दिल खोल कर पैसा खर्च करते हैं भंसाली, ये हैं 5 सबसे महंगे फिल्मी सेट
x

दिल खोल कर पैसा खर्च करते हैं भंसाली, ये हैं 5 सबसे महंगे फिल्मी सेट

संजय लीला भंसाली के 5 ऐसे सेट जो किसी महल से कम नहीं और अब तक के सबसे महंगे फिल्मी सेट है.


फिल्ममेकर संजय लीला भंसाली का नाम आते ही उनकी महंगी बजट की फिल्में और फिल्म के ग्रैंड सेट सभी को याद आ जाते हैं. इसके अलावा फिल्मों में निभाय गए किरदारों की बेहद खूबसूरत आउटफिट भी जेहन में जाते हैं. संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों को बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते. अपनी फिल्मों के सेट के लिए भंसाली करोड़ों रुपय खर्ज करते हैं. अपनी इस स्टोरी में हम आपको उनके 5 ऐसे सेट दिखाएं जो किसी महल से कम नहीं और अब तक के सबसे महंगे सेट है.

पद्मावत


फिल्म पद्मावत में डीटेल कॉस्टयूम के साथ- साथ बड़े- बड़े और महंगे सेट को भी देखा गया था. मीडिया रिपोर्ट की मानें को इस फिल्म की कुछ शूटिंग राजस्थान के चित्तौड़गढ़ किले हुई थी. लेकिन मुंबई में इस फिल्म के किले के सेट को रीक्रिएट किया था. इस फिल्म के सेट को बनाने में कई करोड़ों रुपय खर्ज किए थे.

गोलियों की रासलीला: राम लीला


इस फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की अधूरी लव स्टोरी की कहानी देखने को मिली थी. संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में गुजरात की हवेली देखने को मिली थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म की भी शूटिंग मुंबई के बने सेट पर हुई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म के गाने नगाड़ा संग ढोल बाजे में दीपिका ने 30 किलो का लहंगा कैरी किया था. इस फिल्म के सेट को बनाने में 2 से 3 महीने लगे थे.

बाजीराव मस्तानी


संयज लीला भंसाली की इस फिल्म में एक आईना महल दिखाया गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म के सेट को बनाने में 145 करोड़ रुपये का खर्चा आया था. इस फिल्म के सेट को बनाने में 45 दिन लगे थे.

देवदास


फिल्म देवदास संजय लीला भंसाली की अब तक की सबसे सुपरहिट फिल्मों में से एक है. ये फिल्म साल 2002 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में हर एक सेट देखने लायक था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चंद्रमुखी का कोठा एक नकली नदी के पास डिजाइन किया गया था. इस सेट को बाने में लगभग 12 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. वहीं पारो की हवेली को बनाने में करीब 3 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. इस पूरी फिल्म के सेट को बनाने में करीब 20 करोड़ रुपये खर्च किए थे.

सांवरिया


संजय लीला भंसली की इस फिल्म में दो स्टार ने डेब्यू किया था. रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने पहली बार संजय लीला भंसाली के साथ काम किया था. इस फिल्म के सेट्स को बनाने में 40 करोड़ रुपये खर्च हुए थे.

Read More
Next Story