LIVE पप्पू यादव की लॉरेंस बिश्नोई को चुनौती, कानून इजाजत दे तो पूरे नेटवर्क को कर दूंगा खत्म
x

पप्पू यादव की लॉरेंस बिश्नोई को चुनौती, कानून इजाजत दे तो पूरे नेटवर्क को कर दूंगा खत्म

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे, जिसका आपसे सीधा सरोकार है.


14th October live news: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे, जिसका आपसे सीधा सरोकार है.

Live Updates

  • 14 Oct 2024 9:15 AM IST

    बिहार के निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को खुली चुनौती दी है. पप्पू यादव ने कहा है अगर कानून अनुमति दे तो 24 घंटे में लॉरेंस बिश्नोई जैसे अपराधी के पूरे नेटवर्क को खत्म कर दूंगा.

  • 14 Oct 2024 6:49 AM IST

    इजरायली सेना और हिजबुल्ला के बीच जंग जारी है। इन सबके बीच हिजबुल्ला ने इजरायली सैनिकों पर ड्रोन के जरिए घातक हमला किया है। इसनें चार सैनिकों की मौत होने के साथ ही कुल 67 लोग घायल हुए हैं।

  • 14 Oct 2024 6:22 AM IST

    जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया, जिससे केंद्र शासित प्रदेश में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में गजट अधिसूचना जारी की।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा हस्ताक्षरित अधिसूचना में कहा गया है, "जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 (2019 का 34) की धारा 73 के साथ भारत के संविधान के अनुच्छेद 239 और 239ए द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के संबंध में 31 अक्टूबर, 2019 का आदेश जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 54 के तहत मुख्यमंत्री की नियुक्ति से ठीक पहले निरस्त माना जाएगा।"

    एनसी सरकार बनाने के लिए तैयार

    नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने हाल ही में हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है और सरकार बनाने के लिए तैयार है।गठबंधन के नेता चुने गए नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे।पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में औपचारिक रूप से विभाजित करने के बाद 31 अक्टूबर, 2019 को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय शासन लागू किया गया था।

    जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 को संसद ने 5 अगस्त, 2019 को पारित किया था। संविधान के अनुच्छेद 370, जो पूर्ववर्ती राज्य को विशेष दर्जा देता था, को भी उसी दिन निरस्त कर दिया गया था।

    पूर्ववर्ती राज्य

    31 अक्टूबर, 2019 से पहले, तत्कालीन मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती के इस्तीफ़े के बाद जून 2017 से तत्कालीन राज्य में केंद्रीय शासन जारी था, जब भाजपा ने पीडीपी के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।पूर्ववर्ती राज्य में पहली बार छह महीने के लिए राज्यपाल शासन के रूप में केंद्रीय शासन लगाया गया था। बाद में, अगले छह महीनों के लिए राष्ट्रपति शासन लगाया गया, जिसे बाद में संसद की मंजूरी से कई बार बढ़ाया गया।

    संविधान का अनुच्छेद 356, जिसके तहत किसी राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाता है, केंद्र शासित प्रदेशों में लागू नहीं होता है।31 अक्टूबर, 2019 को, जब जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बन गया, तो अविभाजित जम्मू और कश्मीर में लगाया गया राष्ट्रपति शासन वापस ले लिया गया।हालांकि, बाद में, राष्ट्रपति ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें कहा गया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में लेफ्टिनेंट गवर्नर (एलजी) के माध्यम से अनिश्चित काल तक केंद्रीय शासन जारी रहेगा।जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश, जिसमें विधायिका है, से संबंधित संवैधानिक तंत्र की विफलता के मामले में प्रावधान जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 73 द्वारा शासित है।

  • 14 Oct 2024 6:15 AM IST

    बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में अब तक कुल 6 आरोपियों की पहचान हुई है। कुल तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले की राजफाश के लिए कुल 25 टीमें काम कर रही हैं। 

Read More
Next Story