Kalki 2898 Review: प्रभास नहीं, बिग बी दमदार फिल्म में उभरे
x

Kalki 2898 Review: प्रभास नहीं, बिग बी दमदार फिल्म में उभरे

हालांकि 'कल्कि 2898 ई.' को प्रभास द्वारा निर्देशित एक तेलुगु फिल्म को रिलीज किया गया है, लेकिन इस फिल्म में असली नायक के रुप में अमिताभ बच्चन उभरते हुए दिए हैं.


तेलुगू फिल्म निर्देशक नाग अश्विन की 'कल्कि 2898 ई.' महाकाव्य महाभारत के अश्वत्थामा और भगवान कृष्ण द्वारा उन्हें दिए गए श्राप को भविष्य की दुनिया से जोड़कर शुरू होती है, जो मानव जाति को बचाने के लिए कल्कि अवतार के जन्म की आशा पर टिकी है.

कल्कि 2898 ई. को प्रभास द्वारा अभिनीत एक तेलुगु फिल्म के रूप में प्रचारित किया गया है, लेकिन इस काल्पनिक फिल्म के असली नायक अमिताभ बच्चन हैं.

नाग अश्विन ने इस दिग्गज सुपरस्टार को एक बदलाव दिया है, जो लंबे कद का है. सिर्फ शारीरिक रूप ही नहीं, अभिनेता ने कई ताली बजाने लायक सीन और डायलॉग के साथ बड़े पर्दे पर अपना दबदबा बनाया है. उनकी बैरीटोन आवाज इस भविष्यवादी साहसिक कार्य में एक और बड़ा फायदा है.

बच्चन के बाद दीपिका पादुकोण के किरदार को एक ठोस ऊंचाई मिलती है क्योंकि वह बच्चे को ले जाने वाली है. इस सीन में वो सच में उभरती दिखाई देती हैं. प्रभास का किरदार सिर्फ़ आंशिक रूप से ही काम करता है. फ़िल्म के पहले भाग में उनका किरदार काफी ठंडा दिखाई देता है और इसे देखना मुश्किल है. हालांकि नाग अश्विन ने प्रभास को कॉमिक मेकओवर देने की कोशिश की है, लेकिन भैरव और उनकी कार बुज्जी के बीच वन-लाइनर फ़िल्म के पहले भाग में अच्छी तरह से जम नहीं पाते.

लेकिन दूसरे भाग में, शुक्र है कि प्रभास का किरदार जीवंत हो जाता है और फैंस आराम से बैठकर कुछ बेहतरीन पलों का आनंद ले सकते हैं. क्लाइमेक्स में अमिताभ बच्चन और प्रभास के बीच आमना-सामना दमदार है.

दिशा पटानी को एक खराब तरीके से लिखे गए किरदार में बरबाद कर दिया गया है, लेकिन दूसरी ओर, अन्ना बेन, जो केवल कुछ मिनटों के लिए आती हैं, शो को चुरा लेती हैं.

फिल्म में दिग्गज अभिनेता कमल हासन केवल 20 मिनट के लिए ही आते हैं, लेकिन पूरी फिल्म में उनके किरदार को दर्शाया गया है. पोस्ट क्रेडिट सीक्वेंस में कमल का परिवर्तन फिल्म के दूसरे भाग के लिए बहुत उम्मीद जगाता है.

दिलचस्प बात यह है कि प्रभास को भी उनकी ओर ले जाते हुए मेकओवर मिलता है और इसलिए, उनके और दिग्गजों कमल और बच्चन की महाकाव्य लड़ाई उन दर्शकों के लिए रोमांचक होगी जो फिल्म का सीक्वल चाहते हैं.

अन्य अभिनेताओं में, शोभना और पसुपति ने फिल्म में कुछ अच्छे सीन दिए हैं. इस फिल्म में नाग अश्विन द्वारा किरदार कोई अन्य यादगार किरदार नहीं है. हालांकि, दुलकर सलमान, विजय देवरकोंडा, राजामौली, राम गोपाल वर्मा और मृणाल ठाकुर द्वारा कुछ यादगार कैमियो हैं.

नाग अश्विन का महाकाव्य महाभारत को भविष्य की काल्पनिक दुनिया से जोड़ने का विचार निश्चित रूप से दिलचस्प है, लेकिन वह पात्रों और उनके आधार को स्थापित करने में बहुत समय लेते हैं. वास्तविक फिल्म अंतराल के बाद ही शुरू होती है. उन सभी अनावश्यक चक्करों से आसानी से बचा जा सकता था और निर्माता बहुत आसानी से फिल्म के बीस मिनट काट सकते थे.

संतोष नारायणन के गाने उतने अच्छे नहीं हैं, लेकिन उन्होंने अपने दमदार बैकग्राउंड स्कोर से इसकी भरपाई कर दी है. इस फिल्म में उनके शानदार काम के लिए विजुअल इफेक्ट्स टीम, प्रोडक्शन डिजाइनर, कॉस्ट्यूम डिजाइन, एक्शन कोरियोग्राफर और सिनेमैटोग्राफर तारीफ के हकदार हैं.

कुल मिलाकर, 'कल्कि 2898 एडी' नाग अश्विन और उनकी टीम की बेहतरीन रचनात्मक सीन पर आधारित फिल्म है, लेकिन नकारात्मक पक्ष यह है कि फिल्म में कुछ खामियां हैं, खासकर पहले भाग में. अगर टीम ने फिल्म की गाने और अन्य छोटी-मोटी खामियों पर और अधिक काम किया होता, तो ये भारतीय सिनेमा में एक मील का पत्थर साबित हो सकती थी.

(ये स्टोरी कोमल गौतम द्वारा हिंदी में अनुवाद की गयी है)

Read More
Next Story