सलमान- आमिर के साथ दी हिट फिल्में, नेशनल क्रश बनने के बावजूद 20 फ्लॉप फिल्मों के बाद छोड़ दी इंडस्ट्री
x

सलमान- आमिर के साथ दी हिट फिल्में, नेशनल क्रश बनने के बावजूद 20 फ्लॉप फिल्मों के बाद छोड़ दी इंडस्ट्री

मिलिए 90 के दशक की उस अभिनेत्री से जिसने सलमान खान के साथ डेब्यू किया और आमिर खान के साथ अभिनय कर नेशनल क्रश बन गई, शुरुआती दिनों में सफलता के बावजूद कई फ्लॉप फिल्मों के बाद उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ दी. कौन है वो एक्ट्रेस?


हिंदी सिनेमा की उस एक्ट्रेस से मिलें जो 90 के दशक में एक बेहतरीन हस्ती थी और उन्होंने सलमान खान के साथ बॉलीवुड में शुरुआत की और बाद में आमिर खान के साथ अभिनय किया. कई सफल फिल्में देकर वो जल्द ही एक नेशनल क्रश बन गई थी. उनकी शुरुआती सफलता के बावजूद कई असफलताओं के कारण उन्हें बॉक्स ऑफिस पर कई निराशाओं का सामना करना पड़ा था. एक समय ऐसा आ गया था कि उनको फिल्म इंडस्ट्री से दूर जाना पड़ा था.

क्या आप अभी तक नहीं समझ पाएं हम किस की बात कर रहे हैं? नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं. जिस एक्ट्रेस की बात हो रही है वो कोई और नहीं बल्कि आयशा जुल्का हैं, जो 1990 के दशक के दौरान हिंदी फिल्म में एक फेमस नाम बन गई थीं. हालांकि वो शुरू में सनी देओल की फिल्म नरसिम्हा से अपना करियर शुरू करने वाली थीं, लेकिन निर्माता कुमार मंगत के साथ मतभेदों के कारण उनकी जगह उर्मिला मातोंडकर को ले लिया था.

आयशा ने आखिरकार सलमान खान के साथ 1991 की फिल्म कुर्बान से बॉलीवुड में डेब्यू किया, जो बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही और उन्हें रातों-रात स्टारडम मिल गया. इस सफलता के बाद आमिर खान के साथ उनकी अगली हिट फिल्म थी जो जीता वही सिकंदर. साल 1992 की फिल्म जो जीता वही सिकंदर के रोमांटिक गाना पहला नशा में आमिर खान के साथ रोमांस करती दिखाई दी थी. ये गाना सभी की जुबां पर रट सा गया था. इस गाने में आयशा जुल्का ने देश के दिलों पर कब्जा कर लिया था.

ये एक सदाबहार ट्रैक है, जो आज भी बेहद लोगों को पसंद है. इस गाने के अलावा आयशा ने खिलाडी, वक्त हमारा है, चाची 420 और मासूम समेत कई सफल फिल्मों में काम किया है. आयशा जुल्का का करियर इंडस्ट्री में अपने शुरुआती सालों के दौरान ऊंचाइयों तक पहुंचा. हालांकि, उनकी सफलता के शिखर पर एक फिल्म की रिलीज के बाद उनकी गिरावट आई. साल 1993 में वो दलाल में मिथुन चक्रवर्ती के साथ दिखाई दीं, जो दुर्भाग्य से बॉक्स ऑफिस पर असफल साबित हुई.

उसके बाद आयशा को केवल कुछ ही फिल्मों से सफलता मिली, जबकि उनके बाद के सभी प्रोजेक्ट फ्लॉप हो गए. चाची 420 से हिट होने के बावजूद, उन्हें लगातार 20 असफलताओं का सिलसिला झेलना पड़ा. उनकी आखिरी फिल्म साल 2018 में आई रोमांटिक एक्शन थ्रिलर जीनियस को भी निराशा मिली, जिससे उन्हें बॉलीवुड से बाहर होना पड़ा.

हालांकि आयशा कुछ समय के लिए बड़े पर्दे से दूर हो गई थीं, लेकिन उन्होंने साल 2022 में अमेजन प्राइम वीडियो पर सस्पेंस ड्रामा सीरीज हश हश में अपने ओटीटी डेब्यू के साथ वापसी की. साल 2023 में उन्होंने फैमली कॉमेडी सीरीज हैप्पी फैमिली: कंडीशंस अप्लाई में काम किया.

Read More
Next Story