लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी का निधन
x

लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी का निधन

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।


12th September Live News Updates: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

Live Updates

  • 12 Sept 2024 1:24 PM GMT

    येचुरी के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक

    Sitaram Yechury Demise : प्रधानमंत्री मोदी ने सितारा येचुरी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए 'X'  पर लिखा ''सीताराम येचुरी जी के निधन से दुखी हूँ. वे वामपंथ के अग्रणी नेता थे और सभी राजनीतिक दलों से जुड़ने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते थे. उन्होंने एक प्रभावी सांसद के रूप में भी अपनी पहचान बनाई. इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएँ उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं. ओम शांति.


  • 12 Sept 2024 11:16 AM GMT

    येचुरी की देह दान की गयी

    एम्स की तरफ से जारी प्रेस नोट जारी करते हुए बताया है कि सीताराम येचुरी को निमोनिया हुआ था. उनकी मृत्यु 12 सितम्बर को दोपहर 3:05 बजे हुई. उनके परिवार ने सीताराम येचुरी के शारीर को एम्स को दान कर दिया है, ताकि उनका शारीर पढाई और रिसर्च के काम आ सके.



     


  • 12 Sept 2024 10:38 AM GMT

    नहीं रहे लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी

    देश के वरिष्ठ लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी का आज ( 12 सितम्बर ) को निधन हो गया. उन्हें दो दिन पहले ही एम्स में भर्ती कराया गया था. वे वेंटीलेटर पर थे. बताया गया है कि येचुरी को फेफड़ों से सम्बंधित संक्रमण हुआ था, जिसकी वजह से उन्हें सांस लेने में तकलीफ बढ़ गयी थी. इसके साथ ही उनके शरीर के कई अंगों ने भी काम करना बंद कर दिया था, जिसकी वजह से उनका निधन हो गया. वो 72 साल के थे.  

  • 12 Sept 2024 9:27 AM GMT

    ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के सम्मेलन में भाग लेने रूस आए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार (11 सितंबर) को सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी एनएसए सर्गेई शोइगु के साथ व्यापक चर्चा की। ऐसी खबरें हैं कि डोभाल यूक्रेन के साथ ढाई साल से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित शांति योजना लेकर जा सकते हैं, जिसे डोभाल रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ साझा करेंगे। यूक्रेन संघर्ष का समाधान खोजने में भारत की संभावित भूमिका के आह्वान के बीच डोभाल और शोइगु ने "पारस्परिक हितों" के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

    समझा जाता है कि 23 अगस्त को कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ मोदी की बातचीत भी इस वार्ता में शामिल थी। रूस और यूक्रेन के साथ मोदी के संबंधरूस में भारतीय दूतावास ने डोभाल और शोइगु के बीच बातचीत पर कहा, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा की और आपसी हितों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।" डोभाल की रूस यात्रा मोदी द्वारा यूक्रेनी राजधानी कीव की हाई-प्रोफाइल यात्रा के ढाई सप्ताह बाद हुई है।

  • 12 Sept 2024 8:19 AM GMT

    अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच का चौथा दिन गुरुवार को बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। टॉस सुबह 9 बजे होना था, लेकिन लगातार बारिश के कारण मैच अधिकारियों ने लगातार चौथे दिन का खेल रद्द कर दिया। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने एक बयान में कहा, "अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट मैच का चौथा दिन भी लगातार बारिश के कारण नहीं खेला जाएगा।" एसीबी ने कहा, "कल सुबह 8:00 बजे खेल शुरू करने का फैसला स्टेडियम के आकलन के बाद किया जाएगा।" चार दिनों में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई, क्योंकि शुरुआती दो दिनों में आउटफील्ड गीली होने के कारण कोई कार्रवाई नहीं हो सकी, जिससे मैच की मेजबानी के लिए स्थल की तैयारियों पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल सात मैच बिना एक भी गेंद फेंके रद्द किए गए हैं। पिछली बार ऐसा 1998 में डुनेडिन में न्यूजीलैंड और भारत के बीच हुए मैच में हुआ था।

    अफगानिस्तान इस खेल का मेजबान है और उसने तार्किक कारणों से इस स्थान को चुना था।2017 में ICC से टेस्ट दर्जा प्राप्त करने के बाद से यह उनका 10वाँ मैच है।अफगानिस्तान पहली बार टेस्ट प्रारूप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेल रहा है। हालाँकि, यह मैच ICC के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) चक्र का हिस्सा नहीं है।न्यूजीलैंड की टीम इसके बाद दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए श्रीलंका जाएगी और फिर 16 अक्टूबर को बेंगलुरु में शुरू होने वाले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत लौटेगी।

  • 12 Sept 2024 6:40 AM GMT

    कर्नाटक में वाहन मालिकों के पास जुर्माना भरने से बचने के लिए अपने वाहन पर हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) लगवाने के लिए सिर्फ़ तीन दिन और बचे हैं। सभी निजी और सरकारी वाहनों पर अनिवार्य HSRP लगवाने की समयसीमा 15 सितंबर, 2024 है। 16 सितंबर से HSRP के बिना वाहन मालिकों को 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। बार-बार उल्लंघन करने वालों को 1,000 रुपये देने होंगे। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 2 करोड़ से ज़्यादा वाहनों में से सिर्फ़ 25 प्रतिशत ने ही अब तक HSRP लगवाए हैं। राज्य में सरकारी विभाग भी इस आदेश को लागू करने में लापरवाह रहे हैं, 32,848 सरकारी स्वामित्व वाले वाहनों में से सिर्फ़ 57.7 प्रतिशत ने ही HSRP लगवाए हैं। अतिरिक्त परिवहन आयुक्त (प्रवर्तन, दक्षिण) सी मल्लिकार्जुन ने कहा, "16 सितंबर से जुर्माना लगाया जाएगा। बेंगलुरु और अन्य जिलों में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाए जाएंगे, जिसमें जुर्माना लगाने की जिम्मेदारी पुलिस और परिवहन विभाग दोनों की होगी।"

  • 12 Sept 2024 5:36 AM GMT

    डॉक्टरों से बातचीत बेनतीजा

    पश्चिम बंगाल सरकार ने जूनियर डॉक्टरों की मांगों को खारिज कर दिया है, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी और लाइव प्रसारण की मांग की गई थी, ताकि सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मुद्दे पर महीने भर से चल रहे “काम बंद” और गतिरोध को हल करने के लिए बातचीत की पूर्व शर्त के रूप में बातचीत की जा सके। संबंधित घटनाक्रम में, अस्पताल के अधिकारियों ने बुधवार (11 सितंबर) को उन 51 डॉक्टरों की सुनवाई टाल दी, जिन्हें संस्थान के लोकतांत्रिक माहौल को खतरे में डालने के लिए कथित रूप से धमकी की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नोटिस जारी किया गया था। सुनवाई की अगली तारीख शुक्रवार को होने की संभावना है।

    ममता द्वारा गुरुवार को बुलाई गई सभी राज्य मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों के प्रिंसिपलों और निदेशकों की बैठक भी इन संस्थानों में “आसन्न आपातकालीन कार्यों” के कारण अगले सप्ताह तक के लिए स्थगित कर दी गई है। बैठक में जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक, सभी स्वास्थ्य जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओएच) और अन्य वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी भी शामिल होने वाले थे। बैठक की नई तारीख की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। विरोध के पीछे कोई राजनीति नहीं: डॉक्टर विरोध के 33वें दिन और बुधवार को स्वास्थ्य भवन के बाहर दूसरे दिन भी धरने के बीच स्वास्थ्य राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन उन्होंने कहा कि विरोध को “राजनीतिक ताकतें” प्रभावित कर सकती हैं।

  • 12 Sept 2024 4:46 AM GMT

    मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में बुधवार (11 सितंबर) को करीब 2 बजे आठ लोगों के एक हथियारबंद गिरोह ने दो प्रशिक्षु पुरुष सैन्य अधिकारियों और उनकी दो महिला मित्रों के साथ कथित तौर पर मारपीट की और उनमें से एक महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया। पुलिस ने हमलावरों में से दो को गिरफ्तार कर लिया है, जिनमें से एक का आपराधिक रिकॉर्ड है। चार अन्य की पहचान कर ली गई है। यह घटना इंदौर जिले के महू-मंडलेश्वर रोड पर छोटी जाम में फायरिंग रेंज के पास हुई। पिकनिक के दौरान हमला 23 और 24 साल के ये अधिकारी महू छावनी शहर के इन्फैंट्री स्कूल में यंग ऑफिसर्स प्रोग्राम से गुजर रहे हैं। वे अपनी दो महिला मित्रों के साथ मंगलवार शाम पिकनिक मनाने गए थे। एक जोड़ा कार में था और दूसरा जोड़ा पहाड़ी की चोटी पर था।

    रात करीब 2 बजे बदमाशों का एक समूह मौके पर पहुंचा। वे पिस्तौल, चाकू और डंडों से लैस थे। उन्होंने कार में सवार जोड़े पर हमला कर दिया। शोर सुनकर पहाड़ी की चोटी से दंपत्ति कार के पास आए। गिरोह ने कथित तौर पर उनसे पैसे और कीमती सामान लूट लिए। दंपत्ति को बंधक बनाया बदमाशों ने कथित तौर पर बंदूक की नोक पर कार में दंपत्ति को बंधक बना लिया और दूसरे अधिकारी और उसकी महिला मित्र से 10 लाख रुपये की फिरौती लाने को कहा। वे वापस सेना के अड्डे पर गए और अधिकारी ने अपने कमांडिंग अधिकारी को सूचित किया, जिन्होंने तुरंत पुलिस को सूचित किया। पुलिस और सेना के जवान मौके पर पहुंचे, लेकिन बदमाशों को पकड़ने से पहले ही वे भाग गए। चारों पीड़ितों को मेडिकल जांच के लिए महू सिविल अस्पताल ले जाया गया। दोनों प्रशिक्षु अधिकारी घायल हो गए।

    मेडिकल जांच में बलात्कार की पुष्टि हुई पीटीआई के अनुसार बड़गोंडा पुलिस थाने के प्रभारी लोकेंद्र सिंह हिरोरे के हवाले से मेडिकल जांच में पता चला कि महिलाओं में से एक के साथ बलात्कार किया गया था। इंदौर ग्रामीण एसपी हितिका वासल ने बताया कि बीएनएस की धाराओं के तहत जबरन वसूली, डकैती, सामूहिक बलात्कार, जानबूझकर चोट पहुंचाने और आर्म्स एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वासल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उनमें से एक पर 2016 में लूट का मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश शुरू कर दी है।

  • 12 Sept 2024 4:35 AM GMT

    प्रवर्तन निदेशालय के कड़े तेवर

    एक्सिस म्यूचुअल फंड के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के उल्लंघन के मामले में, ईडी ने पिछले तीन दिनों में मुंबई और कोलकाता में परिसरों की तलाशी ली और 13 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा, विदेशी संपत्तियों, विदेशी बैंक खातों और डिजिटल उपकरणों से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए। ईडी ने कहा कि उसकी जांच में यूके में 14 करोड़ रुपये की दो संपत्तियों की पहचान की गई, जिन्हें कथित तौर पर अपराध की लॉन्डरिंग आय से खरीदा गया था। ईडी की जांच सेबी द्वारा पारित एक अंतरिम आदेश पर आधारित है, जिसमें वीरेश जोशी और अन्य के खिलाफ 31 करोड़ रुपये के "गलत लाभ" अर्जित करने के लिए फ्रंट रनिंग बिजनेस के आरोप लगाए गए हैं। ईडी ने कहा, "जोशी कथित तौर पर दुबई में टर्मिनल रखने वाले ब्रोकरों से रिश्वत के बदले में बाजार-संवेदनशील जानकारी साझा कर रहे थे, जो उनके निर्देशों पर व्यापार कर सकते थे।" जोशी ने कोलकाता स्थित ऑपरेटरों का इस्तेमाल फर्जी संस्थाओं के खातों में नकदी भेजने के लिए किया, जिन्होंने जोशी उनके परिवार और उनके स्वामित्व वाली फर्मों को असुरक्षित ऋण दिए।

  • 12 Sept 2024 4:09 AM GMT

    86 उम्मीदवारों के नाम जारी, चार सीट पर फैसला नहीं

    कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कुल 45 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी और चौथी सूची जारी कर दी है, जिसके बाद घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 86 हो गई है। कुल सीटों की संख्या 90 है। गुरुवार (12 सितंबर) को पार्टी ने पांच उम्मीदवारों की अपनी चौथी सूची जारी की। एक दिन पहले पार्टी ने 40 उम्मीदवारों की अपनी तीसरी सूची जारी की थी, जिसमें पार्टी सांसद रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से मैदान में उतारा गया था। जाने-माने नाम चौथी सूची में पार्टी ने अंबाला कैंट से परिमल पारी, पानीपत ग्रामीण से सचिन कुंडू, नरवाना (एससी) से सतबीर डबलैन, रानिया से सर्व मित्र कंबोज और तिगांव से रोहित नागर को मैदान में उतारा है। तीसरी सूची में पंचकूला से पूर्व उपमुख्यमंत्री

    चंद्र मोहन, अंबाला सिटी से पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, जगाधरी से अकरम खान, फतेहाबाद से बलवान सिंह दौलतपुरिया, हिसार से राम निवास रारा, बवानी खेड़ा (एससी) से प्रदीप नरवाल और हथीन से मोहम्मद इसराइल शामिल हैं। कैथल से विधायक रहे आदित्य सुरजेवाला के अलावा हिसार के सांसद जय प्रकाश के बेटे विकास को कलायत से और अंबाला के सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को मुलाना (एससी) सीट से मैदान में उतारा गया है। पहले इस सीट का प्रतिनिधित्व वरुण चौधरी करते थे। दलबदलुओं को झटका कुरुक्षेत्र जिले के पेहोवा से पार्टी ने मंदीप सिंह चट्ठा को मैदान में उतारा है जबकि सिरसा से कांग्रेस के उम्मीदवार गोकुल सेतिया हैं, जहां से हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख गोपाल कांडा मौजूदा विधायक हैं। ऐलनाबाद में, जहां से इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, कांग्रेस ने भरत सिंह बेनीवाल को मैदान में उतारा है, जबकि पूर्व विधायक राम निवास घोड़ेला को बरवाला, राकेश कुमार कंबोज को इंद्री और सुमिता विर्क को करनाल से मैदान में उतारा है। एक अन्य वरिष्ठ नेता अकरम खान को जगाधरी से मैदान में उतारा गया है। हालांकि, दादरी और पुंडरी से टिकट की उम्मीद लगाए बैठे निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान और रणधीर गोलेन को सूची में जगह नहीं मिली है।

    कांग्रेस ने चार सीटें छोड़ी हैं

    कांग्रेस ने चार सीटों - सोहना, भिवानी, नारनौंद और उकलाना - के लिए उम्मीदवारों के नाम नहीं बताए हैं, जिससे इन सीटों पर अंतिम समय में तालमेल की संभावना को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। कांग्रेस हरियाणा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ सीटों के बंटवारे पर बातचीत कर रही थी, जिसमें दोनों पक्षों की ओर से कड़ी सौदेबाजी चल रही थी। हालांकि, बातचीत में गतिरोध पैदा हो गया और आप ने तब से कई सूचियां जारी की हैं। कुछ कांग्रेस नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति जताई है।

    गुरुवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। पिछली सूचियां कांग्रेस ने शुक्रवार को चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को गढ़ी सांपला-किलोई, राज्य इकाई के प्रमुख उदय भान को होडल और पहलवान विनेश फोगट को जुलाना से मैदान में उतारा है। पार्टी ने पहले 31 उम्मीदवारों की सूची जारी की और थोड़ी देर बाद एक बयान में कहा कि सीईसी ने इसराना (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से बलबीर सिंह की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है। पार्टी ने रविवार को नौ उम्मीदवारों की घोषणा की। इसने अपने सभी 28 विधायकों को फिर से नामांकित किया है। हुड्डा, भान और फोगट के अलावा, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के खिलाफ लाडवा से मेवा सिंह को भी मैदान में उतारा है। हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होंगे और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

Read More
Next Story