कैसे श्रीदेवी बनीं भारत की पहली फीमेल सुपरस्टार?
x

कैसे श्रीदेवी बनीं भारत की पहली फीमेल सुपरस्टार?

दिवंगत अभिनेत्री ने 1967 में कंधन करुणई से फिल्म इंडस्ट्री में अपने एक्टिंग शुरुआत की थी.


श्रीदेवी को हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी आइकनों में से एक के रूप में याद किया जाता है, जिनके इंडस्ट्री पर प्रभाव को आने वाले दशकों में भी भुलाया नहीं जा सकता है. ऐसे कई नाम हैं जो बाल कलाकार के रूप में शुरुआत करते हैं और केवल कुछ ही वो बेहतरीन और नाम कमा पाते हैं जिसके वो हकदार हैं. उन नामों में दिवंगत अभिनेत्री का नाम भी शामिल है. साल 1967 में 4 साल की उम्र में एक बाल कलाकार के रूप में डेब्यू करते हुए, श्रीदेवी ने बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार का खिताब हासिल किया. रिपोर्ट्स की मानें तो उनकी फिल्म की सैलरी प्रोजेक्ट के मेल लीड से भी ज्यादा थी. एक्ट्रेस न सिर्फ बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी थीं, बल्कि साउथ सिनेमा की भी सबसे बड़ी स्टार्स में से एक थीं.

उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी शुरुआत 1967 में रिलीज हुई तमिल फिल्म कंधन करुणई से की थी. इसका निर्देशन एपी नागराजन ने किया था और इसमें शिवाजी गणेशन, जेमिनी गणेशन और जयललिता जैसे नाम शामिल थे. 13 साल की उम्र में, उन्होंने फिल्म मूंडरू मुदिचू में मुख्य भूमिका निभाई, जो 1976 में रिलीज़ हुई थी. इसका निर्देशन के बालाचंदर ने किया था और इसमें रजनीकांत, श्रीदेवी और कमल हासन मुख्य भूमिका में थे. इसके बाद के वर्षों में, श्रीदेवी और रजनीकांत ने लगभग 22 फिल्मों में एक साथ अभिनय किया, सभी बॉक्स-ऑफिस पर सफल रहीं.

पांच दशकों से अधिक समय तक, श्रीदेवी सिनेमा में सबसे प्रभावशाली नामों में से एक रहीं. 15 साल के ब्रेक के बाद भी उनका स्टारडम और लोकप्रियता बरकरार रही. 2013 में, उन्होंने इंग्लिश विंग्लिश से बॉलीवुड में वापसी की ये फिल्म साल की सबसे बड़ी रिलीज में से एक बन गई. इसे गौरी शिंदे लिखा और निर्देशित किया गया था और 5 अक्टूबर को रिलीज़ किया गया था. कलाकारों में श्रीदेवी, आदिल हुसैन, मेहदी नेब्बू और प्रिया आनंद शामिल थे. होप प्रोडक्शंस के बैनर तले सुनील लुल्ला, आर बाल्की, राकेश झुनझुनवाला और आर के दमानी ने फिल्म का निर्माण किया है.

श्रीदेवी की आखिरी फिल्म क्राइम-थ्रिलर रिलीज मॉम थी, जिसका निर्देशन रवि उदयावर ने किया है. इसमें श्रीदेवी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अक्षय खन्ना, सजल अली और अदनान सिद्दीकी ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाईं. फिल्म को ब्लॉकबस्टर हिट माना गया.

Read More
Next Story