सलमान खान की ठुकराई गई की इस फिल्म ने सैफ अली खान को बना दिया था स्टार...
x

सलमान खान की ठुकराई गई की इस फिल्म ने सैफ अली खान को बना दिया था स्टार...

जब फिल्म की कास्टिंग चल रही थी, तब शाहरुख खान ने मैं खिलाड़ी तू अनाडी में रुचि दिखाई और वो माइकल जे फॉक्स की भूमिका निभाना चाहते थे जो हॉलीवुड फिल्म द हार्ड वे में थी.


30 साल पहले फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' एक बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी. ये फिल्म 23 सितंबर 1994 को रिलीज हुई थी, जिसमें अक्षय कुमार, सैफ अली खान और शिल्पा शेट्टी लीड रोल में नजर आए थे. ये फिल्म उस साल की टॉप 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी और बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता हासिल की थी. फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर 11 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया था, लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के लिए पहली पसंद शाहरुख खान और सलमान खान थे.

जब फिल्म की कास्टिंग चल रही थी, तब शाहरुख खान ने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी में रुचि दिखाई और वो माइकल जे फॉक्स की भूमिका निभाना चाहते थे जो हॉलीवुड फिल्म द हार्ड वे में थी. लेकिन, जब उन्हें पता चला कि फिल्म में जेम्स वुड्स की भूमिका के लिए अक्षय कुमार को कास्ट किया गया है, तो शाहरुख खान ने फिल्म छोड़ दी. उनका मानना था कि अक्षय कुमार की मौजूदगी से फिल्म का लोगों की तरफ ध्यान बंट जाएगा.

शाहरुख खान जेम्स वुड्स की भूमिका के लिए अक्षय कुमार की कास्टिंग से भी नाराज थे क्योंकि उन्हें लगा कि नसीरुद्दीन शाह या ओम पुरी जैसे पुराने एक्टर इसके लिए बेहतर फिट हो सकते थे. शाहरुख खान ने सोचा था कि फिल्म में गहराई की कमी है और इसे पूरी तरह से एक कॉमेडी फिल्म के रूप में बनाया जा रहा है. इसी तरह सैफ अली खान द्वारा निभाए गए किरदार के लिए पहले सलमान खान को चुना गया था. हालांकि, उस समय सलमान खान पहले से ही चार फिल्मों की शूटिंग कर रहे थे, जिसके कारण उन्हें ये ऑफर ठुकराना पड़ा. इसके बाद आखिरकार सैफ अली खान को कास्ट किया गया और यही वो रोल था जिसने उन्हें मेनस्ट्रीम स्टार बना दिया.

इस फिल्म ने अक्षय कुमार और सैफ अली खान की जोड़ी को एक बार फिर हिट साबित कर दिया. इससे पहले उनकी फिल्म ये दिल्लगी ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी की सफलता ने सैफ अली खान और अक्षय कुमार की बॉलीवुड में जोड़ी को एक हिट जोड़ी बन दी थी. फिल्म मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी का मशहूर गाना चुरा के दिल मेरा सुपरहिट साबित हुआ और बाद में इसे साल 2021 की फिल्म हंगामा 2 में दोबारा बनाया गया.

Read More
Next Story