जब मुमताज ने देव आनंद की ऑन-स्क्रीन बहन बनने से इनकार कर दिया था...
x

जब मुमताज ने देव आनंद की ऑन-स्क्रीन बहन बनने से इनकार कर दिया था...

देव आनंद ने मुमताज को 1971 की हिट फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा में एक भूमिका निभाने के लिए ऑफर किया, लेकिन क्यों मुमताज ने इस ऑफर को ठुकरा दिया.


हिंदी सिनेमा का इतिहास 100 सालों से भी अधिक पुराना है. बॉलीवुड के बीते दौर से कई दिलचस्प कहानियां सुनने को मिलती हैं. फिल्म इंडस्ट्री में 100 साल के अंदर कई कलाकार आए और गए. कुछ को तुरंत सफलता मिल गई, जबकि कुछ को सफलता पाने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ी. ऐसी ही एक अभिनेत्री हैं मुमताज, जिन्हें मशहूर अभिनेताओं के रिजेक्शन का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. वो एक जूनियर कलाकार से सहायक कलाकार के रूप में दिखाई दी और आखिरकार लीड रोल निभाना शुरू किया. आज मुमताज अपना 77वां जन्मदिन मना रही हैं. क्या आप जानते हैं, 53 साल पहले फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा में देव आनंद की ऑन स्क्रीन बहन का रोल वो निभाने वाली थी? लेकिन ऐसा करने से उन्होंने मना कर दिया.

दिग्गज अभिनेत्री मुमताज एक जमाने में फैंस की पसंदीदा थीं. 1960 और 1970 के दशक में उन्होंने जो कई हिट फिल्में कीं, उनमें से एक तेरे मेरे सपने थी जिसमें उन्होंने पहली बार देव आनंद के साथ काम किया था. देव आनंद उस समय अपनी 1971 की हिट फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा बनाने की तैयारी कर रहे थे, उन्होंने मुमताज को फिल्म में एक रोल ऑफर किया, लेकिन उन्होंने इस रोल को करने से इनकार कर दिया था. मुमताज ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी फिल्म तेरे मेरे सपने के बाद देव ने हरे रामा हरे कृष्णा में जेनिस का रोल ऑफर किया था. ये फिल्म भाई-बहन के रिश्ते पर थी.

मुमताज ने बताया कि दर्शकों को तेरे मेरे सपने में देव और उनका काम पसंद आया था. इसलिए उन्हें लगा कि उन्हें देव की बहन की भूमिका निभाते हुए देखना शायद दर्शकों को पसंद नहीं आएगा. इस वजह से उन्होंने इस रोल को करने से मना कर दिया था. उसके बाद जेनिस का रोल जीनत अमान ने निभाया था. मुमताज को इस पर कोई आपत्ति नहीं थी, क्योंकि वो जानती थीं कि जीनत अमान इंडस्ट्री में नई थीं और मुमताज उस वक्त टॉप एक्ट्रेस थीं, इसलिए उन्होंने फिल्म में ये रोल मिलने पर कभी आपत्ति नहीं जताई. फिल्म हिट हो गयी ज़ीनत अमान को सबसे ज्यादा फायदा हुआ.

फिल्म में जीनत अमान और देव आनंद की केमिस्ट्री लोगों को बहुत पसंद आई और इसके बाद निर्माता-निर्देशकों ने देव आनंद और जीनत अमान को कई फिल्मों के लिए साइन किया. इस एक फिल्म से जीनत अमान ने रातों-रात मुमताज का स्टारडम छीन लिया था.

Read More
Next Story