एसएस राजामौली से लेकर शबाना आजमी तक: Academy class of 2024 में किया गया इनवाइट
x

एसएस राजामौली से लेकर शबाना आजमी तक: Academy class of 2024 में किया गया इनवाइट

एसएस राजामौली, शबाना आज़मी सहित भारतीयों को Academy class of 2024 में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया.


एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज ने एकेडमी ने 487 नए सदस्यों को इनवाइट किया है. उनमें 11 भारतीय दिग्गज भी शामिल हैं. इस लिस्ट में ब्लॉकबस्टर फिल्म आरआरआर के निर्देशक एसएस राजामौली, बॉलीवुड की दिग्गज अदाकारा शबाना आजमी और रितेश सिधवानी जैसे चर्चित नाम शामिल हैं, जिन्हें एकेडमी ने नए सदस्यों के रूप में जोड़ा गया है. ब्लॉकबस्टर आरआरआर के निर्देशक एस.एस. राजमौली, बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आजमी, फिल्म मेकर रीमा दास और विलेज रॉकस्टार्स की निर्देशक उन 487 कलाकारों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस 2024 में इनवाइट किया गया है. ये इनविटेशन सिनेमा की दुनिया में उनके योगदान की मान्यता है. जिन्होंने राजामौली की आरआरआर के बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया, जबकि दास की विलेज रॉकस्टार 2017 में बेस्ट इंटरनेशन फीचर फिल्म के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी.

इस प्रतिष्ठित सूची में 19 विजेताओं सहित 71 ऑस्कर नामांकित व्यक्ति शामिल हैं. शबाना आजमी, एसएस राजामौली, उनकी पत्नी रमा राजामौली और निर्माता रितेश सिद्धवानी के के अलावा सिनेमैटोग्राफर रवि वर्मन, फिल्म निर्माता रीमा दास और 'नाटू नाटू' के कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित को भी निमंत्रण दिया गया है. बता दें कि अकादमी ने 2024 में ऑस्कर का आयोजन करने वाले संगठन में शामिल होने के लिए दुनियाभर के 487 कलाकारों और अधिकारियों को निमंत्रण दिया है. अकादमी के नियमों के मुताबिक, सदस्‍य बनने के लिए जिनका चयन होता है, उनकी योग्‍यता उनके काम के प्रकार के आधार पर होती है. सिनेमा-संगीत की दुनिया में उनके योगदान को देखते हुए यह निमंत्रण भेजा जाता है. हर साल नए सदस्य शामिल होते हैं.

इस साल एकेडमी ने 68 देशों से 487 नए सदस्यों को आमंत्रित किया, जिनमें से 46 प्रतिशत नए सदस्य महिलाएं थीं और 41 प्रतिशत कम प्रतिनिधित्व वाले जातीय या नस्लीय समूहों से थे. लगभग 56 प्रतिशत अमेरिका से बाहर के देशों और क्षेत्रों से हैं. फिल्म निर्माता रीमा दास ने एक बयान में कहा, मैं एकेडमी की सदस्य बनकर सम्मानित और गर्व महसूस कर रही हूं. एकेडमी में मेरी यात्रा तब शुरू हुई जब साल 2019 में विलेज रॉकस्टार्स ने भारत में पहचान बनाई. अब इस अविश्वसनीय समुदाय के हिस्से के रूप में, मैं अपने शिल्प में सर्वश्रेष्ठ को पहचानने और सिनेमा की शक्ति और जादू का जश्न मनाने में योगदान देने के लिए उत्सुक हूं. दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता ने भारत में ग्रामीण जीवन और सामाजिक मुद्दों के अपने प्रामाणिक और हार्दिक चित्रण के साथ अपना नाम बनाया है.

उनकी फिल्म विलेज रॉकस्टार्स, बाहुबली सीरीज और ऑस्कर विजेता आरआरआर जैसी अपनी शानदार एक्शन फिल्मों के लिए मशहूर एसएस राजामौली ने भारतीय सिनेमा की सीमाओं को फिर से परिभाषित किया है. उनकी फिल्मों की खासियत उनका भव्य पैमाना, लुभावने वाले सीन और फिल्मों की स्टोरी है. उनकी पत्नी रमा राजामौली ने फिल्मों के लिए अपने शानदार कॉस्ट्यूम डिजाइन के माध्यम से उनके विजन को जीवंत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. पांच दशकों से अधिक के करियर वाली दिग्गज अभिनेत्री शबाना आजमी को सिनेमा में उनके शक्तिशाली अभिनय के लिए जाना जाता है. उन्होंने मजबूत महिला भूमिकाओं से लेकर सामाजिक किरदारों तक कई तरह की भूमिकाएं निभाई हैं.

रवि वर्मन ने भारतीय सिनेमा की कुछ सबसे शानदार फिल्मों पर काम किया है. अपने कैमरे के काम के माध्यम से भावनाओं को पकड़ने की उनकी क्षमता ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग छाप छोड़ी है. फिल्म बर्फी, गोलियों की रासलीला राम-लीला और जग्गा जासूस जैसी फिल्मों पर उनके काम के लिए सराहा गया है. प्रेम रक्षित ने आरआरआर के ऑस्कर विजेता गीत नाटू नाटू पर अपने काम के लिए कई अवार्ड अपने नाम किए.

सिधवानी की कंपनी ने कई सफल फिल्में जैसे गली बॉय, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, मडगांव एक्सप्रेस का निर्माण किया है, जिन्हें पसंद किया गया है. शीतल शर्मा को गैंग्स ऑफ वासेपुर, डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी और उड़ता पंजाब जैसी फिल्मों को बनाने के लिए जाना जाता है. उनके डिजाइन न केवल देखने में सुदंर होते हैं, बल्कि जिन फिल्मों में वे काम करती हैं, उनमें कहानी और किरदार को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

Read More
Next Story