एक्टर नहीं विलेन से बनी इनकी पहचान, बॉलीवुड इंडस्ट्री के हैं बड़े नाम
x

एक्टर नहीं विलेन से बनी इनकी पहचान, बॉलीवुड इंडस्ट्री के हैं बड़े नाम

फिल्म इंडस्ट्री में कुछ स्टार अपने विलेन के किदार के लिए जाने गए है और इतना ही नहीं आज भी उन कलाकारों को उनके रोल के लिए याद किया जाता है.


बॉलीवुड में किसी फिल्म के लिए एक हिरो के साथ- साथ एक विलेन की उतनी ही जरुरत होती है. बिना विलेन के किसी भी की कहानी अधूरी है. लेकिन कहानी का अंत हिरो की जीत से होता है. हिंदी सिनेमा में कई ऐसी फिल्में बनी है जिसमें हिरो को छोड़ विलेन को याद किया जाता है. हिंदी सिनेमा में कई ऐसे कलाकार जिन्होंने विलेन को रोल प्ले किया और उस कलाकार को सिर्फ विलेन के रुप में ही याद किया जाता है. इतना ही नहीं कुछ विलेन ने तो हिंदी सिनेमा में कई सालों तक राज किया है.

अमजद खान


इस स्टोरी में सबसे पहले अमजद खान का नाम आता है. ये डायलॉग को हर किसी को याद होगा ‘ये हाथ हमको दे दो ठाकुर’. फिल्म शोले में गब्बर के फेमस डायलॉग हर किसी को याद है. आपको बता दें, फिल्म शोले में गब्बर का रोल अमजद खान ने प्ले किया था. इस किरदार ने लोग उन्हें आय भी याद करते हैं. इस फिल्म के अलावा उन्होंने बहुत विलेन का रोल प्ले किया है.

प्राण


प्राण ने बहुत सी फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया है. विलेन के रोल को प्ले करके प्राण ने लोगों के दिलों में जगह बनाई है. प्राण के कई सारे डायलॉग आज भी लोगों को याद हैं. उनका एक फेमस डायलॉग ‘शेरखान आज का काम कल पर नहीं छोड़ता’.

अमरीश पुरी


ऐसा कौन होगा जिसने अमरीश पुरी की एक्टिंग न देखी हो. अमरीश पुरी ने हिरो से लेकर विलेन तक किरदार निभाए है. अमरीश पुरी ने हिंदी सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. उनके विलेन द्वारा निभाया गया मोगैंबो का किरदार हर किसी को याद है. उनका एक फेमस डायलॉग मोगैंबो खुश हुआ आज भी काफी मशहूर है.

प्रेम चोपड़ा


हिंदी सिनेमा के सबसे मशहूर विलेन प्रेम चोपड़ा का नाम हम कैसे भूल सकते हैं. आपको बता दें कि प्रेम चोपड़ा ने विलेन का किरदार निभा के अपने फिल्मी करियार की शुरुआत की थी. उनकी पहली फिल्म 'उपकार' थी. इस फिल्म में उनका एक डायलॉग काफी फेमस हुआ था. प्रेम नाम है मेरा.

शक्ति कपूर


हिंदी सिनेमा ने कई फिल्मों में एक बढ़कर एक किरदार निभाए हैं. साथ ही फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने बहुत सी सुपरहिट फिल्में दी हैं. एक समय ऐसा था जब शक्ति कपूर को निगेटिव रोल के लिए जाना जाता था.

Read More
Next Story