ते ऑफर?
x

Baghban के लिए Dilip Kumar थे पहली पसंद, क्यों ठुकरा दिया था ते ऑफर?

फिल्म बागबान (Baghban) ने दर्शकों के बीच तूफान सा मचा दिया था और निर्माताओं ने खुलासा किया कि कई लोग इससे प्रभावित भी हुए थे. अमिताभ बच्चन नहीं थे पहली पसंद.


अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और हेमा मालिनी (Hama malini) की सुपरहिट फिल्म बागबान (Baghban) अपने समय की सबसे हिट फिल्मों में से एक थी. ये फिल्म अपनी कहानी की वजह से काफी हिट साबित हुई थी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए दिलीप कुमार (Dilip Kumar) पहली पसंद थे? जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं. हालांकि, दिवंगत अभिनेता ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था और बताया कि कोई भी एक्ट्रेस उनकी पत्नी बनने के लिए उपयुक्त नहीं थी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिल्म बागबान (Baghban) के निर्देशक रवि चोपड़ा (Ravi Chopra), जिनका साल 2014 में निधन हो गया था ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पिता दिवंगत फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा दिलीप कुमार के साथ ये फिल्म बनाना चाहते थे. उन्होंने इस पर चर्चा भी की थी. उन्होंने बताया कि जब वो बच्चन और सायरा बानो के साथ अपनी पहली फिल्म जमीर की शूटिंग कर रहे थे, तो दिलीप ने उन्हें एक शूटिंग के लिए अपने घर का बगीचा उधार दिया था. शूटिंग के दौरान पापा और दिलीप अंकल बैठे बातें कर रहे थे. तभी उन्होंने दिलीप अंकल को स्क्रिप्ट सुनाई, जिन्हें ये बहुत पसंद आई, लेकिन पिताजी कई फिल्मों में बिजी चल रहे थे और दिलीप चाचा पहले एक और फिल्म शुरू करना चाहते थे.

साल 2021 में रवि की पत्नी रेनू चोपड़ा ने एक इटंरव्यू में बताया कि मेरे ससुर दिलीप कुमार और राखी के साथ वो फिल्म बनाने वाले थे, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया और बाद में वो बीमार पड़ गए थे. वहीं अचला नागर ने बताया था कि, जब बीआर चोपड़ा ने इस फिल्म के रोल के लिए दिलीप कुमार से संपर्क किया, तो उन्होंने कहा था कि न तो नरगिस, न ही मीना कुमारी जिंदा हैं. यहां तक कि राखी ने भी फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था. उन्होंने इस किरदार को निभाने से मना कर दिया था क्योंकि उनका मानना था कि कोई भी अभिनेत्री उनके इस भूमिका निभाने के लिए उपयुक्त हैं.

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और हेमा के अलावा अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा और नासिर खान ने बेटों की भूमिका निभाई थी. वहीं फिल्म में सलमान खान ने भी कैमियो रोल निभाया था. ये फिल्म 10 करोड़ रुपये के बजट में बनी थी और बॉक्स ऑफिस पर लगभग 41 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Read More
Next Story