फिल्म इंडस्ट्री संकट के दौर से गुजर रहा है, दर्शकों की बदल रही है पसंद: करण जौहर
x

फिल्म इंडस्ट्री संकट के दौर से गुजर रहा है, दर्शकों की बदल रही है पसंद: करण जौहर

करण जौहर ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की समस्या के बारे में विस्तार से बात की, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 6 महीने बेहद खराब प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा सेलेब्स 35 करोड़ रुपये फीस मांग रहे हैं जबकि 3.5 करोड़ रुपये की फिल्म ओपनिंग हो रही है.


फिल्म निर्माता करण जौहर का कहना है कि हिंदी सिनेमा में करीब 10 सेलेब्स ऐसे हैं जो सूरज, चांद और धरती की मांग करते हैं. फिर भी उन्हें वो फीस दी जा रही है. उनका मानना है कि इंडस्ट्री एक संकट क दौरा से गुजर रही है.

एक दिए गए इंटरव्यू के दौरान निर्माता ने विस्तार से बताया कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने बॉक्स ऑफिस पर 6 महीने बेहद खराब प्रदर्शन किया है. फिलहाल वो एक संकट में है. हम एक ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं, हम ऐसी स्थिति से गुजर रहे है, जहां हमें दर्शकों की संख्या और वास्तविकता बनाम अभिनेता पारिश्रमिक से जूझने के साथ ही स्टूडियो के अस्तित्व को बचाए रखने का प्रबंधन करना है.

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के निर्देशक ने कहा कि वो फिल्म इंडस्ट्री में भाई-भतीजावाद के ध्वजवाहक नहीं हैं, जैसा कि मीडिया के एक खास वर्ग में उन्हें बताया जाता है. कई लोगों की तरह वो भी बस अपनी कंपनी को चलाते है और अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं. इन कठिन समय में वो अपने आप को टिकाऊ बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं.

ये पूछे जाने पर कि फिल्म इंडस्ट्री में इस संकट का क्या कारण हो सकता है, तो फिल्म निर्माता ने कहा कि इसके कई कारण हैं, जिनमें मुख्य रूप से दर्शकों की रुचि में बदलाव है. वो एक खास तरह का सिनेमा चाहते हैं और आप एक खास तरह का नंबर बनाना चाहते हैं, तो आपकी फिल्म को मैं तकनीकी रूप से कहूंगा, ए सेंटर, बी सेंटर और सी सेंटर पर प्रदर्शन करना होगा. सिर्फ मल्टीप्लेक्स तर सीमित नहीं होंगे.

फिल्म बड़े मियां छोटे मियां, मैदान और कई बड़ी फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर असफलता के बाद कुछ बड़े सितारों द्वारा ली जाने वाली रकम को लेकर काफी बहस चल रही है. जौहर, जिन्होंने पहले भी सितारों द्वारा मांगे जाने वाले पैसों के बारे में बात की है. एक बार फिर उन मुद्दों को उठाया, जो वर्तमान में फिल्म व्यवसाय में बहस के केंद्र में हैं.

अब फिल्म निर्माण की लागत बढ़ गई है. हिंदी सिनेमा में लगभग 10 ऐसे सेलेब्स ऐसे हैं जिन्हें सूरज, चांद और धरती चाहिए और आप तब भी उन्हें फीस दे रहे हो. फिल्म स्टार 35 करोड़ रुपये मांग रहे हैं और फिल्म की ओपनिंग 3.5 करोड़ रुपये से हो रही है. ये कैसे काम कर सकता है? हम ये सब कैसे मैनेज करें और फिर भी आपको फिल्में और कंटेंट बनाना जारी रखना है क्योंकि आपको खर्च उठाना है? कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम और स्टूडेंट ऑफ द ईयर जैसी बॉक्स ऑफिस हिट फिल्मों के लिए मशहूर फिल्म निर्माता ने कहा कि हर कोई बिना सिर वाली मुर्गी की तरह भाग रहा है क्योंकि ये देखना मुश्किल है कि बॉक्स ऑफिस पर क्या चल रहा है और क्या नहीं.

Read More
Next Story