मलयाली फिल्में अब पूरे देश में मचा रही हैं धूम, आखिर कैसे हुआ करिश्मा ?
x

मलयाली फिल्में अब पूरे देश में मचा रही हैं धूम, आखिर कैसे हुआ करिश्मा ?

साल 2023 के बाद अब इस साल मलयालम फिल्म इंडस्ट्री ने अपनी फिल्मों को आगे बढ़ने के लिए कई रणनीतियां अपनाई हैं.


साल 2023 के बाद मलयालम फिल्म इंडस्ट्री का 2024 में अब तक शानदार प्रदर्शन रहा है. इस साल रिलीज हुई मलयालम फिल्मों की भारी सफलता ने पैन इंडिया को काफी उत्साहित कर दिया है. फिल्म समीक्षकों का कहना है कि इस साल रिलीज हुई तेलुगू, तमिल और कन्नड़ फिल्मों की तुलना में मलयालम फिल्मों ने धूम मचा दी. फेमस मलयालम फिल्म पत्रकार, मनीष नारायणन ने द फेडरल को बताया कि तमिल, तेलुगु और कन्नड़ फिल्में काफी अच्छा कर रही हैं. मलयालम फिल्मों की नई लहर ने एक अलग रास्ता अपनाया. इस बदलाव ने दर्शकों को एक नया अनुभव दिया.

मलयाली फिल्मों ने तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे शहरों में लोगों को इकट्ठा करने का भी काम किया है. कुछ फिल्म निर्माताओं ने बड़ी चतुराई से कई राज्यों में एक अलग विषयों को चुना और उनकी सांस्कृतिक से तमिलनाडु, कर्नाटक या तेलंगाना जैसे शहरों को जोड़ा. इसी से फिल्मों को उन राज्यों में भी दर्शकों के बीच जुड़ने में मदद मिली. साथ ही कम बजट वाली रोमांटिक-कॉम जैसी फिल्में ज़बरदस्त हिट हो गई.

प्रेमलु फिल्म जो एक कम बजट वाली रोमांटिक फिल्म है, जो बाक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त हिट साबित हुई. फिल्म को हैदराबाद के रामोजी फिल्म सेट पर शूट की गई थी. फिल्म प्रेमलु तेलुगु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे शहरों में काफी देखी गई थी.फिल्म मंजुम्मेल बॉयज़ को तमिलनाडु शहर में काफी पंसद किया गया था, लेकिन ये बात सच है कि जब ये फिल्म रिलीज़ हुई थी जब तमिल फिल्म इंडस्ट्री में मंदी से गुज़र रही थी और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई. लेकिन तमिलनाडु में ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. फिल्म में तमिलनाडु के कोडाइकनाल की गुफाओं को दिखाया.

मलयालम फिल्मों की बनी कुछ छोटे बजट वाली फिल्म जैसे कि प्रेमलु फिल्म का बजट लगभग 5 करोड़ था और इस मूवी ने बॉक्स-ऑफिस पर लगभग 150 करोड़ कमाए थे. इसी साल 2024 में मामूली बजट की बनी फिल्में इंडस्ट्री में कमाल का प्रर्दशन कर रही हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें को कम बजट की बनी इन फिल्मों ने 1,000 करोड़ से अधिक की कमाई की है.

साल 2023 की बात करें तो इस साल में बनी फिल्मों में से केवल 5 फिल्मों ने दुनिया भर में 50 करोड़ से अधिक का कलेक्शन किया है. हालांकि साल 2024 में पांच महीनों में कम से कम 10 मलयालम फिल्में हिट साबित हुई हैं. यह देखना बाकी है कि 2024 की आने वाली मलयालम सिनेमा और दर्शकों के लिए क्या लेकर आ रहा है.

(ये स्टोरी कोमल गौतम के द्वारा अनुवाद की गई है)

Read More
Next Story