सिर्फ पुलिस और सरकार पर निर्भर नहीं सलमान खान, सुरक्षा पर करते हैं इतना खर्च
x

सिर्फ पुलिस और सरकार पर निर्भर नहीं सलमान खान, सुरक्षा पर करते हैं इतना खर्च

सलमान ने पिछले साल भी यूएई से बुलेटप्रूफ कार खरीदी थी और आयात की थी, जब उन्हें और उनके पिता सलीम खान को पहली बार बिश्नोई गिरोह से जान से मारने की धमकी मिली थी.


Lawrence Bishoni Threat To Salman: मुंबई में हुई एनसीपी(अजीत पवार ) बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद से सलमान खान की सुरक्षा को लेकर काफी कड़े बंदोबस्त किये गए हैं. वजह है लॉरेंस बिश्नोई गैंग से लगातार मिल रही धमकियाँ. लेकिन सलमान खान अपनी सुरक्षा को लेकर सिर्फ पुलिस या फिर सरकार के भरोसे नहीं रहना चाहते हैं, यही वजह है कि उन्होंने 2 करोड़ रूपये कीमत वाली निसान की बुलेट प्रूफ एसयूवी चार मंगाई है. बताया जा रहा है कि ये गाड़ी भारत में उपलब्ध नहीं है, इसलिए सलमान खान ने इसे दुबई से मंगवाया है. एसयूवी कार की जितनी कीमत बताई जा रही है, उसे भारत लाने में भी लगभग उतना ही खर्चा लगेगा ( टैक्स ड्यूटी सब मिलाकर).


कार में है उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ
ऑनलाइन उपलब्ध कार के विवरण के अनुसार, एसयूवी में कई उन्नत सुरक्षा विशेषताएं हैं, जैसे विस्फोटक चेतावनी संकेतक, गोली के सीधे वार को रोकने के लिए मोटे कांच की ढाल, तथा चालक या यात्री की पहचान से बचने के लिए छद्म काले शेड.
गौरतलब है कि यह उनकी पहली बुलेटप्रूफ कार नहीं होगी. सलमान ने पिछले साल भी यूएई से बुलेटप्रूफ कार खरीदी थी और आयात की थी, जब उन्हें और उनके पिता सलीम खान को पहली बार बिश्नोई गिरोह से जान से मारने की धमकी मिली थी.

उच्च वेतन वाला अंगरक्षक
खतरों से वाकिफ, अभिनेता अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए काफी खर्च कर रहे हैं. इन बुलेटप्रूफ कारों के अलावा, सलमान के पास फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले बॉडीगार्ड में से एक गुरमीत सिंह जॉली उर्फ़ शेरा है, जो लगभग तीन दशकों से अभिनेता के साथ है. शेरा हर महीने करीब 15 लाख रुपये लेते हैं, जो सालाना करीब 2 करोड़ रुपये है.
इससे पहले, इस साल अप्रैल में मुंबई में उनके घर के बाहर गोलियों की आवाजें आने के एक दिन बाद सलमान की सुरक्षा में और सुरक्षाकर्मी जोड़े गए थे. वाई+ श्रेणी की सुरक्षा के तहत उनके पास पहले से ही दो निजी सुरक्षा अधिकारी (पीएसओ), दो कमांडो, दो एस्कॉर्ट वाहन और 11 पुलिसकर्मी थे. बाद में उनकी टीम में तीन और पुलिसकर्मी और एक पीएसओ को शामिल किया गया. अपुष्ट रिपोर्टों के अनुसार इस सुरक्षा की लागत लगभग 15 लाख रुपये प्रति माह है. एक साल के लिए, इसकी लागत लगभग 2 करोड़ रुपये है.

बिग बॉस की शूटिंग पर 60 लोग
इस बीच, सलमान शुक्रवार को भारी सुरक्षा के बीच बिग बॉस की शूटिंग के लिए वापस लौटे. पिछले हफ़्ते बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद यह पहली बार था जब वे काम पर लौटे। सिद्दीकी की हत्या की ज़िम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने ली है, जबकि पुलिस मामले की जांच जारी रखे हुए है.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिग बॉस के सेट पर कई कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं, जिसमें क्षेत्र की सुरक्षा के लिए 60 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. परिसर में प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया गया है. सुरक्षाकर्मियों को किसी भी व्यक्ति को परिसर के अंदर जाने से पहले आधार कार्ड की जांच करने के लिए कहा गया है.
इससे संबंधित घटनाक्रम में, मुंबई पुलिस के व्हाट्सएप नंबर पर हाल ही में सलमान खान के लिए एक धमकी मिली, जिसमें अभिनेता से 5 करोड़ रुपये देने को कहा गया. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, "इसे हल्के में न लें, अगर सलमान खान जिंदा रहना चाहते हैं और लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करना चाहते हैं, तो उन्हें 5 करोड़ रुपये देने होंगे। अगर पैसे नहीं दिए गए, तो सलमान खान की हालत बाबा सिद्दीकी से भी बदतर हो जाएगी."

आवास और फार्महाउस पर सुरक्षा बढ़ा दी गई
बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद अभिनेता सलमान खान के घर की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर करीब एक दर्जन पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं, जहां सलमान और उनके माता-पिता रहते हैं.
सूत्रों के अनुसार, सलमान खान जिस भी क्षेत्र में शूटिंग के लिए जाएंगे, वहां के स्थानीय पुलिस थाने को उनके ठिकाने के बारे में सूचित कर दिया जाएगा और पुलिस की एक टीम शूटिंग स्थल पर नजर रखेगी.
महाराष्ट्र के पनवेल में सलमान खान के फार्महाउस पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. सूत्रों ने बताया कि फार्महाउस के अंदर और बाहर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.
इसके अलावा नवी मुंबई पुलिस ने कई जगहों पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं ताकि फार्महाउस के आसपास आने-जाने वाले वाहनों की जांच की जा सके। फार्महाउस तक जाने के लिए सिर्फ़ एक ही सड़क है और वह एक गांव से होकर गुजरती है.
इस साल जून में मुंबई पुलिस ने सलमान खान को उनके फार्महाउस के पास मारने की साजिश को नाकाम कर दिया था. लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने सलमान की कार को उनके फार्महाउस के पास रोककर उन्हें एके-47 राइफलों से गोली मारकर मारने की योजना बनाई थी.


Read More
Next Story