Raghu Thatha Review: एक युवा महिला की प्यारी कहानी और पुरानी यादों को ताज़ा करने वाली एक इमोशनल स्टोरी
x

Raghu Thatha Review: एक युवा महिला की प्यारी कहानी और पुरानी यादों को ताज़ा करने वाली एक इमोशनल स्टोरी

सुमन कुमार की फिल्म में कीर्ति सुरेश ने कमाल का अभिनय किया है. ये तमिलनाडु में एक बैंक कर्मचारी की कहानी है और स्वतंत्रता, राजनीति और सांस्कृतिक पहचान की खोज है.


पुरानी यादें एक रहस्यमयी चीज होती हैं. ये प्यारी या दर्दनाक हो सकती है. प्यारी तब होती है जब आपको पता होता है कि आप अभी भी इसे छू सकते हैं और दर्दनाक तब होती है जब आपको पता होता है कि ये समय के साथ खत्म हो गई है और अब केवल एक याद बनकर रह सकती है. सुमन कुमार द्वारा निर्देशित और बेहतरीन फॉर्म में चल रही कीर्ति सुरेश अभिनीत प्यारी रघु थाथा बाद वाली किस्म की है. ये आपको पुराने जमाने के गांव पारिवारिक घटनाओं की याद दिलाती है. हां, वो सच में मौजूद थे और उस समय की जब सिनेमा एक उद्देश्य के साथ काम करता था. मनोरंजन करना, लेकिन दर्शकों को कमतर नहीं आंकना, शिक्षित करना लेकिन उपदेश नहीं देना, और आपको हंसाना, लेकिन किसी को नहीं.

बहुत ही गुस्से वाली सिंधु श्रीनिवास मूर्ति की कन्नड़ फिल्म आचार एंड कंपनी की भी याद दिलाती है, जो इसी समयरेखा पर सेट है. सुमन अपनी फिल्म इतनी अच्छी तरह से लिखते हैं कि आप सहज रूप से कयालविझी पांडियन की दुनिया की ओर खिंचे चले आते हैं, जो एक बैंक कर्मचारी है जो छद्म नाम केपी से लिखती है. वो शादी नहीं करना चाहती. वो विरोध करती है और व्यक्तिगत स्वतंत्रता और पसंद का जश्न मनाती है. वो अपने अधिकारों और वो क्या करने को तैयार है, इस बारे में उग्र और स्पष्ट है, और दुख की बात है कि वो ये भी जानती है कि अभी भी कुछ चीजें हैं जो वो नहीं कर सकती, जैसे अपने नाम से लिखना.

कायल के दिलचस्प परिवार में उसके दादा राघोथमन, पिता पांडियन उसकी लंबे समय से पीड़ित मां लक्ष्मीअम्मल और भाई शंकर शामिल हैं, जो बिना किसी को बताए स्नेही पूनकोथाई से शादी कर लेता है. परिवार की खूबसूरती से सामने आती है, कभी अतिशयोक्ति नहीं, कभी निराशाजनक नहीं, बल्कि बिल्कुल सही. कायल का अपनी सहकर्मी अलामेलु या मामी के साथ रिश्ता प्यारा है. साथ ही, अपनी होने वाली सास अंडाल के साथ उसकी मौन समझ भी प्यारी है.

क्या होता है जब कयाल, जिसने अपने हिंदी थोपने के आंदोलनों के लिए नाम कमाया है और जो कई बच्चों के लिए रोल मॉडल है, को कलकत्ता में अपना तबादला करवाने के लिए भाषा में परीक्षा देने के लिए मजबूर होना पड़ता है? ये दिलचस्प है कि सुमन ने कयाल को इस तरह से लिखा है कि उसके पास सभी एजेंसी हैं. आखिरकार, जब पूरी दुनिया उसका समर्थन करने के लिए मौजूद है, तब भी वो अपनी लड़ाई लड़ती है. वो अपना रुख स्पष्ट करने के लिए तैयार है. ये मदद करता है कि उसकी गैर फैंसी साड़ी और एक शर्ट और पेटीकोट उसके किरदार के व्यक्तित्व को कम नहीं करती है.

रघु थाथा क्यों? तमिलनाडु में 70 और 80 के दशक के किसी भी बच्चे से बात करें, तो सिर्फ 'रघुथाथा' शब्द सुनकर ही वो हंसने लगेगा. भाग्यराज की 1981 की फिल्म इंद्रू पोई नालाई वा द्वारा लोकप्रिय हुआ यो शब्द नजाने में उस राज्य में हिंदी सीखने के संघर्ष पर प्रकाश डालता है, जो दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा की परीक्षा देने के लिए सबसे अधिक छात्रों को भेजता है. 80 और 90 के दशक में यहां तक कि गांवों में भी शिक्षक होते थे. आज के समय में भी उस अंतर को समझना जरूरी है. भाषा को बढ़ावा देने और थोपने के बीच की रेखा पर चलना एक कठिन काम है, लेकिन फिल्म इसे प्रभावी ढंग से करने में सफल रही.

पुरानी यादों का एक टुकड़ा

सुमन ने एक बेहतरीन टीम बनाई है जो बेहतरीन काम करती है और कैसे कास्टिंग एकदम सही है. चुटकुले जमते हैं और फिल्म में कीर्ति की कमाल की कॉमिक टाइमिंग का इस्तेमाल किया गया है. जब मैनेजर आशीष गुप्ता तमिल शब्दों को मिलाता है, तो उसके चेहरे पर निराशा और दर्द झलकता है. दार्जिलिंग से आए एक अटेंडर सुनील कुमार लेप्चा का किरदार चू खोय शेंग ने बेहतरीन तरीके से निभाया है, जो तमिल बोलते हैं, और जब उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने यह भाषा कैसे सीखी, तो उनका जवाब सब कुछ बयां कर देता है. ये लगभग वैसा ही है जैसे दक्षिण भारतीयों ने 80 और 90 के दशक में केंद्रीय सरकारी कार्यालयों में काम की तलाश में उत्तर की ओर जाने पर लंबे समय तक हिंदी सीखी.

Read More
Next Story