PM Modi US Visit: अमेरिका ने भारत को लौटाईं 297 प्राचीन धरोहर
x

PM Modi US Visit: अमेरिका ने भारत को लौटाईं 297 प्राचीन धरोहर

देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।


22nd September Live News Updates: देश और दुनिया की तमाम उन छोटी-बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे जिसका आपसे सीधा सरोकार है।

Live Updates

  • 22 Sept 2024 6:36 PM GMT

    अमेरिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान 297 प्राचीन वस्तुएं (कलाकृतियां) भारत को सौंप दी है. देश की संस्कृति के बारे में जानकारी देने वाली इन प्राचीन वस्तुओं को तस्करी कर देश से बाहर ले जाया गया था. एक बयान में कहा गया कि साल 2014 से अब तक भारत को कुल 640 प्राचीन वस्तुएं वापस मिल चुकी हैं, जिसमें से अकेले अमेरिका ने 578 वस्तुएं लौटाई हैं.

  • 22 Sept 2024 5:05 PM GMT

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. वह न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में आयोजित 'मोदी एंड अमेरिका' नामक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोग संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया के लिए AI का मतलब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है. लेकिन मैं मानता हूं कि AI का मतलब American-Indian है. ये स्पिरिट है और यही तो दुनिया का AI पावर है. यही AI स्पिरिट भारत-अमेरिका के रिश्तों को नई ऊंचाई दे रहा है.

  • 22 Sept 2024 4:58 PM GMT

    दीवाली से पहले यूपी सरकार का कर्मचारियों को तोहफा

    यूपी सरकार अपने कर्मियों के लिए दीवाली से पहले डीए और बोनस का उपहार दे सकती है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संबंधित फाइल तैयार की जा रही है. बोनस का लाभ करीब 8 लाख कर्मचारियों को मिलेगा. जबकि महंगाई भत्ता (डीए) वृद्धि के दायरे में 15 लाख राज्य कर्मी और शिक्षक आएंगे. डीए को 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 54 प्रतिशत किया जाएगा.

  • 22 Sept 2024 2:33 PM GMT

    भारतीय महिला टीम ने बुडापेस्ट में जारी शतरंज ओलंपियाड 2024 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. इससे पहले पुरुष टीम ने भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. महिला टीम में हरिका द्रोणावल्ली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेव और अभिजीत कुंटे शामिल थीं.

  • 22 Sept 2024 1:56 PM GMT

    अमेरिका के साथ एक समझौते के तहत भारत को अपना पहला राष्ट्रीय सुरक्षा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट मिलने वाला है, जो अमेरिकी सशस्त्र बलों, उसकी सहयोगी सेनाओं और भारतीय रक्षा बलों को चिप्स की आपूर्ति करेगा. यह प्लांट भारत में 2025 में स्थापित किया जाएगा और इसका नाम शक्ति रखा जाएगा.

  • 22 Sept 2024 1:32 PM GMT

    जेल में केजरीवाल के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश की गई: मनीष सिसोदिया

    आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि शराब नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें मुख्यमंत्री और पार्टी सहयोगी अरविंद केजरीवाल के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश की गई. मुझे तोड़ने की कोशिश की. मुझे बताया गया कि अरविंद केजरीवाल ने मुझे फंसाया है. अरविंद केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया का नाम लिया है. जेल में मुझसे कहा गया कि केजरीवाल का नाम लो, तुम बच जाओगे.

  • 22 Sept 2024 1:29 PM GMT

    यूपी- मध्य प्रदेश में रेल पटरियों पर डेटोनेटर, गैस सिलेंडर मिले

    मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में सेना के जवानों को ले जा रही ट्रेन को उड़ाने की कोशिश में रेलवे ट्रैक पर कम से कम 10 डेटोनेटर पाए गए. यह घटना सागफाटा रेलवे स्टेशन के पास हुई, जब सेना की विशेष ट्रेन बुधवार को जम्मू-कश्मीर से कर्नाटक जा रही थी. जैसे ही ट्रेन डेटोनेटर के ऊपर से गुजरी, विस्फोट के कारण ड्राइवर सतर्क हो गया और उसने तुरंत ट्रेन रोक दी. इसके बाद उसने स्टेशन मास्टर को सूचना दी. घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.

  • 22 Sept 2024 12:27 PM GMT

    प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि इजरायल ने हाल के दिनों में लेबनान में ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह पर ऐसे तरीके से हमला किया है, जिसके बारे में वो कभी सोच भी नहीं सकते थे. अगर हिज्बुल्लाह ने मैसेज को नहीं समझा है तो मैं आपसे वादा करता हूं कि वह जल्द ही समझ जाएगा.

  • 22 Sept 2024 6:55 AM GMT

    गद्दा बनाने वाली फैक्ट्री में आग, 6 की मौत

    पुलिस ने रविवार को बताया कि औद्योगिक क्षेत्र में गद्दा बनाने वाली एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग में छह श्रमिकों की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से झुलस गए। कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक (एसपी) बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि शनिवार को रनिया के खानपुर खड़ंजा रोड स्थित आरपी पॉली प्लास्ट प्राइवेट लिमिटेड में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई, जिससे फैक्ट्री में गैस सिलेंडर फट गया और छत गिर गई। फैक्ट्री के निदेशक शिशिर गर्ग ने दमकल केंद्र को सूचना दी, जिसके बाद दमकल की गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। उन्होंने बताया कि दमकल कर्मियों ने तीन किशोर श्रमिकों के जले हुए शव बरामद किए, जिनकी अभी पहचान नहीं हो पाई है, जबकि तीन अन्य की पहचान अमित (19), अजीत (16) और विशाल (20) के रूप में हुई है, जिनकी अस्पताल में मौत हो गई। मनोज (18), प्रियांशु (19) और लव-कुश (19) के रूप में पहचाने गए तीन मजदूर अभी भी लापता बताए जा रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि घायलों की पहचान रोहित (22), शिवम (19), रवि (24), विशाल (20) और सुरेंद्र (22) के रूप में हुई है।

    ये सभी कानपुर देहात के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास उन श्रमिकों की सूची है जो आग लगने के समय फैक्ट्री के अंदर थे। फैक्ट्री के तीन निदेशकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है, लेकिन किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। अग्निशमन अधिकारी (माटी) कृष्ण कुमार ने रनिया थाने में रीना अग्रवाल और उनके दो बेटों शशांक गर्ग और शिशिर गर्ग के रूप में पहचाने गए तीन निदेशकों के खिलाफ बीएनएस की धारा 106 (1) (किसी व्यक्ति की मौत का कारण बनने वाली लापरवाही), 125 (बी) (मानव जीवन को खतरे में डालने वाला कोई भी कार्य) और 287 (आग या किसी ज्वलनशील पदार्थ से मानव जीवन को खतरे में डालने वाला कोई भी कार्य करना) के तहत एफआईआर दर्ज कराई है।

  • 22 Sept 2024 6:53 AM GMT

    अब ट्रैक पर मिला एलपीजी सिलेंडर

    रविवार को लखनऊ के प्रेमपुर रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी के लोको पायलट ने पटरियों पर खाली गैस सिलेंडर रखा पाया, जिसके बाद उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। इस महीने में यह राज्य में दूसरी ऐसी घटना है। पुलिस ने बताया कि घटना सुबह 8:10 बजे हुई, जब ट्रेन कानपुर से इलाहाबाद जा रही थी। स्थानीय पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया, "पाया गया कि सिलेंडर पांच लीटर की क्षमता का था और खाली था। इसे ट्रैक से हटा दिया गया। मामले की जांच की जा रही है।" इससे पहले 8 सितंबर को प्रयागराज से भिवानी की ओर जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी पर एलपीजी सिलेंडर रखकर पटरी से उतारने की कोशिश की गई थी। ट्रेन सिलेंडर से टकराने के बाद अचानक रुक गई। ट्रेन की चपेट में आने से सिलेंडर पटरियों से दूर जा गिरा।

Read More
Next Story