द ग्लासवर्कर: पाकिस्तान की पहली 2डी एनिमेटेड फीचर फिल्म रिलीज के लिए है तैयार
x

द ग्लासवर्कर: पाकिस्तान की पहली 2डी एनिमेटेड फीचर फिल्म रिलीज के लिए है तैयार

हाल ही में 77वें कान फिल्म फेस्टिवल में द ग्लासवर्कर का ट्रेलर लॉन्च किया गया है.


जब उस्मान रियाज़ और खिजर रियाज़ ने एक एनिमेटेड फीचर फिल्म बनाने का फैसला किया, तो उन्हें अचानक इस बात का एहसास हुआ कि उनके देश में इसे बनाने के लिए कोई एनिमेटर या एनीमेशन स्टूडियो नहीं है. उन्होंने बताया कि, हमें एनीमेशन फिल्म बनाने के बारे में सोचने से पहले पहले एक एनीमेशन स्टूडियो बनाना था. फिल्म बनाने से पहले. अब एनीमेशन स्टूडियो बन जाने के बाद उनकी इस फिल्म को बनाने की योजना शुरू हो गई.

एक दशक बाद, पाकिस्तान की पहली 2डी एनीमेशन फीचर फिल्म एनेसी इंटरनेशनल एनीमेशन फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर के लिए तैयार है. इसको 9 से 15 जून के बीच रिलीज किया जाएगा. द ग्लासवर्कर, जो उस्मान द्वारा निर्देशित और खिजर द्वारा निर्मित है. ये एक फीचर फिल्म है.

अलग-अलग उर्दू और अंग्रेजी भाषा के में फिल्माई गई ये फिल्म 26 जुलाई को पाकिस्तान में स्क्रीन पर आएगी. उस्मान और खिजर द्वारा स्थापित मनो एनिमेशन स्टूडियो में बनाई गई 90 मिनट की ये फिल्म एक पिता और बेटे की कहानी बताती है जो एक ग्लास वर्कशॉप चलाते हैं. लेकिन एक युद्ध छिड़ जाने से उनकी जिंदगी में उथल-पुथल मच जाती है.

उस्मान ने द ग्लासवर्कर के लिए कहानी लिखी और पूरा स्टोरीबोर्ड और एनीमेशन बनाया. कहते हैं, पाकिस्तान में सिनेमा के लिए पूरा ढांचा खराब है, खासकर एनिमेटेड फिल्मों के लिए. वे कहते हैं, पाकिस्तान में कोई एनीमेशन फिल्म इंडस्ट्री नहीं थी और देश के लिए एनिमेटेड फीचर फिल्म एक दूर का सपना था.

उर्दू और अंग्रेजी भाषा में ये फिल्म 26 जुलाई को पाकिस्तान में होगी रिलीज

उस्मान रिया द्वारा निर्देशित इस फिल्म का निर्माण खिजर रियाज़ ने किया है और प्रोडक्शन डिजाइन मरियम रियाज़ पराचा ने किया है. जापान से लौटकर और खिजर के साथ, उस्मान ने कराची में मनो एनिमेशन स्टूडियो की स्थापना की थी. स्टूडियो घिबली के एक सलाहकार ने पाकिस्तान में पहली 2डी एनिमेटेड फीचर फिल्म बनाने के उनके सपने का समर्थन किया. जल्द ही उस्मान ने फिल्म के लिए चित्र बनाना शुरू कर दिया. पाकिस्तान में पहले कभी किसी ने ऐसा नहीं किया था. एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने एक बार कहा था कि रातों-रात सफल होने के लिए सालों की मेहनत लगती है. 90 मिनट की ये फिल्म एक पिता और बेटे की कहानी है. मलिक ने पिता टॉमस ओलिवर के लिए अपनी आवाज़ दी है और धवन ने बेटे विन्सेंट की भूमिका निभाई है. कलाकारों में ब्रिटिश-श्रीलंकाई अभिनेता टोनी जयवर्धने भी शामिल हैं.

Read More
Next Story