कंधार सीरीज विवाद: नेटफ्लिक्स इंडिया सीरीज के शुरुआत में दिखायेगा अपहर्ताओं के असली नाम
x

कंधार सीरीज विवाद: नेटफ्लिक्स इंडिया सीरीज के शुरुआत में दिखायेगा अपहर्ताओं के असली नाम

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को तलब किया था, क्योंकि इस बात की चिंता थी कि अपहरणकर्ताओं के लिए हिंदू कोड नामों का इस्तेमाल किया गया था, जबकि उनके असली नाम छिपाए गए थे.


Netflix India Controversy: आईसी 814: द कंधार हाईजैक सीरीज पर हाईजैकर्स के नाम पर शुरू हुए विवाद से बढ़ते तापमान को भांपते हुए अब नेटफ्लिक्स इंडिया ने नर्म रुख अपनाया है और इसके तहत नेटफ्लिक्स इंडिया ने मंगलवार (3 सितंबर) को कहा कि उसने वास्तविक नामों को शामिल करने के लिए कार्यक्रम के शुरुआती अस्वीकरण को अपडेट कर दिया है.


अस्वीकरण वास्तविक, कोड नामों के साथ अपडेट किया गया
नेटफ्लिक्स इंडिया की कंटेंट उपाध्यक्ष मोनिका शेरगिल ने कहा, "1999 में इंडियन एयरलाइंस फ्लाइट 814 के अपहरण से अपरिचित दर्शकों के लाभ के लिए, प्रारंभिक अस्वीकरण को अपडेट कर दिया गया है, जिसमें अपहरणकर्ताओं के वास्तविक और कोड नाम शामिल किए गए हैं."
उन्होंने बयान में कहा, "श्रृंखला में प्रयुक्त कोड नाम वास्तविक घटना के दौरान प्रयुक्त नामों को दर्शाते हैं. भारत में कहानी कहने की समृद्ध संस्कृति है - और हम इन कहानियों और उनके प्रामाणिक प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

हिंदू कोड नामों पर विवाद
शेरगिल की ये टिप्पणी नई दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण सचिव संजय जाजू से मुलाकात के बाद आई है. अपहरणकर्ताओं द्वारा इस्तेमाल किए गए हिंदू कोड नामों और उनमें से कुछ को दिए गए कथित मानवीय चेहरे सहित विभिन्न मुद्दों पर कुछ हलकों में चिंता जताए जाने के बाद मंत्रालय ने उन्हें तलब किया था.
अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित और विजय वर्मा, पत्रलेखा, पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, अरविंद स्वामी, दीया मिर्जा जैसे कलाकारों से सजी यह सीरीज दिसंबर 1999 के विमान अपहरण की सच्ची कहानी पर आधारित है.

निर्माताओं के खिलाफ आरोप
यह वास्तविक घटनाओं से प्रेरित है, जिसमें कैप्टन देवी शरण और श्रींजय चौधरी द्वारा लिखित फ्लाइट इनटू फियर नामक पुस्तक का रूपांतरण भी शामिल है. इस श्रृंखला ने सोशल मीडिया और अन्य जगहों पर विवाद खड़ा कर दिया है, जिसमें कई लोगों ने दावा किया है कि फिल्म निर्माता ने एक विशेष समुदाय से संबंधित आतंकवादियों को बचाने के लिए अपहरणकर्ताओं के नाम बदलकर 'शंकर' और 'भोला' कर दिए हैं.

बहिष्कार का आह्वान
सोशल मीडिया पर #BoycottNetflix, #BoycottBollywood और #IC814 जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं, लेकिन कई पीड़ित और पत्रकार श्रृंखला के समर्थन में सामने आए हैं और कह रहे हैं कि अपहरणकर्ताओं ने शो में दिखाए गए कोड नामों का इस्तेमाल किया था. श्रृंखला में अपहर्ताओं द्वारा प्रयुक्त 'उपनाम' सार्वजनिक डोमेन में हैं, जिनमें 6 जनवरी 2000 को जारी केंद्रीय गृह मंत्रालय का आधिकारिक बयान भी शामिल है.

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story