शादी के स्टेज पर गाना गा कर बने सिंगर, भारत ही नहीं दुनिया में भी जमाई धाक
x

शादी के स्टेज पर गाना गा कर बने सिंगर, भारत ही नहीं दुनिया में भी जमाई धाक

राज कपूर की एक्टिंग और मुकेश की अवाज दोनों का कॉम्बो लोगों के दिलों को छू लेता था.


राज कपूर के लिए गाने वाले मुकेश की सुरीली आवाज आज भी लोगों के दिलों में राज करती है. राज कपूर की एक्टिंग और मुकेश की अवाज दोनों का कॉम्बो लोगों के दिलों को छू लेता था. मुकेश ने राज कपूर के लिए बहुत से गीत गाए हैं जैसे 'दोस्त-दोस्त न रहा', 'जीना यहां मरना यहां', 'कहता है जोकर', 'दुनिया बनाने वाले क्या तेरे मन में समाई', 'आवारा हूं' और 'मेरा जूता है जापानी'. इतना ही नहीं मुकेश के चाहने वाले सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेश में भी थे.

मुकेश बचपन से ही सिंगर बनना चाहते थे. वो बचपन से ही गाने गाते थे. बचपन में जब वो स्कूल जाया करते थे तो वो अपने प्रेक्टिस के लिए अपने दोस्त को गाना सुनाते थे. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मुकेश ने 10वीं तक ही पढ़ाई की है. 10वीं क्लास के बाद उन्हें अपने परिवार वालों के लिए काम करना पड़ा और फिर उन्होंने पढ़ाई छोड़ कर पीडब्लूडी की नौकरी करने लगे.

मुकेश ने अपने पूरे फिल्मी करियर में कई सुपरस्टार को अपनी आवाज दी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक किस्सा बहुत ही मशहूर है. मुकेश अपने किसी रिश्तेदार की शादी में गए थे. शादी में उन्हें गाना गाने के लिए काफी कहा गया फिर उन्होंने उस गाना गाया. उस शादी में मोतीलाल को उनकी आवाज इतनी पसंद आई की वो उन्हें मुंबई ले गए और गाने की ट्रेनिंग दिलवाई. मुकेश ने अपना पहला गाना साल साल 1959 में आई फिल्म 'अनाड़ी' में राज कपूर के लिए गया था. मुकेश का जन्म 22 जुलाई 1923 को लुधियाना के जोरावर चंद माथुर और चांद रानी के घर हुआ था. उनका पूरा नाम मुकेश चंद्र माथुर था. उनके पिता का नाम जोरावर चंद्र माथुर है. आपको बता दें, मुकेश के 10 भाई-बहन थे और मुकेश उन 10 भाई-बहनों में से छठे नंबर के थे.

Read More
Next Story