हेमा मालिनी से प्यार करता था ये एक्टर, झेलना पड़ा था रिजेक्शन...
x

हेमा मालिनी से प्यार करता था ये एक्टर, झेलना पड़ा था रिजेक्शन...

संजीव कपूर हेमा मालिनी से बेहद प्यार करते थे. फिल्म शोले के दौरान संजीव कुमार ने भी उनके सामने शादी का प्रस्ताव रखा था, लेकिन वो एक सच से अनजान थे. क्या था वो सच?


बॉलीवुड में एक ऐसा सुपरस्टार था जो अपनी शानदार एक्टिंग के लिए जाना जाता था. वो हमेशा लीक से हटकर फिल्मों में काम करने की कोशिश करते थे, इसलिए उन्हें कम उम्र में बूढ़े आदमी की भूमिका निभाने में कोई आपत्ति नहीं थी. इस अभिनेता के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने अपनी मृत्यु की भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि वो 50 साल से ज्यादा नहीं जी पाएंगे. हम किसी और के बारे में नहीं बल्कि बॉलीवुड सुपरस्टार संजीव कुमार के बारे में बात कर रहे हैं.

संजीव कुमार का जन्म हरिहर जेठालाल जरीवाला के रूप में गुजरात में हुआ था. उन्होंने कई सालों तक कई फिल्मों में काम किया और आज तक उन्हें भारतीय सिनेमा के महान अभिनेताओं में से एक माना जाता है. संजीव कुमार का फिल्मी करियर छोटा रहा लेकिन उन्होंने इंडस्ट्री पर अपनी छाप छोड़ी है. उन्होंने महज 47 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. संजीव कुमार ने अपने जीवन की शुरुआत में ही भविष्यवाणी कर दी थी कि वो 50 साल से ज्यादा नहीं जी पाएंगे.

संजीव कुमार की भविष्यवाणी का जिक्र हनीफ जावेरी की किताब 'एन एक्टर्स एक्टर: द ऑथराइज्ड बायोग्राफी ऑफ संजीव कुमार' में किया है. संजीव कुमार ने कहा था, मैं बूढ़ा नहीं होने जा रहा हूं, क्योंकि मैं अपने परिवार के पुरुषों की तरह 50 से ज्यादा नहीं जी पाऊंगा. इसलिए, मैं स्क्रीन पर बुढ़ापे का एक्सपीरियंस भी कर सकता हूं.

हैरानी की बात यह है कि संजीव कपूर की 47 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई, जिससे उनकी मौत हो गई. अपने करियर में संजीव कुमार ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी निजी जिंदगी भी उतार-चढ़ाव से भरी रही. संजीव कपूर हेमा मालिनी से बेहद प्यार करते थे. फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान संजीव कुमार ने एक्ट्रेस के सामने शादी का प्रस्ताव भी रखा था, लेकिन वो इस सच से अनजान थे कि वो धर्मेंद्र को डेट कर रही थीं. जब हेमा मालिनी ने शादी का प्रस्ताव ठुकरा दिया, तो संजीव कुमार टूट गये थे. हालांकि संजीव कुमार और हेमा मालिनी के बीच कोई मनमुटाव नहीं था और वो संपर्क में रहे, लेकिन सुपरस्टार जीवन भर अकेले रहे. अमेरिका में बाईपास सर्जरी कराने के बावजूद संजीव कुमार की तबीयत बिगड़ती गई और नवंबर 1985 में केवल 47 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. उनकी मृत्यु के बाद संजीव कुमार की दस से ज्यादा फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें आखिरी फिल्म प्रोफेसर की पड़ोसन 1993 में रिलीज हुई थी.

Read More
Next Story