मिलिए भारत के सबसे अमीर फिल्म निर्माता से, जिनकी कुल संपत्ति है 33,400 करोड़ रुपये
x

मिलिए भारत के सबसे अमीर फिल्म निर्माता से, जिनकी कुल संपत्ति है 33,400 करोड़ रुपये

करण जौहर, राजकुमार हिरानी, रोनी स्क्रूवाला और आदित्य चोपड़ा जैसे कई फिल्म मेकर ने सालों में अच्छी खासी संपत्ति हासिल की है. हालांकि भारत के सबसे अमीर फिल्म निर्माता के बारे में जानते हैं आप नहीं तो हमारी ये स्टोरी जरुर पढ़े.


मुगल कलानिधि मारन भारत के सबसे अमीर फिल्म निर्माता हैं. साल 2024 हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 33,400 करोड़ रुपये है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि मारन इस समय देश के 80वें सबसे अमीर आदमी हैं. वो भारत के सबसे बड़े में से एक हैं. सन ग्रुप के फाउंडर और चेयरमैन भी हैं. जो 33 से ज्यादा टेलीविजन चैनलों, रेडियो स्टेशनों, न्यूजपेपर, डीटीएच सेवाओं, एक ओटीटी प्लेटफॉर्म सन एनएक्सटी और एक फिल्म प्रोडक्शन हाउस के मालिक हैं. इसके अलावा मारन की कंपनी दो क्रिकेट टीमों की भी मालिक है. सनराइजर्स हैदराबाद और सनराइजर्स ईस्टर्न केप. उनके पास स्पाइसजेट एयरलाइंस में एक बड़ी हिस्सेदारी भी थी.

कलानिधि मारन का जन्म 24 जुलाई 1964 को दिवंगत राजनेता मुरासोली मारन और मल्लिका मारन के घर हुआ था. चेन्नई में डॉन बॉस्को से अपनी पढ़ाई करने के बाद उन्होंने लोयोला कॉलेज से बाकी की पढ़ाई की थी. इसके बाद उन्होंने अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में स्क्रैंटन में एडमिशन लिया था. जहां से उन्होंने एमबीए की डिग्री हासिल की थी.

करियर

अपनी राजनीतिक के बावजूद कलानिधि मारन ने 1993 में सन टीवी नेटवर्क लॉन्च करने से पहले पब्लिशिंग बिजनेस में अपना करियर शुरू किया था. इन सालों में ये फर्म अब देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनियों में से एक बन गई है.

सबसे ज्यादा फीस

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मारन और उनकी पत्नी सन ग्रुप की कावेरी भारत में सबसे ज्यादा फीस पाने वाले अधिकारियों में से दो हैं, जिन्होंने 2012 और 2021 के बीच 1,470 करोड़ रुपये की भारी कमाई की थी.

प्रोडक्शन हाउस

सन पिक्चर्स सन टीवी नेटवर्क का एक अलग विंग है जो चेन्नई में है. साल 2010 में प्रोडक्शन हाउस ने एंथिरन, बीस्ट, सरकार, पेट्टा और जेलर जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का काम किया है.

Read More
Next Story