1932 की इस हिंदी फिल्म में रिकॉर्ड किए गए थे सबसे ज्यादा गानें
x

1932 की इस हिंदी फिल्म में रिकॉर्ड किए गए थे सबसे ज्यादा गानें

ये फिल्म गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किए जाने वाले गाने की लिस्ट में शामिल है.


संगीत को अक्सर फिल्म की आत्मा कहा जाता है. जब हम हिंदी सिनेमा की बात करते हैं तो फिल्म के गाने और डांस इसका एक अहम हिस्सा होता है. गानों के बिना हिंदी फिल्म की कल्पना करना नामुमकिन सा है. सभी हिंदी फिल्मों में 2-4 गाने जरुर शामिल होते हैं. ए वेडनसडे और ब्लैक जैसी कुछ बॉलीवुड फिल्मों में गाने नहीं हैं, लेकिन उनमें बैकग्राउंड म्यूजिक जरुर है. एक ऐसी फिल्म है जिसने एक फिल्म में सबसे ज्यादा गाने होने का रिकॉर्ड बनाया है. ये साल 1932 की फिल्म इंद्रसभा है, जिसमें कुल 71 गाने थे. ये फिल्म इंदर सभा नाम के एक उर्दू नाटक पर आधारित थी, जिसे आगा हसन अमानत ने लिखा था और पहली बार 1853 में दिखाई गई थी.

इंद्रसभा का निर्देशन जमहेदजी जहांगीरजी मदन ने किया था और इसमें निसार, जहांआरा कज्जन, अब्दुल रहमान काबुली और मुख्तार बेगम ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. 71 गानों की रचना संगीत निर्देशक नागरदास नायक ने की थी. ये फिल्म गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में फिल्म में सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने की लिस्ट में है. ओपेरा हिंदू पौराणिक कथाओं में देवताओं के राजा इंद्र के दिव्य दरबार पर आधारित है.

दस से ज्यादा गानों वाली भारतीय फिल्मों में सलमान खान और माधुरी दीक्षित अभिनीत फिल्म हम आपके हैं कौन शामिल है. जिसमें सूरज बड़जात्या ने इस फिल्म का संगीत रामलक्ष्मण ने तैयार किया था. इम्तियाज अली द्वारा निर्देशित और रणबीर कपूर और नरगिस फाखरी की फिल्म रॉकस्टार में एआर रहमान ने 14 गाने क कम्पोज किए थे. एआर रहमान ने सुभाष घई की ताल के लिए 12 ट्रैक भी बनाए, जिसमें ऐश्वर्या राय, अक्षय खन्ना और अनिल कपूर मुख्य भूमिकाओं में थे.

Read More
Next Story