Navratri 2024: 5 बॉलीवुड फिल्में जो  9 दुर्गा के त्योहार का उत्सव मनाती हैं
x

Navratri 2024: 5 बॉलीवुड फिल्में जो 9 दुर्गा के त्योहार का उत्सव मनाती हैं

पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड ने कई फिल्मों का निर्माण किया गया जो इस त्योहार को पूरी तरह से दर्शाती हैं. इस स्टोरी में हम आपके लिए लेकर आए है उन फिल्मों के नाम जिसमें 9 दुर्गा के त्योहार को मनाते देखा गया.


नवरात्रि साल का सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है. जो पूरे भारत में बड़ी भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि आज 3 अक्टूबर को शुरू होगा, जिसमें भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूता करते हैं. ये त्योहार 12 अक्टूबर को दशहरे के दिन खत्म होगा. अपने व्रत, पूता, गरबा और डांडिया डांस के लिए जाना जाने वाला नवरात्रि को बॉलीवुड फिल्मों में भी खूबसूरती से कैद किया गया है.

हम दिल दे चुके सनम

इस त्योहार के मौके पर कुछ फिल्मों पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने नवरात्रि की खुशी को अपनाया है. ऐश्वर्या राय और सलमान खान की साल 1999 की रोमांटिक फिल्म नवरात्रि गानों में से एक ढोली तारो ढोल बाजे है. जो संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित है. ये फिल्म गुजरात पर आधारित है, जहां नवरात्रि का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस फिल्म का नाम है हम दिल दे चुके सनम. क्यों आई न आपको भी इस फिल्म की याद.

काई पो चे

चेतन भगत के उपन्यास द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ पर आधारित फिल्म काई पो चे में नवरात्रि के त्योहार को भी दिखाया है. फिल्म के यादगार सीन में से एक नवरात्रि के नौ उत्सव के दौरान राजकुमार राव और अमृता पुरी पर फिल्माए गया गाना शुभारंभ की धुन पर गरबा और डांडिया खेलने को दिखाया.

गोलियों की रासलीला राम-लीला

सबसे फेमस जोड़ी में से एक दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह. साल 2013 की इस रोमांटिक फिल्म गोलियों की रासलीला राम-लीला में भी इस त्योहार को काफी अच्छे तरीके से दिखाया गया है. संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म में नवरात्रि का त्योहार काफी अच्छे से दिखाया गया है. लीला का किरदार निभाने वाली दीपिका ने नगाड़ा संग ढोल पर धमाकेदार परफॉर्मेंस दी थी.

लवयात्री

आयुष शर्मा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म लवयात्री से की, जिसमें उनकी एक्ट्रेस वरीना हुसैन थी. फिल्म का गाना चोगाड़ा जिस साल रिलीज हुआ था, उसी साल ये नवरात्रि का गरबा एंथम बन गया, जिसने सभी को इसकी तेज धुनों पर थिरकने पर मजबूर कर दिया. ये आज भी उन गानों में से एक है, जिन्हें नवरात्रि के दौरान जरुर बजाया जाता है.

सत्यप्रेम की कथा

फिल्म सत्यप्रेम की कथा में कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में हैं. कहानी उस जोड़ी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो नवरात्रि के दौरान गरबा के दौरान सत्यप्रेम से मिले और कथा से प्यार करने लगे.

Read More
Next Story