LIVE मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी
x

मोदी सरकार का केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली तोहफा, डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे, जिसका आपसे सीधा सरोकार है।


16th October live news: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे, जिसका आपसे सीधा सरोकार है.

Live Updates

  • 16 Oct 2024 5:21 PM IST

    हवाई अड्डों पर सुरक्षा को लेकर उठे सवाल, 48 घंटे में 12 एयरलाइन्स को बम की मिली धमकियां

    पिछले दो दिनों में विभिन्न एयरलाइनों द्वारा संचालित उड़ानों को बम से उड़ाने की लगातार धमकियों ने हवाई अड्डों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने को लेकर बहस छेड़ दी है. बुधवार (16 अक्टूबर) को भी दिल्ली से उड़ान भरने वाली बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर सेवा की उड़ान और मुंबई से दिल्ली आने वाली इंडिगो की उड़ान को भी लेकर ऐसी ही धमकियां मिलीं.

  • 16 Oct 2024 3:01 PM IST

    दिवाली से पहले केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा करने की घोषणा की है. अब केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़कर 53 फीसदी हो गया है. इससे पहले मार्च में 4 फीसदी की डीए बढ़ोतरी हुई थी.

  • 16 Oct 2024 2:50 PM IST

    दिल्ली पुलिस का कहना है कि दिल्ली से बेंगलुरु जा रहे अकासा एयर के विमान में बम की धमकी से संबंधित सुरक्षा अलर्ट प्राप्त हुआ। मानक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, विमान को तुरंत वापस दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर भेज दिया गया, जहाँ इसे सुरक्षित रूप से उतारा गया। विमान को एक आइसोलेशन बे में रखा गया है, और यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।


  • 16 Oct 2024 2:10 PM IST

    खराब मौसम की वजह से उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में मुख्य निर्वाचन आयुक्त के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।

  • 16 Oct 2024 1:22 PM IST

    अब सभी तरह के संशयों को विराम लग चुका है। नायब सिंह सैनी ही हरियाणा के अगले सीएम होंगे। केंद्रीय पर्यवेक्षक अमित शाह की मौजूदगी में नायब सिंह सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया। खास बैत यह कि अनिल विज ने खुद उनके नाम का प्रस्ताव किया। बता दें कि इशारों इशारों में अनिल विज खुद की दावेदारी के संकेत दे रहे थे।

  • 16 Oct 2024 12:41 PM IST

    विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी और अस्थायी दोनों श्रेणियों में व्यापक सुधार आवश्यक है। मैं आपको याद दिलाता हूं कि हमने जुलाई 2024 में अस्ताना में माना था कि संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता और प्रभावशीलता व्यापक सुधार के माध्यम से विकासशील देशों के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करने पर निर्भर है।


    इसी तरह, हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनाए गए "भविष्य के लिए समझौते" में, हमारे नेताओं ने सुरक्षा परिषद में सुधार करने, इसे अधिक प्रतिनिधि, समावेशी, पारदर्शी, कुशल, प्रभावी, लोकतांत्रिक और जवाबदेह बनाने पर सहमति व्यक्त की है। एससीओ को ऐसे बदलाव की वकालत करने में अग्रणी होना चाहिए, न कि ऐसे महत्वपूर्ण मामले पर पीछे हटना चाहिए।

  • 16 Oct 2024 12:33 PM IST

     एससीओ बैठक में विदेश मंत्री  डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि यदि विश्वास की कमी है या सहयोग अपर्याप्त है, यदि मित्रता कम हो गई है और अच्छे पड़ोसी की भावना कहीं गायब है, तो निश्चित रूप से आत्मनिरीक्षण करने और समाधान करने के कारण हैं। इसी तरह, यह तभी संभव है जब हम चार्टर के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पूरी ईमानदारी से पुष्टि करें, तभी हम सहयोग और एकीकरण के लाभों को पूरी तरह से महसूस कर सकते हैं, जिसकी परिकल्पना इसमें की गई है। यह केवल हमारे अपने लाभ के लिए किया गया प्रयास नहीं है।

    हम सभी जानते हैं कि दुनिया बहुध्रुवीयता की ओर बढ़ रही है। वैश्वीकरण और पुनर्संतुलन ऐसी वास्तविकताएं हैं जिन्हें नकारा नहीं जा सकता। कुल मिलाकर, उन्होंने व्यापार, निवेश, कनेक्टिविटी, ऊर्जा प्रवाह और सहयोग के अन्य रूपों के संदर्भ में कई नए अवसर पैदा किए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यदि हम इसे आगे बढ़ाते हैं तो हमारे क्षेत्र को बहुत लाभ होगा। इतना ही नहीं, अन्य लोग भी ऐसे प्रयासों से अपनी प्रेरणा और सबक प्राप्त करेंगे...


    "

  • 16 Oct 2024 12:30 PM IST

    उमर अब्दुल्ला के जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "मैं उन्हें बधाई देने आया हूं। हमें खुशी है कि हमारे गठबंधन सहयोगी मुख्यमंत्री बने और लंबे समय के बाद यहां लोकतंत्र स्थापित हुआ है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यहां राज्य का दर्जा बहाल हो।



  • 16 Oct 2024 11:55 AM IST

    जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया। उमर अब्दुल्ला और उनके मंत्रिपरिषद को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शपथ दिलाई। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में पुनर्गठित करने के बाद यह जम्मू-कश्मीर की पहली निर्वाचित सरकार है। यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन हटा, नई सरकार के कार्यभार संभालने की तैयारी पूर्व सांसद उमर अब्दुल्ला 2009 से 2015 तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे। इससे पहले वे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में 2001-2002 तक केंद्रीय विदेश मंत्री रह चुके हैं।

    उमर के पिता फारूक अब्दुल्ला तीन कार्यकाल तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे, जबकि उमर के दादा शेख मोहम्मद अब्दुल्ला भारत में विलय के बाद जम्मू-कश्मीर के पहले प्रधानमंत्री बने और बाद में मुख्यमंत्री बने। जम्मू-कश्मीर में 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू है, जब भाजपा ने महबूबा मुफ्ती की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था।13 अक्टूबर को राष्ट्रपति शासन हटा लिया गया, जिससे निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया।



    हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने 48 सीटें जीतीं, जिसमें एनसी ने 42 और कांग्रेस ने 6 सीटें जीतीं। हमारे पास करने के लिए बहुत कुछ है: उमर शपथ ग्रहण समारोह से पहले उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में अपने दादा शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की कब्र पर प्रार्थना की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार को क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत कुछ करना है। उन्होंने कहा, "हमारे पास करने के लिए बहुत कुछ है। हमें लोगों को यह उम्मीद देनी है कि यह उनकी सरकार है और उनकी बात सुनी जाएगी। पिछले 5-6 सालों से उनकी बात नहीं सुनी जा रही थी। उनकी बात सुनना और उस पर अमल करना हमारी जिम्मेदारी होगी।

    "मेरी कुछ अजीबोगरीब खूबियां हैं। मैं छह साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आखिरी मुख्यमंत्री था। अब मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला मुख्यमंत्री बनूंगा। आखिरी उपलब्धि, जैसे कि छह साल तक सेवा करना, मैं इससे काफी खुश हूं। केंद्र शासित प्रदेश का मुख्यमंत्री होना बिल्कुल अलग बात है। इसकी अपनी चुनौतियां हैं। मुझे उम्मीद है कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा अस्थायी होगा। हम लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना होगा। 


  • 16 Oct 2024 8:42 AM IST

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला आज जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. वहीं, शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कांग्रेस ने तय किया है कि वह उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल नहीं होगी. हालांकि बाहर से समर्थन जारी रहेगा. हालांकि, खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

Read More
Next Story