फिल्म सत्या के इस गाने को 4से 5 घंटे में किया था शूट, कौन था वो कोरियोग्राफ?
x

फिल्म सत्या के इस गाने को 4से 5 घंटे में किया था शूट, कौन था वो कोरियोग्राफ?

राम गोपाल वर्मा की ब्लॉकबस्टर फिल्म सत्या को सिनेमाघरों में रिलीज हुए पूरे 26 साल हो गए. ये अपने समय की बेस्ट फिल्मों में एक थी.


राम गोपाल वर्मा अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. 26 साल पहले रिलीज हुई फिल्म 'सत्या' का नाम उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्मों की लिस्ट में सबसे आता है. ये फिल्म 90 के दशक की सुपरहिट फिल्मों में से एक है. कई फिल्में आईं और गईं, लेकिन 'सत्या' ने दर्शकों के मन में कभी न मिटने वाली छाप छोड़ दी. इस फिल्म को इंडस्ट्री का 'क्लासिक कल्ट' माना जाता है.

जे. डी. चक्रवर्ती सत्या के फेमस गाने गोली मार भेजे में को याद करते हैं और बताते हैं कि कैसे उन्हें इसके लिए अचानक कोरियोग्राफर बनना पड़ा था. फिल्म में सत्या का किरदार निभाने वाले जे डी चक्रवर्ती ने कहा, गोली मार भेजे में गाना 4-5 घंटे में शूट किया गया था और उस गाने की सिनेमैटोग्राफी श्री राम गोपाल वर्मा ने की थी. फिल्म के लिए हमारे कोरियोग्राफर अहमद खान थे.

उन्होंने आगे बताया कि एक स्पेशल गाने के लिए मुझे कोरियोग्राफर के तौर पर चुना गया था. क्योंकि शेखर वर्मा ने मुझे रात करीब 10:30-11 बजे फोन किया और बताया कि हमारे डीओपी जेरार्ड हूपर को यूएसए वापस जाना होगा क्योंकि उनका वीजा खत्म हो रहा है. उनहोंने रामू को फोन किया, लेकिन रामू ने फोन नहीं उठाया और रामू और मैं अक्सर साथ होते थे, इसलिए उन्होंने मुझे फोन किया. लेकिन दुर्भाग्य से उस वक्त रामू सर मेरे साथ नहीं थे. इसलिए उन्होंने मुझसे शूटिंग पर फैसला लेने के लिए कहा. मैंने रामू सर को फोन किया. तो, मैंने रामू सर को बताया कि मामला क्या था. उन्होंने ये कहते हुए कॉल काट दिया कि हम कल सुबह कॉल करेंगे.

उन्होंने आगे कहा, शेखर ने कहा चलो सब शूट कैंसल कर देते हैं. फिर मैंने उनसे कहा कि यूनिट कैंसल न करें. अहमद गोवा में कुछ शूटिंग कर रहे थे और हमारी शूटिंग के साथ डेट्स क्लैश हो रही थीं. रामू सर ने मुझे फोन किया और पूछा अच्छा बताओ रात में क्या बोल रहे थे. वो एकदम फ्रेश थे, उन्होंने पूछा, किसी आर्टिस्ट का लोचा है? मैंने उन्हें बताया कि हमारे डीओपी जेरार्ड हूपर यूएसए वापस चले गए हैं. रामू सर ने कहा, 'ठीक है, चलो शूटिंग करते हैं.'

फिर उसके बाद हम सभी चले आए. रामू जी ने भी सिनेमैटोग्राफी नहीं की थी. लेकिन उन्होंने कहा क्या करना है कैमरे में देखो, कैमरे में एक्टर दिखाई दे तो फोकस खींचो. तो बस इतना ही तो है. उन्होंने कहा, हमें वैसे भी शिफ्ट के लिए किसी को पैसे देने होंगे. इसलिए मुझे कैमरामैन बनने दो. आपको बता दें, ये गाना सिर्फ 4 से 5 घंटे में पूरा शूट हो गया था.

Read More
Next Story