किंग खान ने अपने करियर में इन बड़ी फिल्मों में काम करने से किया मना, बॉक्स ऑफिस पर हुई थी सुपर-डूपर हिट
x

किंग खान ने अपने करियर में इन बड़ी फिल्मों में काम करने से किया मना, बॉक्स ऑफिस पर हुई थी सुपर-डूपर हिट

शाहरुख खान ने अपने करियर में कई बार ऐसी फिल्में भी छोड़ी है जो बॉक्स ऑफिस पर सुपर-डूपर हिट साबित हुईं.


बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले शाहरुख खान भारत के सबसे मशहूर अभिनेताओं में से एक हैं. अपने करियर में उन्होंने दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है और माई नेम इज खान जैसी सदाबहार ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया है. साथ ही कई फिल्मों में अपनी कॉमेडी से भी लोगो को अपना दीवाना बनाया है. खान साहब के देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी काफी फैन फॉलोइंग है. शाहरुख ने अपने 3 दशक लंबे शानदार करियर में बहुत सी बड़ी हिट फिल्मे रिजेक्ट की है. आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी फिल्मों पर जिन्हे शाहरुख खान ने करने से मना कर दिया था.

मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस.

शाहरुख खान को फिल्म मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. में मुन्ना का किरदार निभाने के लिए अप्रोच किया गया था. लेकिन उन्होंने कई कारणों से इसे ठुकरा दिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐसा भी कहा जाता है कि इस फिल्म को मना करने का रिजन ये था कि उस वक्त उनकी रीढ़ की सर्जरी हुई थी. इस फिल्म में संजय दत्त ने इस रोल को निभाया था.

लगान

निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने शाहरुख खान को ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म लगान के लिए भुवन का किरदार ऑफर किया था. उस वक्त शाहरुख खान किसी और फिल्म की शूटिंह कर रहे थे, जिसके कारण उन्होंने इस फिल्म को करने से मना कर दिया था. फिर उसके बाद इस में आमिर खान नजर आए.

रंग दे बसंती

शाहरुख खान को फिल्म रंग दे बसंती में अजय राठौड़ का रोल ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया क्योंकि उनकी तारीखें फिल्म के शेड्यूल से मेल नहीं खा रही थीं. लास्ट में इस फिल्म में आर माधवन ने इस किरदार को निभाया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी हिट साबित हुई थी.

जोधा अकबर

फिल्म निर्देशक आशुतोष गोवारिकर ने जोधा अकबर फिल्म में अकबर के किरदार के लिए शाहरुख खान को कास्ट करने के बारे में सोचा था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख ने इस भूमिका को करने से मना कर दिया था क्योंकि वो शूटिंग की जगह को लेकर कम्फर्टेबल नहीं थे और उस समय अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहते थे. इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने अकबर का रोल निभाया था.

एक था टाइगर

सलमान खान की एक्शन थ्रिलर फिल्म एक था टाइगर सबसे पहले शाहरुख खान को ऑफर की गई थी. शेड्यूलिंग को लेकर इस फिल्म को करने से शाहरुख खान ने मना कर दिया था. फिर ये फिल्म सलमान खान की झोली में जाकर गिरी और फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर हिट रही और एक सफल जासूसी फ्रेंचाइजी की शुरुआत हुई.

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, जॉली एलएलबी 3 में अक्षय और अरशद वारसी की जगह अक्षय कुमार और शाहरुख खान नजर आने वाले थे, लेकिन शाहरुख ने निर्देशक सुभाष कपूर का ऑफर ठुकरा दिया.

Read More
Next Story