फूलन देवी से लेकर श्याम नारायण सिंह जिन्होंने मिर्जापुर पर किया राज
x

फूलन देवी से लेकर श्याम नारायण सिंह जिन्होंने मिर्जापुर पर किया राज

फूलन देवी ने अपना पहला लोकसभा चुनाव 1996 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से जीता था.


मिर्जापुर सीजन 3 हिट सीरीज मिर्जापुर का तीसरा सीजन 5 जुलाई को अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग शुरू हुई और इसे मिले जुले प्रतिक्रिया मिली थी. गुरुमीत सिंह और आनंद अय्यर द्वारा निर्देशित इस सीरीज में अली फजल, पंकज त्रिपाठी, रसिका दुग्गल, श्वेता त्रिपाठी, विजय वर्मा और ईशा तलवार लीड रोल में दिखाई दिए. कई संसद सदस्यों और विधान परिषद के सदस्यों ने काफी समय तक मिर्जापुर सीट पर शासन किया है. कुछ गैंगस्टर से राजनेता बने लोगों ने भी यहां शरण ली थी.

फूलन देवी

फूलन देवी ने अपना पहला लोकसभा चुनाव 1996 में मिर्जापुर निर्वाचन क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के टिकट पर जीता था. बाद में, 1998 के आम चुनावों में वो भाजपा के वीरेंद्र सिंह से सीट हार गईं. 1999 में उन्होंने फिर से सीट जीती और 25 जुलाई 2001 को उनकी हत्या तक इस सीट पर रहीं.

बाल कुमार पटेल

खूंखार डाकू ददुआ के भाई बाल कुमार पटेल ने 2009 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़कर मिर्जापुर सीट जीती थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उस वक्त बाल कुमार पर कई केस दर्ज हुए थे.

रामलली मिश्रा

2016 में मिर्जापुर और सोनभद्र एमएलसी सीटों पर चुनाव होने थे. पूर्व बसपा नेता विनीत सिंह के भाई त्रिभुवन नारायण सिंह और विजय मिश्रा की पत्नी रामलली ने इस चुनाव में लड़ने का फैसला किया. इस चुनाव में विजय मिश्रा की पत्नी रामलली ने विनीत सिंह के भाई त्रिभुवन नारायण सिंह को हराकर मिर्जापुर और सोनभद्र में जीत हासिल की थी.

श्याम नारायण सिंह -विनीत सिंह

श्याम नारायण सिंह या विनीत सिंह ने बीजेपी के टिकट पर एमएलसी का चुनाव जीता था. 2017 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी की सरकार बनी और योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने. श्याम नारायण सिंह को निर्विरोध चुना गया क्योंकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे सपा पार्टी के उम्मीदवार ने अपना आवेदन वापस ले लिया था.

अतीक अहमद- मुख्तार अंसारी

गैंगस्टर से नेता बने अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी अक्सर मिर्जापुर में सुरक्षा की मांग करते थे. 15 अप्रैल की रात को मेडिकल जांच के लिए ले जाते समय अतीक अहमद और उनके भाई अशरफ की नजदीक से गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

Read More
Next Story