मिस्टर इंडिया से लेकर कोई मिल के, इन 5 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को बिग बी ने किया था रिजेक्ट
x

मिस्टर इंडिया से लेकर कोई मिल के, इन 5 ब्लॉकबस्टर फिल्मों को बिग बी ने किया था रिजेक्ट

अमिताभ बच्चन ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्म को ना कह दिया जिसने बेस्ट फिल्म के पुरस्कार जीते थे.


अमिताभ बच्चन का शानदार करियर पांच दशकों से अधिक समय से चल रहा है, जिसमें महान अभिनेता ने 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है. हाल ही में वो नाग अश्विन की फिल्म कल्कि 2898 एडी में प्रभास, कमल हासन और दीपिका पादुकोण के साथ दिखाई दिए. जहां अमिताभ बच्चन ने कुछ सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई हैं, वहीं अभिनेता ने कई ऐसी फिल्में भी छोड़ी हैं जो सुपर हिट साबित हुई थी.

मिस्टर इंडिया

आप मिस्टर इंडिया फिल्म में लीड रोल निभाने वाले अनिल कपूर के अलावा किसी और की कल्पना भी नहीं कर सकते. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिग बी को इस फिल्म में अनिल के रोल के लिए अप्रोच किया गया था. एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने खुलासा किया था कि मिस्टर इंडिया अमिताभ बच्चन को ऑफर की गई थी.

कोई मिल गया

फिल्म निर्देशक राकेश रोशन की कोई मिल गया में ऋतिक रोशन लीड रोल में दिखाई दिए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राकेश रोशन ने फिल्म में ऋतिक रोशन के पिता की भूमिका निभाने के लिए सबसे पहले अमिताभ बच्चन से संपर्क किया था.

स्लमडॉग मिलियनेयर

फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में अनिल कपूर ने अमिताभ के शो कौन बनेगा करोड़पति जैसा रोल निभाया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डैनी बॉयल ने प्रेम कुमार की भूमिका निभाने के लिए अमिताभ बच्चन से संपर्क किया था. फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर ने बेस्ट फिल्म के अलावा 8 ऑस्कर जीते थे.

मिशन कश्मीर

निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा शुरू में चाहते थे कि अमिताभ बच्चन मिशन कश्मीर में इंस्पेक्टर इनायत खान की भूमिका निभाएं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ बच्चन को इस फिल्म के लिए मना करना पड़ा क्योंकि उस समय वो मोहब्बतें की शूटिंग में बिजी थे. आखिरकार, संजय दत्त ने उस फिल्म में इनायत की भूमिका निभाई जिसमें मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन थे. दिलचस्प बात ये है कि मिशन कश्मीर दिवाली पर बॉक्स ऑफिस पर मोहब्बतें से टकराई थी क्योंकि दोनों फिल्में 27 अक्टूबर 2000 को रिलीज़ हुई थीं.

कुर्बानी

कुर्बानी एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म है जिसे अमिताभ बच्चन ने ना कह दिया था. फिरोज खान ने इस फिल्म का निर्माण, निर्देशन और एक्टिंग भी की थी. अमर की भूमिका निभाने के लिए अमिताभ बच्चन से संपर्क किया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उस वक्त बिजी शेड्यूल के कारण अमिताभ बच्चन के पास डेट्स नहीं थीं.

Read More
Next Story