राजस्थान के शिक्षा मंत्री का ऐलान, स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा अकबर महान
x

राजस्थान के शिक्षा मंत्री का ऐलान, स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा 'अकबर महान'

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।


1st September Live News Updates: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

Live Updates

  • 1 Sept 2024 5:50 PM GMT

    राष्ट्रीय स्तर पर न्यायिक भर्ती के बारे में सोचने का समय आ गया है: सीजेआई चंद्रचूड़

    भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने न्यायिक सेवाओं के लिए राष्ट्रीय स्तर की भर्ती प्रक्रिया की वकालत करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि क्षेत्रवाद और राज्य-केंद्रित चयन की संकीर्ण दीवारों से आगे बढ़ा जाए. 'जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन' के समापन समारोह में बोलते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि लंबित मामलों की उच्च संख्या से निपटने के लिए कुशल कर्मियों को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है और उन्होंने देश भर में भर्ती कैलेंडर को मानकीकृत करने की आवश्यकता पर बल दिया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रिक्तियां समय पर भरी जाएं.

  • 1 Sept 2024 5:09 PM GMT

    हेमा कमेटी रिपोर्ट को लेकर नड्डा ने बोला केरल की वामपंथी सरकार पर हमला

    भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने जस्टिस हेमा समिति की रिपोर्ट जारी करने में देरी और राज्य के वायनाड जिले में भूस्खलन में 200 से अधिक लोगों की मौत को लेकर रविवार को केरल की वामपंथी सरकार पर हमला बोला. आरएसएस द्वारा आयोजित तीन दिवसीय समन्वय बैठक में भाग लेने के लिए केरल आए नड्डा ने समिति की रिपोर्ट जारी करने और इसकी सिफारिशों के कार्यान्वयन में देरी पर सवाल उठाया.

  • 1 Sept 2024 4:26 PM GMT

    राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने ऐलान किया है कि अब राजस्थान के स्कूलों में अकबर महान की गाथा नहीं पढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप से बड़ा महान कोई नहीं है, अकबर भी नहीं. अकबर ने कई वर्षों तक भारत को लूटा और अकबर को महान पढ़ाने वाले लोग अब आगे नहीं पढ़ा पाएंगे.

  • 1 Sept 2024 4:07 PM GMT

    आबकारी कांस्टेबल भर्ती के दौरान 11 अभ्यर्थियों की मौत, जांच जारी: आईजी

    झारखंड पुलिस के आईजी ऑपरेशन अमोल विनुकांत होमकर ने कहा कि झारखंड आबकारी कांस्टेबल भर्ती के लिए राज्य में सात केंद्र बनाए गए थे. दुर्भाग्य से, आबकारी कांस्टेबल भर्ती अभियान के दौरान शारीरिक परीक्षण के दौरान 11 अभ्यर्थियों की मौत हो गई. जांच जारी है.

  • 1 Sept 2024 4:04 PM GMT

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों में अदालती फैसलों में देरी से आम आदमी यह सोचने को मजबूर होता है कि न्यायिक प्रक्रिया में संवेदनशीलता का अभाव है. उन्होंने न्यायपालिका में 'स्थगन की संस्कृति' में बदलाव का आह्वान भी किया. उन्होंने कहा कि लम्बे समय से लंबित मामले और लंबित मामले न्यायपालिका के समक्ष एक बड़ी चुनौती है. मुर्मू ने जिला न्यायपालिका के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जब बलात्कार जैसे जघन्य अपराध में अदालती फैसले एक पीढ़ी बीत जाने के बाद आते हैं, तो आम आदमी को लगता है कि न्यायिक प्रक्रिया में संवेदनशीलता का अभाव है.

  • 1 Sept 2024 3:59 PM GMT

    हेमा कमेटी रिपोर्ट पर बोले रजनीकांत, मुझे इसके बारे में नहीं जानकारी

    सुपरस्टार रजनीकांत ने कहा कि उन्हें जस्टिस के. हेमा समिति के बारे में जानकारी नहीं है और उन्होंने तमिलनाडु में भी इसी तरह की एक समिति गठित करने की मांग की. 

  • 1 Sept 2024 3:57 PM GMT

    वायनाड को दोबारा से पर्यटन के लिए किया जाना चाहिए तैयार: राहुल गांधी

    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि वायनाड में पर्यटन को पुनर्जीवित करने के लिए ठोस प्रयास करना जरूरी है और हाल में हुए भूस्खलन के बाद लोगों के मन से यह धारणा दूर कर देना चाहिए कि यह एक "खतरनाक" स्थान है और इसके लिए लोगों को वहां आने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. गांधी ने केरल कांग्रेस के कुछ नेताओं और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ एक वर्चुअल बैठक के दौरान यह बात कही. गांधी ने कहा कि वायनाड दुखद भूस्खलन के कारण हुई तबाही से तेजी से उबर रहा है. हालांकि अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है.

  • 1 Sept 2024 3:54 PM GMT

    भारतीय रेलवे में 'कवच' को अब मिशन मोड में किया जाएगा लागू: अश्विनी वैष्णव

    केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि देश में विकसित 'कवच' जैसी आधुनिक तकनीक को अब मिशन मोड में लागू किया जाएगा. वैष्णव ने कहा कि भारत ने तीसरी बार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व को चुना है, जो निर्णायक, दूरदर्शी और अग्रगामी है और इसका प्रभाव रेलवे सहित जीवन के हर पहलू में दिखाई देता है.

  • 1 Sept 2024 2:49 PM GMT

    उत्तराखंड: लड़की से छेड़छाड़ का आरोपी बीजेपी नेता गिरफ्तार, पार्टी ने किया निष्कासित

    उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में एक किशोरी से कथित तौर पर छेड़छाड़ करने के आरोप में भाजपा के एक नेता को गिरफ्तार किया गया है. अल्मोड़ा के एसएसपी देवेंद्र पिंचा ने कहा कि 14 वर्षीय लड़की से छेड़छाड़ के आरोपी भगवत सिंह बोरा को शनिवार रात गिरफ्तार कर लिया गया. घटना का संज्ञान लेते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट के निर्देश पर पार्टी के सल्ट क्षेत्र के ब्लॉक इकाई प्रमुख बोरा को तत्काल प्रभाव से निष्कासित कर दिया गया है. आरोपी के खिलाफ पॉक्सो अधिनियम और बीएनएस की धारा 74 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के लिए उस पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • 1 Sept 2024 2:46 PM GMT

    केसी त्यागी ने दिया जेडीयू प्रवक्ता पद से इस्तीफा, बन रहेंगे राजनीतिक सलाहकार

    केसी त्यागी ने जेडी(यू) के प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका विभिन्न मुद्दों पर रुख अक्सर उनकी पार्टी की सहयोगी भाजपा से विरोधाभासी रहा है. जेडीयू ने एक बयान में कहा कि पार्टी अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजीव रंजन प्रसाद को पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया है. इसने त्यागी के इस्तीफे को व्यक्तिगत कारणों से बताया. पार्टी नेताओं ने कहा कि त्यागी ‘राजनीतिक सलाहकार’ के रूप में अपनी अन्य भूमिका भी निभाते रहेंगे.

Read More
Next Story