Urmila review: लक्ष्मण की पत्नी की कहानी और उनकी नींद से संघर्ष को दिखाता है
x

Urmila review: लक्ष्मण की पत्नी की कहानी और उनकी नींद से संघर्ष को दिखाता है

प्राचीन अयोध्या में स्थापित आदिशक्ति के नाटक में, राम के वनवास के दौरान उर्मिला का 14 साल लंबा बलिदान एजेंसी और सहमति की खोज बन जाता है, साथ ही नींद की कमी के कारण होने वाली हास्यास्पद मूर्खता भी.


पिछले दशक से ही मूवमेंट थिएटर में कथात्मक व्याकरण, नृत्यकला और दृश्य-श्रव्य तत्वों के संदर्भ में विकास हो रहा है. महान वीणापाणि चावला द्वारा स्थापित पांडिचेरी स्थित थिएटर कंपनी आदिशक्ति ने हाल ही में बेंगलुरु के रंगा शंकर में निम्मी राफेल द्वारा लिखित और निर्देशित अपने नाटक उर्मिला का मंचन किया. प्राचीन अयोध्या में स्थापित यह नाटक रामायण के एक प्रसंग उर्मिला निद्रा से लिया गया है, जिसमें लक्ष्मण की पत्नी और सीता की छोटी बहन उर्मिला, एक देवता द्वारा लक्ष्मण को दिए गए वरदान के बदले में बलिदान के रूप में लगातार 14 वर्षों तक सोती हैं.

राफेल ने उर्मिला नामक मुख्य पात्र की भूमिका निभाई है, साथ ही दो नकलची पुरुष परियों की भूमिका निभाई है, जिनका नाम 'नंबर 1' और 'नंबर 2' है, जिन्हें सूरज एस और विनय कुमार ने निभाया है. ये नाटक उर्मिला की कहानी को पलट देता है और एक ऐसा लेंस बन जाता है जिसके माध्यम से विवाह संस्था के भीतर सहमति और एजेंसी की बारीकियों की जांच की जाती है, यह नाटक नींद के साथ उसके सतत संघर्ष के इर्द-गिर्द घूमता है. उसे जागने के क्षण से ही दो परियों द्वारा लगातार नींद में जाने के लिए मजबूर किया जाता है. ये एक महत्वपूर्ण प्रश्न प्रस्तुत करता है. क्या उर्मिला, कर्तव्य और अपेक्षा के बोझ से दबी हुई, निष्क्रियता में पीछे हटना चुनती है, या क्या वह क्रिया बनाम निष्क्रियता के अस्थिर द्वंद्व से जूझती है?

जो यह बताती है कि कैसे सामाजिक संरचनाएं अक्सर प्रेम में उत्पन्न होने वाले संघर्षों के प्रति एक महिला की प्रतिक्रिया को निर्धारित करती हैं. क्या यह उसके भाग्य की स्वीकृति है या उस पर थोपी गई भूमिकाओं के विरुद्ध एक शांत विद्रोह है? इन जटिलताओं को उजागर करते हुए, उर्मिला एक मिथक के मात्र पुनर्कथन से आगे बढ़कर स्वायत्तता पर एक शक्तिशाली टिप्पणी में बदल जाती है. न्यूनतम संवाद और जीवंत ध्वनि डिजाइन के साथ, पात्र और उनके कार्य परतों को छीलने और 'वास्तविक' विचार के अवचेतन हिमनद तक पहुँचने का प्रयास करने के लिए एक आकर्षक निमंत्रण बनाते हैं.

अनचाहे विचारों का चुपके से आना अक्सर नींद में खलल डालने का मुख्य कारण होता है. मूवमेंट थिएटर के प्रायोगिक रूप में, यह चुपके से पात्रों के भीतर 'बॉडी लैंग्वेज' के रूप में प्रकट हो सकता है. नर परी या 'नींद के रखवाले', तेल से सने मांसपेशियों और मर्दानगी से भरे हुए, लगातार भ्रमित कबूतरों की तरह अपने सिर हिलाते हैं, बाड़ के ऊपर बैठते हैं या जमीन पर बैठते हैं, अक्सर उर्मिला को 'सो जाओ, सो जाओ' चिल्लाते हैं. वे एक जीवित विरोधाभास हैं, जो राजाओं की तरह अपनी मांसपेशियों की ताकत दिखाते हैं और तुष्टिकरण के एक कार्य पर विनम्र चींटियों में विलीन हो जाते हैं. सिर का हिलना एक मूल भाव है जो 'आदेश देने वालों या हमेशा आदेशों का पालन करने वालों' के भीतर निहित चंचलता और मूक आत्मविश्वास को दर्शाता है.

उर्मिला अक्सर स्तब्ध होकर, शीशे के सामने या व्याकुल होकर, रस्सी के सहारे खड़ी होकर, रात के आसमान को देखती हुई जागती है. उर्मिला अक्सर आईने के सामने या व्याकुल होकर, रस्सी के सहारे लेटी हुई, रात के आसमान को देखती हुई, चकित होकर जागती है. उसकी शारीरिक हरकतों से एक कामुक, नाजुक लेकिन बेहद बहादुर व्यक्तित्व झलकता है. शरीर की हरकतों की ये सूक्ष्म बारीकियाँ नाटक के स्थूल अनुभव को आकार देती हैं. ये अन्तरक्रियाशीलता हमारे मन में रस्साकशी की तरह है, जो अक्सर बेतुकेपन को समझने की कोशिश करती है या उर्मिला के सो न जाने की प्रार्थना करती है.

नाटक दर्शकों के लिए कथानक में कुछ ढील छोड़ता है, और जब हम नियंत्रण में महसूस करते हैं, तो कहानी की रस्सी एक घटना के माध्यम से नाटक में वापस खींच ली जाती है. संक्षेप में, इस नाटक का व्याकरण कथा के इरादे के साथ विलीन हो जाता है. अवचेतन में एक अभियान. जैसे-जैसे उर्मिला की जागरूकता और चेतना के बीच की सीमा धुंधली होने लगती है, नारीवाद, पशुवादी प्रवृत्तियों और मानवीय इच्छा-शक्ति के साथ एक अपरिहार्य मौन संवाद शुरू होता है.

राफेल द्वारा डिजाइन किया गया न्यूनतम सेट, पात्रों को गहन कलाबाजी और जोखिम भरे आसन करने की अनुमति देता है. मंच के एक तरफ तीन ऊर्ध्वाधर खड़े दर्पण हैं, एक 'भाषा दर्पण' जिसमें लिखा हुआ है, एक सामान्य दर्पण और एक 'स्वप्न दर्पण' जिसकी सतह पर एक अपारदर्शी सर्पिल कटअवे है. दूसरी तरफ, एक बगीचा है जिसमें कुछ गमले लगे हुए हैं और दो खंभों के बीच एक रस्सी है जो बाड़ बनाती है. हाइबरनेशन को धोखा देने के लिए वस्तुओं का उपयोग इसे और भी मनोरंजक अनुभव बनाता है. उर्मिला एक बिंदु पर अपने शरीर को असंतुलित आराम से राहत देने और सोने के प्रलोभन का विरोध करने के लिए एक फुलाए हुए जिम बॉल का उपयोग करती है.

नंबर 1 लगातार जलती हुई कुछ गेंदों के साथ करतब दिखाता है, इसे 'आंखें' कहकर नंबर 2 पर फेंकता है या गिराता है, अक्सर उसे उर्मिला के लालच में न आने के लिए मनाता है. नंबर 2 अपने मुख्य कार्य पर अपनी पकड़ खोना शुरू कर देता है जब वह उर्मिला के प्यार भरे इशारे से उसे फूल थमाता है. विनय कुमार और सुबोध सुब्रमण्य द्वारा प्रकाश डिजाइन विनय कुमार और Purple Heart द्वारा ध्वनि डिजाइन और संगीत का पूरक है. ध्वनि परिदृश्य, अपने मौन विरामों के साथ, एक रात के जंगल के हरे-भरे माहौल, बिना स्क्रिप्ट वाले भ्रम की असभ्य अप्रत्याशितता और नींद के साथ असहाय संघर्ष को फिर से बनाता है. तीन दर्पण, मंच पर गिरी हुई रोशनी और जलती हुई गेंदों के साथ मिलकर, हमारे सपनों की बहुरूपदर्शक प्रकृति के समान प्रतिबिंब बनाते हैं, स्मृति से उधार लेते हैं या नई यादों को जगाते हैं. संगीत, जो कभी विघटनकारी तो कभी उतना ही चिंतनशील है, बास-भारी है तथा असामान्य ताल-स्वर इस नाटक के अस्थिर सौंदर्य को और बढ़ा देते हैं.

मूवमेंट थिएटर के कलाकार कहानी कहने और शरीर के इस्तेमाल के बीच सही संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जो भावना, व्यवधान और अनुवाद की एक आकार-परिवर्तनशील प्रगति है. उर्मिला अपने पात्रों के माध्यम से अस्तित्वगत मोड़, तंत्रिका संबंधी गड़बड़ी और नींद की कमी के कारण होने वाली हास्यास्पद बेतुकी बातों की शारीरिक अभिव्यक्तियों को प्रदर्शित करके गैर-शाब्दिक कहानी कहने का व्याकरण बनाने में सफल रही है. इसकी खासियत भाषा या 'लिखित शब्द' से प्रभावित न होकर कथा की मौन व्याख्या के लिए एक सौहार्दपूर्ण स्थान बनाने में निहित है. अभिनेताओं की सूक्ष्म शारीरिक हरकतों की बारीकियों की जांच करने पर जोर, निर्देशक की दृष्टि के अनुरूप काम करते हुए, स्पष्ट रूप से निष्कर्ष पर पहुंचने के बजाय प्रश्नों को तैयार करने के तनावपूर्ण खेल को बढ़ावा देता है.

Read More
Next Story