SS Rajamouli Review: ब्लॉकबस्टर निर्देशक का आकर्षक और सुरक्षित किरदार
x

SS Rajamouli Review: ब्लॉकबस्टर निर्देशक का आकर्षक और सुरक्षित किरदार

74 मिनट की नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री, जिसमें प्रभास, राम चरण, जूनियर एनटीआर और जेम्स कैमरून जैसे दिग्गज भी दोस्ताना भूमिका में हैं, ‘बाहुबली’ और ‘आरआरआर’ फिल्म निर्माता के कई पहलुओं पर प्रकाश डालती है.


हकीकत को कल्पना से भी अजीब माना जाता है और इस कहावत को सच करने के लिए एसएस राजामौली से बेहतर कौन हो सकता है, एक फिल्म निर्माता जिन्होंने अपनी कई कहानियों के माध्यम से जादू चलाया है. तेलुगु राजघराने के लोग अब नेटफ्लिक्स स्पेशल मॉडर्न मास्टर्स का विषय हैं, जो उनके कई दोस्तों, परिवार के सदस्यों और सहकर्मियों के किस्सों, दृष्टिकोणों और चिंतन के माध्यम से उनकी प्यारी यात्रा का पता लगाता है. एसएस राजामौली खुद स्पॉटलाइट के केंद्र में दृढ़ और गर्व से खड़े हैं क्योंकि वह हमें अपनी दुनिया के पीछे के दृश्यों में ले जाते हैं और दिखाते हैं कि कैसे एक तमाशा सिर्फ प्यार और जुनून के माध्यम से ही नहीं बल्कि सचमुच खून, पसीने और आंसुओं के माध्यम से भी जीवंत होता है.

फिल्म कंपेनियन स्टूडियोज के पहले प्रोडक्शन की मदद से मॉडर्न मास्टर्स: एसएस राजामौली 74 मिनट की अवधि में तेजी से आगे बढ़ता है. डॉक्यूमेंट्री फीचर अपने इरादे के बारे में दो तरीके नहीं बताता है और शुरुआत में ही घोषणा करता है कि यह अपने विषय की अब तक की विरासत का पूरे दिल से जश्न मनाता है. राजामौली को भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता कहने वाले हॉलीवुड मेगास्टार जेम्स कैमरून तक, अपने भारतीय समकक्ष को अपनी खुद की फिल्म निर्माण वाक्यविन्यास बनाने का श्रेय देते हैं और इस तरह अनगिनत अन्य प्रशंसाएं, फीचर अपने विषय की थोड़ी बहुत चापलूसी करने का जोखिम उठाता है.

बाहुबली गाथा का निर्माण उचित रूप से कहानी कहने का एक अभिन्न अध्याय बन जाता है. एसएस राजामौली ने हर प्रयास में खुद को बेहतर बनाने की लगातार आकांक्षा की, जो उनकी सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है और फीचर हमें उनकी प्रक्रिया के करीब ले जाने का प्रयास करता है, जिससे कई खिलाड़ी उनकी दृढ़ता और उनके शिल्प के प्रति प्रतिबद्धता की कहानियों को सुनाते हैं. 2015 और 2017 में अलग-अलग रिलीज़ हुई दो-भाग की यह फिल्म पूरे भारत और उसके बाहर दक्षिण भारतीय सिनेमा की धारणा में एक गेम-चेंजर साबित हुई, लेकिन उस शिखर तक पहुंचने की यात्रा उनके लिए एक परीक्षण अवधि थी.

यह छोटा सा हिस्सा इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि सिनेमाई क्लासिक्स को आसानी से नहीं बनाया जाता बल्कि ईमानदारी और संयोग से गढ़ा जाता है, जिसका मतलब है कि प्रतिभा, बुद्धि और प्रयास के अलावा, इस तरह की एक बड़ी सफलता भी रहस्य के साथ आती है. इस तरह, कोई भी इस कहानी की बारीकियों पर जल्दबाज़ी करने के बजाय अधिक गहराई और आराम से चर्चा करना पसंद करेगा.

परिणामस्वरूप, जब एसएस राजामौली को बाहुबली: द बिगिनिंग में तमन्ना भाटिया के किरदार अवंतिका को वस्तु के रूप में पेश करने के लिए फटकार लगाई जाती है, तो फिल्म निर्माता को इस मामले में थोड़ा रक्षात्मक होते हुए देखा जा सकता है. वो एक सावधानीपूर्वक प्रतिक्रिया देता है, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन जानबूझकर दर्शकों को खुश करने के लिए उनका स्पष्टीकरण और दृश्य का पूरा डिज़ाइन जिसमें प्रभास का शिवुडू एक अव्यवस्थित अवंतिका को उसके बिना पूछे 'सुंदर' बनाता है दर्शकों को कहानी में आमंत्रित करने के लिए था, कुछ लोगों के लिए चीजों को परिप्रेक्ष्य में नहीं रख सकता है.

50 साल के फिल्म निर्माता का निजी जीवन भी फोकस में आता है और यकीनन कथा का सबसे दिलचस्प हिस्सा बनता है. बहुत से लोग इस तथ्य से अवगत होंगे कि एसएस राजामौली अपने परिवार के साथ मिलकर काम करना पसंद करते हैं क्योंकि वे उनकी भव्य दृष्टि का सार समझते हैं. उनके पिता वी. विजयेंद्र प्रसाद को उनकी अधिकांश फिल्मों के कहानीकार के रूप में श्रेय दिया जाता है, जबकि उनके चचेरे भाई एमएम कीरावनी, जिन्होंने आरआरआर के नाटू नाटू के लिए ऑस्कर जीता, उन सभी में संगीतकार के रूप में काम किया है. उनकी पत्नी रमा राजामौली ने उनके बड़े बेटे कार्तिकेय और साली एमएम श्रीवल्ली के साथ कॉस्ट्यूम डिजाइनर के रूप में काम किया है और उनकी सभी हालिया मेगा-हिट फिल्मों में लाइन प्रोड्यूसर के रूप में काम किया है. मॉडर्न मास्टर्स इन सभी के साथ-साथ कुछ और महत्वपूर्ण शक्तियों को सामने लाने का एक अच्छा काम करता है.

Read More
Next Story