LIVE हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई तेज, पेजर विस्फोट के बाद दी थी धमकी
x

हिजबुल्लाह के खिलाफ कार्रवाई तेज, पेजर विस्फोट के बाद दी थी धमकी

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।


20th September Live News Updates: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

Live Updates

  • 20 Sept 2024 5:05 AM GMT

    हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायली एक्शन

    इजराइल ने कहा है कि उसने मध्य पूर्व में शत्रुता में संभावित वृद्धि की आशंकाओं के बीच दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों पर हवाई हमलों की एक श्रृंखला की है। पिछले साल अक्टूबर में गाजा में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के साथ इजरायल के संघर्ष की शुरुआत के बाद से हवाई हमलों को सबसे तीव्र बमबारी कहा जा रहा है। वायु सेना ने हिजबुल्लाह के रॉकेट लांचर नष्ट किए इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि उसकी वायु सेना ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के गढ़ों में स्थित कम से कम 100 रॉकेट लांचर नष्ट कर दिए हैं, जिनका इस्तेमाल इजरायल की धरती पर किया जाना था। “आईडीएफ खुफिया जानकारी के निर्देश पर, भारतीय वायुसेना ने लगभग 30 हिजबुल्लाह लांचर और आतंकवादी बुनियादी ढांचे वाली साइटों पर हमला किया, जिसमें लगभग 150 लांचर बैरल थे जो इजरायली क्षेत्र की ओर प्रक्षेपास्त्र दागने के लिए तैयार थे। इसके अलावा, IDF ने दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में हिजबुल्लाह के आतंकवादी ढांचे और हथियार भंडारण सुविधा पर हमला किया," IDF ने गुरुवार (19 सितंबर) को X पर एक पोस्ट में कहा।

    “IDF वर्तमान में लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहा हैताकि हिजबुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को कम किया जा सके। दशकों से, हिजबुल्लाह ने नागरिक घरों को हथियारबंद कर दिया है, उनके नीचे सुरंगें खोदी हैं और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है - जिससे दक्षिणी लेबनान युद्ध क्षेत्र में बदल गया है। IDF उत्तरी इज़राइल में सुरक्षा लाने के लिए काम कर रहा है ताकि निवासियों को उनके घरों में वापस लाया जा सके और युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके," IDF ने एक अन्य पोस्ट में कहा।

    'युद्ध का नया चरण'

    लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी के अनुसार, हमलों ने जेज़ीन क्षेत्र में महमूदीह, कसर अल-अरौश और बिरकेट जब्बोर के शहरों को निशाना बनाया।गुरुवार को मीडिया ब्रीफिंग में इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि हिजबुल्लाह को "बढ़ती कीमत चुकानी पड़ेगी" क्योंकि इजरायल लेबनान के साथ अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहा है ताकि सीमा पार हमलों के बाद भागे निवासियों की वापसी हो सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि इजरायल "युद्ध के एक नए चरण" में प्रवेश कर रहा है, यह संकेत देते हुए कि इस क्षेत्र में उसका संघर्ष, जो गाजा के आसपास केंद्रित था, लेबनान के साथ उत्तरी सीमा तक नहीं फैलेगा।

    पेजर विस्फोट और हिजबुल्लाह की इजरायल को चेतावनी इजरायल के हमले लेबनान और सीरिया में हिजबुल्लाह लड़ाकों के स्वामित्व वाले हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी के एक साथ विस्फोट के मद्देनजर हुए हैं, जिसमें कम से कम 35 लोग मारे गए हैं और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं। विस्फोटों के लिए इजरायल को दोषी ठहराते हुए और बदला लेने की कसम खाते हुए, आतंकवादी संगठन के नेता हसन नसरल्लाह ने गुरुवार को कहा कि इजरायल ने इस “नरसंहार” के साथ “सभी लाल रेखाओं” को पार कर लिया है और हिजबुल्लाह इजरायल पर उन जगहों पर हमला करेगा जहाँ उसे हमला होने की उम्मीद है और जहाँ नहीं है।

  • 20 Sept 2024 2:51 AM GMT

    iPhone 16 के लिए लंबी कतार

    iPhone 16 की इंडिया में सेल शुरू होते ही मारामारी मच गई है। मुंबई और दिल्ली के स्टोर के बाहर लंबी लाइन लगी हुई है। फोन खरीदने के लिये लोग दौड़ते हुए नजर आए। यह नजारा दिल्ली के साकेत स्टोर का है।


     

  • 20 Sept 2024 1:24 AM GMT

    रोहतक में गैंगवार

    हरियाणा के रोहतक में गैंगवार का मामला सामने आया है। इसमें राहुल बाबा और पलोचरा गैंग के बीच गोलीबारी में तीनरोहतर ंें गैंगवार लोगों की मौत हो गई है। 

  • 20 Sept 2024 12:59 AM GMT

    काम पर लौटेंगे जूनियर डॉक्टर

    बंगाल के जूनियर डॉक्टरों ने कोलकाता के एक अस्पताल में एक सहकर्मी के बलात्कार-हत्या के खिलाफ अपना व्यापक विरोध वापस ले लिया और कहा कि वे शनिवार से काम पर लौट आएंगे। लेकिन एक शर्त थी - उन्होंने कहा कि वे ओपीडी सेवाओं में शामिल नहीं होंगे या चुने हुए ऑपरेशन में भाग नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा मुद्दे पर राज्य सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में आश्वस्त होने के बाद ये फिर से शुरू हो जाएंगे। यह घोषणा राज्य द्वारा उनकी अधिकांश मांगों को स्वीकार करने के बाद की गई - और दक्षिण बंगाल में भारी बाढ़ के बीच जहां स्वास्थ्य सेवाएं प्राथमिकता बन गई हैं।

Read More
Next Story