Ghatashraddha की वेनिस फिल्म महोत्सव में होगी स्क्रीनिंग,गिरीश कासरवल्ली से खास कनेक्शन
x

Ghatashraddha की वेनिस फिल्म महोत्सव में होगी स्क्रीनिंग,गिरीश कासरवल्ली से खास कनेक्शन

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन पुरानी फिल्मों को रिस्टोर कर रहा है. घटश्राद्ध फिल्म सामाजिक ड्रामा ग्रामीण भारत में आधारित है. फिल्म में एक युवा विधवा की कहानी है.


फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा लगातार भारतीय सिनेमा की पुरानी फिल्मों को रिस्टोर करने का काम किया जा रहा है. गिरीश कासरवल्ली की साल 1977 में आई पहली फिल्म घटश्रद्धा रिस्टोर करके वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में दिखाई जाएगी. ये 28 अगस्त से 7 सितंबर तक इटली के वेनिस लीडो में आयोजित होगी. इस फिल्म में शक्तिशाली सामाजिक ड्रामा एक युवा विधवा की कहानी है जिसे सख्त सामाजिक मानदंडों के कारण उसके समुदाय द्वारा बहिष्कृत कर दिया जाता है. घटश्रद्धा ने अपनी रिलीज़ के बाद कई पुरस्कार जीते है. घटश्राद्ध फिल्म साल 1977 में आई थी. ये मूवी कन्नड़ भाषा में थी.

शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर की फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा इस फिल्म को चुना गया है. ये बहाली भारत की समृद्ध सिनेमाई विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है. ये फिल्म कन्नड़ लेखक यूआर अनंतमूर्ति के एक उपन्यास पर आधारित है. घटश्रद्धा में विधवाएं दुर्दशा, परंपरा की कठोरता और इच्छाओं साथ ही सामाजिक अपेक्षाओं के बीच के मुद्दों से निपटती दिखाई देती हैं. एफएचएफ ने बताया कि यह फिल्म गिरीश कासरवल्ली की पहली फीचर फिल्म थी, जिसने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे. इस फिल्म को भारतीय न्यू वेव की सबसे अहम फिल्मों में से एक माना जाता है.

फिल्म में मीना कुट्टपा, नारायण भट्ट और अजीत कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई है. बता दें कि फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा मंथन फिल्म को भी रिस्टोर किया गया था, जिसे कान फिल्म महोत्सव दिखाया गया था. इस फिल्म को बोलोग्ना में आयोजित हुए प्रतिष्ठित इल सिनेमा रिट्रोवेटो फेस्टिवल में दिखाया गया था. इस समारोह का आयोजन 22 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक हुआ था.

Read More
Next Story