श्रीदेवी- काजोल ने क्यों ठुकराया थी नाना पाटेकर की ये हिट फिल्म?
x

श्रीदेवी- काजोल ने क्यों ठुकराया थी नाना पाटेकर की ये हिट फिल्म?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डिंपल कपाड़िया के ये फिल्म सबसे पहले श्रीदेवी को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया था.


नाना पाटेकर और डिंपल कपाड़िया की ब्लॉकबस्टर फिल्म क्रांतिवीर को रिलीज हुए पूरे 30 साल हो गए हैं. इस फिल्म के बारे में एक किस्सा सामने आया कि जो फिल्म की कास्ट को लेकर एक बात सामने आई. नाना पाटेकर की वजह से हिंदी सिनेमा की ये दो बड़ी एक्ट्रेस इस फिल्म में काम करना नहीं चाहती थी, लेकिन बाद में निर्देशक के समझाने के बाद ये मामला सुलझ गया. इस फिल्म को दो सुपरस्टार एक्ट्रेस ने भी रिजेक्ट कर दिया था लेकिन इन मुश्किलों के बावजूद फिल्म ब्लॉकबस्टर रही.

जुलाई 1994 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था. निर्माताओं ने फिल्म के बजट को देखते हुए कई फैसले लिए थे. ये फिल्म एक क्राइम ड्रामा फिल्म थी जिसमें नाना पाटेकर लीड रोल में थे. फिल्म में उनके साथ डिंपल कपाड़िया, अतुल अग्निहोत्री, ममता कुलकर्णी, फरीदा जलाल, टीनू आनंद और डैनी डेन्जोंगपा नजर आए थे. साथ ही इस फिल्म के लिए नाना पाटेकर को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था. फिल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया था और बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफलता हासिल की थी.

फिल्म क्रांतिवीर में नाना पाटेकर ने प्रताप नारायण तिलक का किरदार निभाया था. दूसरी ओर डैनी डेन्जोंगपा ने बड़े पर्दे पर खलनायक की भूमिका निभाकर अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. क्रांतिवीर नाना पाटेकर की अब तक की सबसे हिट फिल्मों में से एक है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया द्वारा निभाई गई मेघा दीक्षित की भूमिका पहले श्रीदेवी को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया. ममता कुलकर्णी द्वारा निभाया गया ममता का किरदार पहले काजोल को भी ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने भी इसे ठुकरा दिया था.

क्रांतिवीर नाना पाटेकर के करियर की पहली हिट फिल्म में से एक थी. ये ही वजह है कि कुछ लोगों ने फिल्म से हाथ खींच लिया था. उन्होंने कहा कि नाना पाटेकर को कौन देखेगा? इस फिल्म में कोई और बड़ा सितारा नहीं है. उस समय निर्देशक मेहुल कुमार ने ये भी आश्वासन दिया था कि अगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है, तो वो नुकसान की भरपाई करेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नाना पाटेकर की फिल्म क्रांतिवीर के निर्माण पर निर्माताओं ने केवल 2.25 करोड़ रुपये खर्च किए थे और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 15.85 करोड़ रुपये की कमाई की थी. नाना पाटेकर की फिल्म क्रांतिवीर 1994 की बॉक्स ऑफिस पर तीसरी सबसे बड़ी सफलता साबित हुई थी.

Read More
Next Story