Independence Day 2024: 15 अगस्त के दिन देखने वाली 5 देशभक्ति फिल्में
x

Independence Day 2024: 15 अगस्त के दिन देखने वाली 5 देशभक्ति फिल्में

इस स्वतंत्रता दिवस पर, कुछ समय निकालें और अपने आप को इन सिनेमा में डुबो दें.


भारत आज 15 अगस्त, 2024 को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. ये दिन सभी भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दिन देश ब्रिटिश राज की जंजीरों से मुक्त हुआ था. हम सभी गर्व से इसे पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाते हैं. ये स्वतंत्रता और देशभक्ति की भावना को मनाने और स्वतंत्र भारत के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले महान पुरुषों और महिलाओं का सम्मान करने का एक आदर्श समय है.

सालों से हिंदी सिनेमा भी इस दिवस को मनाते आ रहा है. कई देशभक्ति फिल्में बनाई हैं जो हमारे ध्यान को अपनी ओर खीचते हैं. चाहे वो रंग दे बसंती हो या सरदार उधम, ये फिल्में हमारे सैनिकों की वीरता और हमारे राष्ट्र के प्रति प्रेम को फिर से जीने का मौका देती हैं.

इस स्वतंत्रता दिवस पर, कुछ समय निकालें और अपने आप को उन सिनेमा में डुबो दें जो अपने किरदार द्वारा किए गए साहस, बलिदान और अपने परिवार और दोस्तों के साथ देशभक्ति फिल्में देखकर स्वतंत्रता की ओर कहानियों को दर्शाते हैं. इस अवसर पर देखने और देशभक्ति की भावना जगाने के लिए नीचे कुछ फिल्में के नाम.

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह भगत सिंह

राजकुमार संतोषी की फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह भगत सिंह के जीवन और ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी को वापस दिलाने में उनका बहुत योगदान है. अजय देवगन द्वारा निर्देशित ये फिल्म भगत सिंह के क्रांतिकारी विचारों और अटूट देश को प्रति प्रेम को दर्शाती है. फिल्म में सुशांत सिंह, डी संतोष, अखिलेंद्र मिश्रा, राज बब्बर, फरीदा जलाल और अमृता राव भी भूमिकाओं में हैं.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस

फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल की बायोपिक फिल्म स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर प्रकाश डालती है. ये फिल्म बोस के नजरबंदी से भागने, भारत छोड़ने और भारतीय राष्ट्रीय सेना या आजाद हिंद फौज के गठन पर केंद्रित है. इसके बाद यह दिखाया जाता है कि बोस ने पर्दे के पीछे से भारत की आजादी के लिए कैसे लड़ाई लड़ी. भारत को ब्रिटिश शासन से आजाद कराने के लिए आजाद हिंद फौज का संघर्ष, आईएनए की हार, नाजी जर्मनी के साथ बोस का अनुभव और उनकी रहस्यमय मौत. इस फिल्म को दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिले थे.

रंग दे बसंती

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की ये क्लासिक क्लासिक भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और चन्द्रशेखर आजाद की कहानी को दर्शाती है. फिल्म कॉलेज छात्रों का एक ग्रुप होता है, जो भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में एक अलग तरीके से अभिनय करते हुए, क्रांतिकारियों की विचारधाराओं के साथ जुड़ते हैं और भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़े होने का साहस करते हैं. इस फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी, सिद्धार्थ और कुणाल कपूर की मुख्य भूमिकाओं में थे.

URI: द सर्जिकल स्ट्राइक

URI: द सर्जिकल स्ट्राइक साल 2016 में उरी हमले की जवाबी कार्रवाई की घटनाओं को याद करके बनाई गई है. आदित्य धर की फिल्म जिसमें विक्की कौशल मेजर विहान शेरगिल की भूमिका में हैं. फिल्म में यामी गौतम, कीर्ति कुल्हारी, मोहित रैना और परेश रावल भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में थे.

सरदार उधम

विक्की कौशल ये फिल्म जलियांवाला बाग हत्याकांड के इर्द-गिर्द घूमती है. भारतीय क्रांतिकारी सरदार उधम सिंह के जीवन पर आधारित ये फिल्म लोगों को काफी पसंद आई थी. साथ ही दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया. इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.

Read More
Next Story